यह ख़बर 03 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अलविदा ह्यूज : तुमको न भूल पाएंगे...

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज को अंतिम विदाई देने के लिए पांच हजार से ज़्यादा लोग उमड़ पड़े, और 30 डिग्री की चिलचिलाती धूप के बावजूद उनके शहर मैक्सविल ने उन्हें हीरो को तरह विदाई दी, और सभी की भावना यही थी कि फिल उनकी यादों में हमेशा बसे रहेंगे।

फिलिप ह्यूज के भाई जेसन और बहन मेगन ने परंपरा के मुताबिक सबसे पहले परिवार की ओर से श्रद्धांजलि दी। मेगन श्रद्धांजलि देते हुए बेहद भावुक हो गईं, और कहा, "फिलिप, मेरे भाई, मेरे दोस्त और मेरे हीरो... मुझे तुम्हारी बहन होने पर बहुत गर्व है... तुम अब मुझे गले नहीं लगा पाओगे, लेकिन तुम्हारी यादें सदा मेरे साथ रहेंगी... मुझे यकीन है कि तुम जहां भी हो, हमें देख रहे होगे और जब भी परिवार पर मुसीबत आएगी, तुम साथ होगे... तुम्हारी मुस्कान, आंखों की चमक, मनमोहक और हाज़िरजवाब अंदाज़ कभी धुंधले नहीं होंगे..."

माहौल बेहद गमगीन था... ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान माइकल क्लार्क भी अब तक फिल की मौत के सदमे से बाहर नहीं आ पाए हैं। क्लार्क ने रूंधे गले से कहा, "मुझे मालूम है कि यह पागलपन है, लेकिन मुझे हर पल लगता है कि उसका फोन आएगा या उसका चेहरा नज़र आएगा... क्या इसे ही आत्मा कहते हैं... अगर ऐसा है तो उसकी आत्मा अब भी मेरे साथ है... मैं गुरुवार रात को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड गया था... बचपन से ही हमने मैदान की उसी घास पर कितने सपने साथ बुने थे... कितनी बातें की थीं... कितनी पार्टनरशिप की थीं... वही स्टैंड्स, जहां उसके शॉट्स पर दर्शकों ने तालियां बजाई थीं... वही फेन्स, जहां उसने बार-बार गेंद को पहुंचाया... अब यह जगह इसलिए याद की जाएगी, क्योंकि यहां वह गिरा था, आखिरी बार..."

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने भी ह्यूज को श्रद्धांजलि दी है, "क्रिकेट का दिल दर्द से भेद गया है, वह लेकिन धड़कना कभी बंद नहीं होगा... यह अगले हफ्ते एडिलेड में फिर लय पकड़ लेगा... ह्यूज और उनका परिवार क्रिकेट की धड़कनों के करीब रहेगा... फिलिप ह्यूज - हमेशा के लिए 63 पर नॉट आउट..."

ताबूत को कंधा देने वालों में फिल के पिता जॉर्ज ह्यूज, भाई जेसन, कप्तान माइकल क्लार्क और परिवार के कई दोस्त शामिल थे। एल्टन जॉन का मशहूर गीत 'डॉन्ट लेट द सन गो डाउन ऑन मी...' के साथ शुरू हुआ एक खिलाड़ी का आखिरी सफर, जिसे विदा करने के लिए पूरा शहर उमड़ पड़ा था। टेलीविजन सेटों पर भी दुनिया की निगाहें न्यू साउथवेल्स के मैक्सविल रीक्रिएशन सेंटर पर ही टिकी हुई थीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबट, भारतीय कप्तान विराट कोहली, टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री, वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा और पूर्व दिगग्ज़ स्पिनर शेन वॉर्न के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे। 25 साल की छोटी-सी उम्र में फिलिप ह्यूज कह गए कि ज़िन्दगी बड़ी होनी चाहिए, लंबी नहीं... गुडबाय, फिलिप जोएल ह्यूज...