IND vs ENG: दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को 'डबल' झटका, चोटिल हुए इन दो स्टार खिलाड़ियों की जगह इन्हें मिल सकता है मौका!

IND vs ENG 2nd Test: दोनों खिलाड़ियों ने हैदराबाद टेस्ट में पहली पारी में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन इंग्लैंड ने दूसरी पारी में शानदार खेल दिखाकर वापसी की.

IND vs ENG: दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को 'डबल' झटका, चोटिल हुए इन दो स्टार खिलाड़ियों की जगह इन्हें मिल सकता है मौका!

IND vs ENG 2nd Test Playing 11

IND vs ENG 2nd Test: रविंद्र जडेजा और केएल राहुल को अचानक लगी चोटों से भारतीय टीम के सामने चयन की दुविधा पैदा हो गई है जिसे इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मिली हार के बाद श्रृंखला में वापसी करनी है. जडेजा और राहुल (Jadeja and KL Rahul Injury) ने हैदराबाद टेस्ट में पहली पारी में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन इंग्लैंड ने दूसरी पारी में शानदार खेल दिखाकर वापसी की. जडेजा को हैमस्ट्रिंग की चोट लगी है जबकि राहुल को दाहिने जांघ की मांसपेशी में दर्द है. हरफनमौला जडेजा की कमी पूरी कर पाना किसी के लिये भी मुश्किल है और राहुल सितंबर में सर्जरी के बाद वापसी से वनडे और टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी की धुरी रहे हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) निजी कारणों से पहले दो टेस्ट से वैसे भी बाहर हैं लिहाजा शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में भारत के सामने कई चुनौतियां होंगी. चयनकर्ताओं ने सरफराज खान (Sarfaraz Khan in 2nd test vs Eng), सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया है . रजत पाटीदार (Rajat Patidar) हैदराबाद में भारत की 15 सदस्यीय टीम में थे. वह मध्यक्रम में राहुल की जगह ले सकते हैं जबकि जडेजा की जगह कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav Replace Jadeja) को उतारा जा सकता है .

भारतीय टीम चार स्पिनरों और एक तेज गेंदबाज के साथ भी उतर सकती है जैसा इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में किया था . ऐसे में मोहम्मद सिराज पर कुलदीप को तरजीह मिलेगी ताकि सरफराज या वॉशिंगटन को मध्यक्रम में उतारा जा सके. जडेजा की ही तरह सौरभ बायें हाथ के स्पिनर हैं और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक भी लगा चुके हैं. हैदराबाद के एसीए वीडीसीए स्टेडियम पर अब तक दो टेस्ट खेले गए हैं और पिच बल्लेबाजों की मददगार रहती है.


भारत ने 2019 में इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 502 रन बनाये थे . रोहित (Rohit Sharma) ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पारी में 176 रन जोड़े थे. महान स्पिनर अनिल कुंबले का मानना है कि अंतिम एकादश में कुलदीप को जगह मिलनी चाहिये . उन्होंने कहा ,‘‘ अगर भारत को लगता है कि सिर्फ एक तेज गेंदबाज से काम चल जायेगा तो कुलदीप को टीम में रखना चाहिये . उसके पास विविधता है और विकेट टर्न ले सकता है.''

चार टेस्ट के अपने कैरियर में अपनी प्रतिभा की बानगी दे चुके आफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर भी चयन के दावेदार हैं. उन्होंने पांच पारियों में नाबाद 85 और नाबाद 95 रन बनाये हैं और दो विकेट भी लिये हैं. पूर्व चयनकर्ता शरणदीप सिंह ने कहा कि हरफनमौला उपयोगी होता है लेकिन अंतिम एकादश में ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिये .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा ,‘‘ रजत पाटीदार को राहुल की जगह और जडेजा की जगह कुलदीप को उतारा जा सकता है . हमें इंग्लैंड की नकल करके चार स्पिनरो को उतारने की जरूरत नहीं है . अपनी धरती पर दो तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर हमारी ताकत रहे हैं . हमें उसी पर अडिग रहना चाहिये." उन्होंने यह भी कहा कि पारी की शुरूआत शुभगन गिल और यशस्वी (Gill and Yashasvi Jaiswal Should Opening) जायसवाल को करनी चाहिये और रोहित शर्मा को तीसरे नंबर पर उतरना चाहिये .