विज्ञापन

रविचंद्रन अश्विन ने कर्टनी वॉल्श का ऐतिहासिक रिकॉर्ड तोड़ मचाया हाहाकार, चेन्नई टेस्ट में बनाए 3 बड़े रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin Made Many Big Records: अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में कर्टनी वॉल्श को सर्वाधिक चटकाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है. वॉल्श ने वेस्टइंडीज के लिए 132 टेस्ट खेलते हुए 242 पारियों में 519 किकेट चटाए हैं. वहीं अश्विन के नाम चेन्नई टेस्ट के बाद 522 विकेट हो गए हैं. 

रविचंद्रन अश्विन ने कर्टनी वॉल्श का ऐतिहासिक रिकॉर्ड तोड़ मचाया हाहाकार, चेन्नई टेस्ट में बनाए 3 बड़े रिकॉर्ड
Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin Made Many Big Records: चेन्नई में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदते हुए पहला टेस्ट मुकाबला अपने नाम कर लिया है. मैच के हीरो टीम के अनुभवी खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन रहे. 38 वर्षीय दिग्गज ने ब्लू टीम के लिए पहले पहली पारी में जब टीम विपक्षी गेंदबाजों के सामने जूझ रही थी. उस दौरान 8वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 133 गेंद में 113 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली. उसके बाद दूसरी पारी में जब गेंदबाजी के दौरान विकेट से थोड़ी मदद मिली तो विपक्षी टीम को पूरी तरह से झकझोर कर रख दिया. टीम के लिए उन्होंने 21 ओवरों की गेंदबाजी करते हुए 4.19 की इकोनॉमी से 88 रन खर्च किए. इस बीच 6 विकेट चटकाने में कामयाब रहे. मैच के दौरान उन्होंने कुछ खास उपलब्धियां भी प्राप्त की, जो कुछ इस प्रकार है- 

रविचंद्रन अश्विन ने 37वीं बार टेस्ट में लिया 5 विकेट हॉल 

रविचंद्रन अश्विन भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं. चेन्नई टेस्ट में उन्होंने 37वीं बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है. दूसरे स्थान पर पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है. कुंबले ने टेस्ट में 35 बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है.

अश्विन 10वीं बार बने 'प्लेयर ऑफ द मैच'

चेन्नई में ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए अश्विन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया है. यह 10वां मौका है जब अश्विन को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया है. 

अश्विन ने कर्टनी वॉल्श को टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में छोड़ा पीछे 

अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में कर्टनी वॉल्श को सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है. वॉल्श ने वेस्टइंडीज के लिए 132 टेस्ट खेलते हुए 242 पारियों में 519 किकेट चटाए हैं. वहीं अश्विन के नाम चेन्नई टेस्ट के बाद 522 विकेट हो गए हैं. 

यही नहीं वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज भी बन गए हैं. पहले स्थान पर एम मुरलीधरन का नाम आता है. जिन्होंने 133 टेस्ट की 230 पारियों में 800 विकेट प्राप्त किए हैं. 

यह भी पढ़ें- '13 चौके और 7 छक्के', पाकिस्तान के 'भविष्य' का धमाका, बाबर आजम हो गए फुस्स, VIDEO

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: "ये सारी चीजें भारत को..." टीम इंडिया की जीत पर रमीज़ राजा ने दिया अब तक का सबसे बड़ा बयान
रविचंद्रन अश्विन ने कर्टनी वॉल्श का ऐतिहासिक रिकॉर्ड तोड़ मचाया हाहाकार, चेन्नई टेस्ट में बनाए 3 बड़े रिकॉर्ड
R Ashwin World record Ashwin  become only cricketer Players With 100s + 5fers at the age of 38 IND vs BAN
Next Article
IND vs BAN: अश्विन ने 38 साल की उम्र में बनाया गेंदबाजी में अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, विश्व क्रिकेट को चौंकाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com