5-0 की हार से बचने के लिए गेंदबाज़ों का सीखना ज़रूरी : रवि शास्त्री

5-0 की हार से बचने के लिए गेंदबाज़ों का सीखना ज़रूरी : रवि शास्त्री

कैनबरा:

पहले तीन मैचों में अच्छी बल्लेबाज़ी के बावजूद टीम इंडिया लगातार तीन मैच हार गई और सीरीज़ भी हाथ से निकल गई। टीम मैनेजमेंट को ये तो समझ आ गया है कि टीम की गेंदबाज़ी और फ़ील्डिंग में सुधार की ज़रूरत है, लेकिन इसके लिए अलग-अलग टाइम ज़ोन में खेले जा रहे मैचों के बीच वक्त ना के बराबर मिल रहा है। फिर भी टीम मैनेजमेंट सीरीज़ के सकारात्मक पहलू पर ज़ोर देने की बात कर रहा है।

ये पूछे जाने पर कि क्या गेंदबाज़ों में टीम को व्हाइटवॉश से बचाने का माद्दा है? टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री ने कहा कि अगर गेंदबाज़ अपनी ग़लतियों से सीख जाएं तो वो ऐसा कर सकते हैं। रवि शास्त्री कहते हैं, 'गेंदबाज़ पहले तीन मैचों से सीखते नज़र आ रहे हैं। अगर वो सचमुच सीख पाते हैं तो नतीजा चाहे जो हो, ये टीम की बड़ी कामयाबी होगी।'

कैनबरा में होने वाले चौथे वनडे से पहले टीम इंडिया की कई कमियां सबके सामने हैं, लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि टीम इन सबके बावजूद जीत का रास्ता बनाने की उम्मीद कर रही है। सीरीज़ में हार के बावजूद अगर टीम कैनबरा में जीत हासिल कर पाती है तो बाक़ी के ऑस्ट्रेलियाई दौरे में टीम इंडिया अपना दबदबा कायम करती नज़र आ सकती है।

दूसरी तरफ़ सीरीज़ जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम अब प्रयोग करने का जोखिम उठा सकती है, लेकिन जिस तरह की आक्रमक क्रिकेट के लिए ये टीम मशहूर है टीम इंडिया चौथे मैच में भी ढील मिलने की उम्मीद नहीं कर सकती।

अपने दूसरे बच्चे के जन्म के बाद मेलबर्न में वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर कहते हैं, 'ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें अच्छी गहराई है। कोई जाता है तो उसका विकल्प फ़ौरन मिल जाता है। हम 3-0 से आगे हैं और शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं।'

कैनबरा में भारतीय उच्चायोग की तस्वीरें इस बात का इशारा हैं कि खिलाड़ी पिछले मैचों की हार से आगे निकलने की कोशिश में हैं। टीम मैनेजमेंट का दावा है कि खिलाड़ी हार को लेकर ज़रा भी निगेटिव नहीं हुए हैं। लेकिन टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा हादसा नहीं बन जाए इस लिहाज़ जीत के लिए दबाव बढ़ता जा रहा है।

रवि शास्त्री कहते हैं, 'हम बेहतर करने की कोशिश में हैं। हार के बारे में सोचते हुए चौथा मैच नहीं खेलंगे। हमने अच्छी क्रिकेट खेली मगर ज़रूरत के वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया। उम्मीद करनी चाहिए कि इस बार हम बेहतर साबित होंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौथे मैच में आर. अश्विन की वापसी का इशारा भी मिल रहा है। टीम इंडिया की गेंदबाज़ी यूनिट अगर टीम की जीत में अहम रोल अदा कर पाती है तो तो फ़ैन्स का उत्साह भी टीम की हौसलाअफ़ज़ाई करता नज़र आएगा।