यह ख़बर 26 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स को बड़े अंतर से हराया

अबुधाबी:

प्रवीण टाम्बे (4/20) सहित अपने गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के बल पर राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत शनिवार को अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में हुए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया।

रॉयल्स ने 71 रनों के मामूली लक्ष्य को चार विकेट पर 42 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

रॉयल्स की जीत के नायक रहे टाम्बे ने आईपीएल की अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। आईपीएल-7 में रॉयल्स का यह चौथा मैच था, जिसमें उसे दूसरी जीत मिली है।

लक्ष्य आसान होने के बावजूद रॉयल्स का भी कोई बल्लेबाज बहुत सहजता से नहीं खेलता दिखा। अजिंक्य रहाणे (23) ने जरूर कुछ आकर्षक शॉट लगाए, लेकिन 31 के कुल योग पर वह विकेट के पीछे लपक लिए गए। मिशेल स्टार्क ने रहाणे का विकेट लिया। रहाणे ने 19 गेंदों में चार चौके लगाए।

मैच को आखिर तक पहुंचाने वाले शेन वाट्सन (24) भी बल्ले से जूझते नजर आए। अंत में जब उन्होंने तेज शॉट लगाने शुरू किए तो डिविलियर्स के हाथों लपक लिए गए। लक्ष्य से ठीक तीन रन पहले वाट्सन का विकेट युजवेंद्र चहल ने चटकाया। वाट्सन ने 24 गेंदों का सामना कर एक चौका और दो छक्का लगाया।

रॉयल चैलेंजर्स के लिए मिशेल स्टार्क ने दो और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट हासिल किया, जबकि संजू सैमसन (2) रन आउट हुए।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स टीम 15 ओवरों में 70 रन पर धराशायी हो गई। आईपीएल इतिहास का यह तीसरा न्यूनतम स्कोर, तथा रॉयल चैलेंजर्स का न्यूनतम स्कोर है।

रॉयल चैलेंजर्स का न्यूनतम स्कोर 18 अप्रैल, 2008 को आईपीएल के पहले संस्करण में कोलकाता नाइट राइर्ड्स के खिलाफ बनाया गया 82 रन था। वहीं आईपीएल का न्यूनतम स्कोर राजस्थान रॉयल्स (58) के नाम है।

योगेश टकावले (0) और पार्थिव पटेल (1) के विकेट पहले ही ओवर में गिर गए। स्टुअर्ट बिन्नी के इस ओवर की चौथी गेंद पर टकावले का कैच जहां विकेट के पीछे संजू सैमसन ने लपका, वहीं पांचवीं गेंद पर विराट कोहली (21) की गलत कॉल पर पटेल रन आउट हो गए।

दूसरे ओवर में कोहली और युवराज सिंह (3) ने चार रन जोड़े। इसके बाद केन रिचर्डसन तीसरा ओवर लेकर आए। रिचर्डसन ने मैच के अपने पहले ही ओवर की पहली दो गेंदों पर युवराज और अब्राहम डिविलियर्स (0) के विकेट चटकाकर रॉयल चैलेंजर्स को भारी मुसीबत में डाल दिया।

रॉयल चैलेंजर्स 2.2 ओवरों में पांच रन के कुल योग पर चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा चुका था, और टीम बेहद दबाव में आ चुकी थी, जिसका रॉयल्स के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया और मैच पर वे अपना शिकंजा कसते चले गए।

इस मैच में शामिल किए गए सचिन राणा (3) भी इस दबाव को बहुत देर नहीं झेल सके और छठे ओवर की दूसरी गेंद पर शेन वाट्सन का शिकार हुए। कोहली इस बीच टीम को संभालने की पूरी कोशिश करते नजर आए।

अब विकेट लेने की बारी प्रवीण टाम्बे की थी। टाम्बे ने अपने पहले ही ओवर में एल्बी मोर्कल (7) को स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवा दिया। कोहली भी टाम्बे के अगले ओवर में साउदी को कैच थमा चलते बने। कोहली ने इस बीच 25 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए।

मिशेल स्टार्क (18) और रवि रामपाल (13) ने इस अपनी बल्लेबाजी से थोड़ा मनोरंजन किया। स्टार्क ने दो चौके और रामपाल ने एक छक्का लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टाम्बे ने अपने आखिरी ओवर में रामपाल और अशोक डिंडा (0) के दो विकेट हासिल किए। आईपीएल-7 में एक इनिंग में चार विकेट हासिल करने वाले छठे गेंदबाज हैं।