Ranji Trophy में पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड तिहरा शतक ठोक मचाई सनसनी, गेंदबाजों के खोले धागे

Highest score by a Mumbai player in Ranji Trophy history: भले ही पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं लेकिन घेरलू क्रिकेट में लगातार रन बनाकर अपने नाम की गूंज फैन्स के कानों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

Ranji Trophy में पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड तिहरा शतक ठोक मचाई सनसनी, गेंदबाजों के खोले धागे

Highest score by a Mumbai player in Ranji Trophy: पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास

Highest score by a Mumbai player in Ranji Trophy history: भले ही पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं लेकिन घेरलू क्रिकेट में लगातार रन बनाकर अपने नाम की गूंज फैन्स के कानों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं. अब शॉ ने रणजी ट्रॉफी 2022-23 में असम के खिलाफ मैच में तिहरा शतक लगाकर धमाका कर दिया है. शॉ ने असम के खिलाफ मैच में 326 गेंद पर तिहरा शतक लगाने का कमाल कर दिखाया है. इतना ही नहीं जैसे ही पृथ्वी 377 रन का आंकड़ा छूआ वैसे ही वो रणजी ट्रॉफी के इतिहास में मुंबई की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. इसके साथ-साथ पृथ्वी शॉ रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक, विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शतक लगाने वाले भारत के इकलौते खिलाड़ी भी बन गए हैं. 

रणजी ट्रॉफी में मुंबई की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने
पृथ्वी शॉ ने 1990-91 में संजय मांजरेकर द्वारा बनाए गए 377 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वह रणजी ट्रॉफी के इतिहास में मुंबई की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं, रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बी॰ बी॰ निम्बालकर हैं जिन्होंने 1948-49 में महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए नाबाद 443 रन की पारी सौराष्ट्र के खिलाफ खेला था. 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दूसरी सबसे बडी़ पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बने शॉ


पृथ्वी शॉ द्वारा बनाए गए 379 रन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भारत के बल्लेबाज द्वारा खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है. फर्स्ट क्वलास किकेट में भारत की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड  बी॰ बी॰ निम्बालकर के नाम है. 

रणजी ट्रॉफी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर:

443* - बी बी निंबालकर, 1948-49
379 - पृथ्वी शॉ, 2022-23
377 - संजय मांजरेकर, 1990-91
366 - एमवी श्रीधर, 1993-94
359* - विजय मर्चेंट, 1943-44

मैच में पृथ्वी शॉ ने 379 रन की पारी खेली. उन्हें रियान पराग ने LBW आउट कर पवेलियन भेजा. इस तरह से शॉ 21 से से 400 रन बनाने से चूक गए. वहीं, दूसरी ओर यह खबर लिखे जाने तक मुंबई के कप्तान रहाणे ने भी शतक लगा दिया था. अपनी पारी में शॉ ने 49 चौके और 4 छक्के लगाए. शॉ ने 379 रन बनाने में केवल 3823 गेंद का सामना किया. सोशल मीडिया पर फैन्स एक बार फिर शॉ- शॉ के नारे लगाने लग गए हैं. उनकी यह पारी उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज क ेलिए भारतीय टीम में शामिल करा सकता है. आगे देखना दिलचस्प होगा...!

पृथ्वी शॉ रिकॉर्ड
•मुंबई के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर
•रणजी में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर
•रणजी में 326 गेंदों का तिहरा शतक
•फर्स्ट क्वलास में उनके द्वारा जमाया गया पहला तिहरा शतक
•अपनी 379 रन की पारी में शॉ ने 49 चौके और 4 छक्के लगाए
•फर्स्ट क्वलास में 300, लिस्ट ए में 200, सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 100 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने पृथ्वी * रोहित, शॉ और सहवाग एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जिनके नाम टी20 में 100, लिस्ट ए में 200 और फर्स्ट क्वलास में तिहरा शतक दर्ज है.. 

ये भी पढ़े- 

Video: मोहम्मद सिराज की गेंद बुलेट की रफ्तार से सीधे स्टंप में घुस गई, बल्लेबाज ने हाथ खड़ा कर दिया 

रोहित शर्मा ने बताया, क्यों शमी द्वारा शनाका को 'रन आउट' किए जाने के बाद वापस ली अपील और बनाने दिया शतक

Watch: उमरान मलिक ने गोली की स्पीड से फेंकी गेंद, 156 KMPH की रफ्तार से बॉल फेंककर मचाया बवाल

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com