अभिवावकों और खिलाड़ियों को IPL को लेकर नजरिया बदलना होगा, NDTV कॉन्क्लेव में मोहम्मद कैफ ने कहा

इस साल आईपीएल की नयी सनसनी रिंकू सिंह ने NDTV कॉन्क्लेव में लगातार पांच छक्के जड़ने के बाद जिंदगी में क्या बदलाव आया है, पर कहा कि मैंने बहुत गरीबी देखी है. वह भी दिन था कि जब मेरे भाई ने कहा कि कोचिंग में पौंछा लगाने की जॉब है.

अभिवावकों और खिलाड़ियों को IPL को लेकर नजरिया बदलना होगा, NDTV कॉन्क्लेव में मोहम्मद कैफ ने कहा

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ लखनऊ में चल रही NDTV Conclave के दौरान

खास बातें

  • NDTV conclave में प्रदेश के क्रिकेटर भी शिरकत करने पहुंचे
  • मोहम्मद कैफ, रिंकू सिंह और मोहिसन खान ने रखे विचार
  • जल्द टीम इंडिया के लिए खेलने की उम्मीद-रिंकू
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में NDTV का कॉन्क्लेव... 'उम्मीदों का प्रदेश, उत्तर प्रदेश' चल रहा है. और इस कार्यक्रम में प्रदेश के दिग्गज राजनेताओं के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों की हस्तियां भी शिरकत कर रही हैं. दिन पर चलने वाले सेशन में इलाहाबाद से आने वाले टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) के अलावा हाल ही में आईपीएल (IPL) में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले केकेआर और भविष्य के स्टार बल्लेबाज करार दिए गए रिंकू सिंह भी अपने विचार रखे. मोहम्मद कैफ ने साल 2002 में लॉर्ड्स में नेटवेस्ट ट्रॉफी जिताने में अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि वह छोटे शहर से यहां तक पहुंचे हैं. उन्होंने 12 साल हॉस्टल में बिताए. और कुल मिलाकर मैं यही कहूंगा कि मेरे इस मुकाम तक पहुंचने का एकमात्र राज़ सिर्फ और सिर्फ मेहनत हैं. उन्होंने कहा इस यात्रा में शॉर्ट-कट के लिए कोई जगह नहीं है. सिर्फ और सिर्फ कड़े परिश्रम के सहारे मैंने यह मुकाम हासिल किया है. और युवाओं को भी मैं यही संदेश दूंगा कि वह सफलता के मार्ग में शॉर्ट-कट का बिलकुल भी सहारा न लें.

SPECIAL STORIES:

VIDEO: अजीब तरीके से आउट हुए हैरी ब्रूक, क्या हुआ, कैसे हुआ, कुछ पता नहीं चला


मिशेल स्टार्क हुए ड्रॉप, फैंस ने जतायी हैरानी, कप्तान कमिंस ने दी यह सफाई

कैफ ने कहा कि आईपीएल के बाद अब यह बदलाव आया है कि अभिवावक सोचते हैं कि उनका बेटा बस आईपीएल खेल लो, इससे नौकरी लग जाएगी. मुझे लगता है कि यह गलत बात है. पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि पहली प्राथमिकता खेल का लुत्फ उठाना होना चाहिए. मैंने अपने शुरुआती दिनों में कभी पैसे के बारे में नहीं सोचा. मैं हमेशा से खेल का लुत्फ उठाना चाहता था और टीम के लिए मैच विनर बनना चाहता था. उन्होंने कहा कि मैं सभी अभिवावकों से यही कहूंगा कि वह ऐसा न सोचें कि उनका बेटा बस आईपीएल खेले और पंद्रह-बीस लाख रुपये कमा ले. खिलाड़ी और अभिवावक यही सोचें कि उनकी जर्सी पर बस तिरंगा होना चाहिए. यही असली कमायी है.  

वहीं, इस साल आईपीएल की नयी सनसनी रिंकू सिंह ने लगातार पांच छक्के जड़ने के बाद जिंदगी में क्या बदलाव आया है, पर कहा कि मैंने बहुत गरीबी देखी है. वह भी एक दिन था कि जब मेरे भाई ने कहा कि कोचिंग में पौंछा लगाने की जॉब है. मैं वहां गया, लेकिन मुझे यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आया. लेफ्टी बल्लेबाज ने कहा कि मैं घर लौटकर आया और मम्मी को बताया कि मैं यह नौकरी नहीं करूंगा और क्रिकेट ही खेलूंगा. रिंकू ने कहा कि उन्होंने पूरा भरोसा है कि जल्द ही टीम इंडिया में उनका चयन होगा. 

उत्तर प्रदेश से एक और उभरते हुए लेफ्टी पेसर मोहिसन खान ने कहा कि आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा टूर्नामेंट बनकर आया है. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में मैंने काफी समस्याएं देखी हैं. मेरा हाथ तक नहीं उठता था. इसके बाद मैंने ऑपरेशन कराया. फिर चोट में सुधार हुआ. और नतीजा यह रहा कि मैं इस साल लखनऊ के लिए कुछ मैच खेलने में सफल रहा. 

--- ये भी पढ़ें ---

* एशिया कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान, जानिए कब और कहां होंगे मैच, किस फॉर्मेट में खेला जाएगा पूरा टूर्नामेंट
* Virat Kohli ने अपने नए पोस्ट में 'बदलाव' की बात करके फैन्स के बीच मचाई हलचल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com