PBKS vs MI: पंजाब ने मुंबई को 9 विकेट से पीटा, राहुल का नाबाद अर्द्धशतक

PBKS vs MI: इससे पहहले चेन्नई के एम. चिदंबरम स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंंबई ने पंजाब किंग्स के सामने 132 रनों का लक्ष्य रखा. बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट पर मुंबई को यह स्कोर दिलाया कप्तान रोहित शर्मा (63) और सूर्यकुमार यादव (33) ने. इन दोनों को छोड़कर मुंबई का कोई बल्लेबाज नहीं चल सका. पंजाब के गेंदबाजों ने न शुरू के पावर-प्ले में उसके बल्लेबाजों को ज्यादा आजादी  लेने दी और न ही स्लॉग ओवरो में. मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए, जबकि दीपक हूडा और अर्शदीप के हिस्से में एक-एक विकेट आया.

PBKS vs MI: पंजाब ने मुंबई को 9 विकेट से पीटा, राहुल का नाबाद अर्द्धशतक

PBKS vs MI: केएल राहुल और मयंक दोनों ने ही पंजाब की जीत में उम्दा बल्लेबाजी की

चेन्नई:

Punjab vs Mumbai: पिछले मैच में हैदराबाद के हाथों नौ विकेट से करारी शिकस्त झेलने वाला पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में शु्क्रवार को अपना सारा गुस्सा मुंबई इंडियंस पर निकालते हुए उसे 9 विकेट से धो दिया. पंजाब को 132 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी पारी की शुरुआत कर आखिर तक आउट न होने वाले केएल राहुल (नाबाद 60 रन, 52 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) ने. और उनका अच्छा साथ दिया आतिशी क्रिस गेल (नाबाद 43, 4 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) ने. इस दोनों ने मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद जिम्मेदारी के साथ-साथ जरूरत पर आतिशी तेवरों के साथ बल्लेबाजी की.

 इससे पंजाब किंग्स ने 17.4 ओवरों में 1 विकेट खोकर ही जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. पंजाब ने इस मुकाबले में खेल के हर विभाग में मुंबई को मात दी. पहले उसके गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए मुंबई को सिर्फ 131 रन ही बनाने दिए, तो बाद में बैटिंग करते हुए पंजाब कभी भी एक गेंद के लिए भी मुकाबले से बाहर दिखायी नहीं पड़ा. मुंबई के गेंदबाज जरूरत पर कप्तान रोहित को विकेट लेकर नहीं दे सके और पंजाब ने आसानी से मुकाबला अपने नाम कर लिया. एक विकेट राहुल चाहर के हिस्से में आया और वह असर छोड़ते भी दिखे, लेकिन उनका प्रदर्शन ऊंट के मुंह में जीरे जैसा रहा. नाबाद मैच जिताऊ  पारी खेलने वाले केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): बैटिंग पावर-प्ले भी पंजाब ने अपने नाम किया
स्कोर भले ही पंजाब के बल्लेबाजों के सामने ज्यादा नहीं था, लेकिन दोनों ओपनरों कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के इरादे पावर-प्ले में जरूर पूरी तरह से साफ थे. बस ट्रेंट बोल्ट का पहला ओवर जरूर खामोशी भरा रहा, जिसमें एक रन आया, लेकिन क्रुणाल पंड्या के अगले ओवर में दो चौके राहुल ने जड़े, तो आखिरी गेंद पर मयंक ने छक्का जड़कर ओवर से 15 रन बटोर लिए. तीसरा ओवर लेकर बुमराह आए, तो राहुल ने उन्हें भी पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर हवा-हवाई बना दिया. चौथे ओवर में विकेट चटकाने के दबाव में बोल्ट बहके, तो मयंक ने उन्हें इस बार पूरी सजा दी. छाती से ऊपर आयी नो-बॉल पर थर्डमैन के रास्ते से चौका गया, तो इंडियंस के खिलाड़ियों की हताशा देखने लायक थी. इस ओवर में 12 रन खा गए बोल्ट और पावर-प्ले की पावर का पलड़ा पंजाब की ओर बहुत ज्यादा झुक गया. पांचवें ओवर में शानदार लय में चल रहे राहुल चाहर ने तीन रन देकर जरूर हालात को नियंत्रित करने की कोशिश की, तो बुमराह ने पावर-प्ले के आखिरी ओवर में ज्यादा रन नहीं दिए, लेकिन पहले गेंदबाजी और अब बैटिंग का पावर-प्ले भी पंजाब अपने नाम करने में सफल रहा. इन छह ओवरों में पंजाब ने 45 रन बनाए और कोई विकेट नहीं गंवाया. 

इससे पहहले चेन्नई के एम. चिदंबरम स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंंबई ने पंजाब किंग्स के सामने 132 रनों का लक्ष्य रखा. बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट पर मुंबई को यह स्कोर दिलाया कप्तान रोहित शर्मा (63) और सूर्यकुमार यादव (33) ने. इन दोनों को छोड़कर मुंबई का कोई बल्लेबाज नहीं चल सका. पंजाब के गेंदबाजों ने न शुरू के पावर-प्ले में उसके बल्लेबाजों को ज्यादा आजादी  लेने दी और न ही स्लॉग ओवरो में. मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए, जबकि दीपक हूडा और अर्शदीप के हिस्से में एक-एक विकेट आया.

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  पंजाब के बॉलरों ने बनाया दबदबा 
पिच पहली ही नजर में रनों से भरपूर लग रही थी, लेकिन कुछ जगह मिट्टी दिख रही थी और जल्द ही साफ हो गया कि गेंद थोड़ा रुक कर आ रही है और यहां शॉट खेलना आसान नहीं है. केएल राहुल ने पिच को भांपा और दूसरा ही ओवर दीपक हूडा को थमा दिया. हूडा के इस ओवर में क्विंटन डि कॉक ने कदमों का इस्तेमाल कर आजादी लेने की कोशिश की, लेकिन शॉट मिडऑन पर हेनरिक्स के हाथों में जा समाया. अगले कुछ ओवरों में भी रोहित और इशान किशन की ज्यादा नहीं चली. कुल मिलाकर पावर-प्ले के इन शुरुआती छह ओवरों में पंजाब न मुंबई के सितारा बल्लेबाजों को दबदबा बिल्कुल भी बनाने नहीं दिया. मुंबई ने पावर-प्ले के छह ओवरों में एक विकेट गंवाया और रन बनाए 21 रन. कम से कम ऐसी शुरुआत तो इंडियंस के फैंस ने नहीं ही सोची थी.

इससे पहले पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.  जहां मुंबई अपने पिछले मुकाबले की इलेवन के साथ ही मैदान पर उतरेगा, तो पंजाब ने इलेवन में एक बदलाव किया. चलिए दोनों टीमों की  संभावित फाइनल इलेवन पर नजर दौड़ा लें: 


पंजाब किंग्स: 1. केएल राहुल (कप्तान) 2. मयंक अग्रवाल 3. क्रिस गेल 4. दीपक हूडा 5. निकोलस पूरन 6. शाहरुख खान 7. मोइसेस हेनरिक्स 8. फैबियन एलेन 9. मोहममद शमी 10.  रवि बिश्नोई 11. अर्शदीप सिंह 

मुंबई इंडियंस: 1. रोहित शर्मा (कप्तान) 2. क्विंटन डि कॉक 3. सूर्यकुमार यादव 4. इशान किशन 5. केरोन पोलार्ड 6. हार्दिक पंड्या 7. क्रुणाल पंड्या 8. जयंत यादव 9. राहुल चाह 10. ट्रेंट बोल्ट 11. जसप्रीत बुमराह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले कृष्णप्पा गौतम नीलामी में 9.25 करोड़ रुपये में बिेेके थे.