Asia Cup 2023: पाकिस्तान के बराबर रन बनाकर कैसे जीता श्रीलंका और पहुंचा एशिया कप के फाइनल में, क्या है समीकरण

The Duckworth-Lewis Method. Asia Cup 2023: पाकिस्तान और श्रीलंका (PAK vs SL Asia Cup) के बीच  एशिया कप में सुपर 4 मैच का फैसला डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार किया गया.

Asia Cup 2023: पाकिस्तान के बराबर रन बनाकर कैसे जीता श्रीलंका और पहुंचा एशिया कप के फाइनल में, क्या है समीकरण

श्रीलंकाई टीम पहुंची एशिया कप के फाइनल में

Asia Cup 2023: पाकिस्तान और श्रीलंका (PAK vs SL Asia Cup) के बीच  एशिया कप में सुपर 4 मैच का फैसला डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार किया गया. दरअसल, मैच के दौरान बारिश आई जिसके कारण मैच को 42-42 ओवर का किया गया था. जिसके बाद पाकिस्तान ने 42 ओवर में कुल 252 रन बनाए, लेकिन इसके बाद जब श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा किया तो लंकन टीम ने भी 252 रन बनाए और जीत हासिल कर एशिया कप के फाइनल में पहुंच गई. दरअसल, श्रीलंका की टीम को डकवर्थ लुईस नियम ( Duckworth-Lewis-stern method) के अनुसार संशोधित लक्ष्य मिला था जिसके कारण ही टीम 252 रन बनाकर मैच को जीतने में सफल हो गई.

बारिश के कारण देरी से शुरू हुआ था मैच 
पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच बारिश के कारण लगभग 2 घंटे की देरी से शुरू हुआ था जिसके कारण मैच को पहले 45-45 ओवर का किया गया था. वहीं, जब पाकिस्तान की टीम बैटिंग कर रही थी तो 27.4 ओवर  के दौरान बारिश आई और मैच को रोकना पड़ा था. जब बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ा था तो पाकिस्तान का स्कोर 27.4 ओवर में 5 विकेट पर 130 रन था. इसके बाद आधे घंटे के बाद मैच फिर से शुरू हुआ तो ओवर में कटौती की गई. इसके बाद मैच को 42-42 ओवर का कर दिया गया था. बारिश की वजह से पाकिस्तान जब फिर से बैटिंग करने आया तो तेज गति से रन बनाए और आखिर में 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन बनानें में सफल रही. 

यह भी पढ़ें:


"SL vs PAK: आखिरी गेंद पर जीत और हार के बीच में फंस गया था श्रीलंका, रोंगटे खड़े कर देने वाले मैच में ऐसे पलटी बाजी, Video

श्रीलंका को मिला था डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार संशोधित लक्ष्य
जब भी बारिश होती है या अन्य किसी बाधा से मैच को रोका जाता है तब मैच का परिणाम निकालने के लिए डकवर्थ लुईस नियम (The Duckworth-Lewis Method) का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि डकवर्थ लुईस नियम को समझना आसान नहीं है. ऐसे में यहां श्रीलंका को जो लक्ष्य मिला वह भी डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार कैलकुलेशन करके ही दिया गया था .यही कारण था कि श्रीलंका 252 रन बनाने के बाद भी मैच जीतने में सफल रही.

बता दें कि मैच जब बारिश की वजह से पहली बार रूका था तो पाकिस्तान ने  27.4 ओवर  तक 5 विकेट गंवा दिए थे. यही कारण था कि श्रीलंका को बड़े टारगेट का पीछा करना नहीं पड़ा, दरअसल, डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार बारिश की वजह से मैच रूकने से के समय पाकिस्तान ने अपने विकेट 5 गंवा दिए थे, जिसके कारण ही श्रीलंका को ज्यादा रनों का टारगेट नहीं मिला था. वहीं, यदि पाकिस्तान बारिश की वजह से मैच रोके जाने के समय 3 या 2 विकेट ही गंवाती तो शायद श्रीलंका को बड़ा टारगेट मिल सकता था. दरअसल, यह भी बात ध्यान रखने वाली है कि अगर पाकिस्तान ने 28वें ओवर में बारिश आने से ठीक पहले मोहम्मद नवाज का विकेट नहीं खोया होता, तो श्रीलंका का लक्ष्य 252 के बजाय 255 रन होता. जब DLS कैलकुलेशन की बात आती है, तो विकेट को बचाए रखना टीमों के लिए महत्वपूर्ण होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट- डकवर्थ लुईस नियम एक जटिल प्रकिया है जिसे स्टेटिशियन या विशेषज्ञ ही अच्छी तरह से समझा सकते हैं.