विज्ञापन
This Article is From Sep 15, 2023

SL vs PAK: आखिरी गेंद पर जीत और हार के बीच में फंस गया था श्रीलंका, रोंगटे खड़े कर देने वाले मैच में ऐसे पलटी बाजी, Video

Watch last 2 over Thriller, पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया रोमांचक मैच एक ऐसा मैच का जिसने वनडे क्रिकेट को फिर से जिंदा करने का काम किया है.

SL vs PAK: आखिरी गेंद पर जीत और हार के बीच में फंस गया था श्रीलंका, रोंगटे खड़े कर देने वाले मैच में ऐसे पलटी बाजी, Video
Watch last 2 over Thriller

SL vs PAK thrill of the last 2 overs: सुपर 4 में श्रीलंका और पाकिस्तान (Asia Cup 2023 PAK vs SL) के बीच खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा. मैच का फैसला आखिरी गेंद पर हुआ जिसमें श्रीलंका ने बाजी मारी और 2 विकेट से मैच जीतकर एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली. लेकिन यह मैच एक ऐसा था जिसने वनडे क्रिकेट को फैन्स के बीच फिर से जिंदा कर दिया. दरअसल, बारिश की वजह से मैच को 42-42 ओवर का कर दिया गया था. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 42 ओव में 252 रन 7 विकेट पर बनाए, जिसमें मोहम्मद रिजवान ने कमाल की पारी खेली और 73 गेंद पर 86 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं, इफ्तिखार अहमद ने 47 रन बनाए जिसके कारण पाकिस्तान 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन बना पाने में सफल रहा. श्रीलंका को डकवर्थ-लुईस पद्धति के अनुसार जीत के लिए 252 रन बनाने थे. 

इसके बाद जब श्रीलंका ने पारी शुरू की थी तो एक समय टीम ने 35 ओवर में 3 विकेट पर 210 रन बना लिए थे. यहां से मैच श्रीलंका के लिए बिल्कुल आसान था. लेकिन इस अहम पड़ाव पर अर्धशतकीय पारी खेलने वाले कुसाल मेंडिस गेंदबाज इफ्तिखार अहमद की गेंद पर कैच आउट हो गए. यहां मोहम्मद हारिस ने एक ऐसा कैच लपका जिसने मैच को पलट दिया. यह कैच एशिया कप का सबसे बेहतरीन कैच में दर्ज हो गया. कुसाल मेंडिस के आउट होने से श्रीलंका पर दबाव बन गया. मेंडिस अपने शतक से चूक गए और 91 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन अब श्रीलंका के लिए सारी उम्मीद चरिथ असलंका के कंधे पर थी. 

शाहीन अफरीदी ने एक ही ओवर में 2 गेंद पर 2 विकेट लेकर मैच का रोमांच पहुंचा दिया चरम पर 
शाहीन अफरीदी को क्यों दुनिया का बेस्ट गेंदबाज माना जाता है एक बार फिर साबित हो गया. कप्तान बाबर ने 41वां ओवर करने की जिम्मेदारी अफरीदी को सौंपी. यहां से श्रीलंका को 2 ओवर में 12 रन चाहिए थे. क्रीज पर चरिथ असलंका और धनंजय डी सिल्वा मौजू थी. 

41वें ओवर का रोमांच
पहली गेंद पर - असलंका ने 2 रन बटोरे
दूसरी गेंद पर - असलंका ने 1 रन बनाए
तीसरी गेंद - धनंजय डी सिल्वा रन नहीं बना पाए
चौथी गेंद पर - धनंजय डी सिल्वा लॉग ऑन पर कैच कर लिए गए
पांचवी गेंद पर - दुनिथ वेल्लालागे विकेटकीपर के द्वारा कैच कर लिए गए, अब यहां से शाहीन हैट्रिक पर थे.
छठी गेंद पर- प्रमोद मदुशन ने आखिरी गेंद संभाल लिया और 1 रन लेने में सफल रहे. 
ऐसे में 41 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 7 विकेट पर 244 रन था. 

कप्तान बाबर ने जमान खान पर जताया भरोसा
अपना पहला मैच खेल रहे गेंदबाज जमान खान पर कप्तान बाबर ने भरोसा जताया. जमान की पहली गेंद पर प्रमोद मदुशन स्ट्राइक पर थे. 

42वें ओवर की पहली गेंद पर -
प्रमोद मदुशन किसी तरह से गेंद को अपने पैर पर खेलने में सफल रहे और 1 रन लेकर स्ट्राइक असलंका को देने में सफल रहे .
दूसरी गेंद पर - असलंका कोई रन नहीं बना सके
तीसरी गेंद पर - असलंका ने 1 रन लिए
चौथी गेंद पर - प्रमोद मदुशन दुर्भाग्य से रन आउट हो गए. अब मैच श्रीलंका के लिए फंसता हुआ नजर आने लगा था. लेकिन अच्छी बात ये थी कि असलंका भागकर स्ट्राइक पर पहुंच गए थे जिसके कारण अगली गेंद पऱ उनको बल्लेबाजी करनी थी. 
पांचवीं  गेंद पर - असलंका ने थर्ड मैन पर लगाया चौका

यहां बाबर से गलती हो गई. उन्होंने थर्ड मैन की ओर कोई फील्डर नहीं रखा था जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना  पड़ा. पांचवी गेंद पर बल्लेबाज शॉट अच्छी तरह से नहीं लगा पाए और गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए थर्ड मैन बाउंड्री की ओर चौके के लिए चली गई. यदि थर्ड मैच पर फील्डर तैनात रहता तो शायद 2 रन बच सकता था. लेकिन बाबर की एक गलती ने पाकिस्तान को मैच से बाहर करने का काम किया. 

लेकिन अब आखिरी गेंद पर श्रीलंका को 2 रन और टाई के लिए 1 रन चाहिए थे. टाई होने पर सुपर ओवर होना था. ऐसे में अब आखिरी गेंद पर स्ट्राइक असलंका लेने वाले थे. जमान खान गेंदबाजी पर तैनात थे. बाबर ने अपने फील्डरों को अपने हिसाब से सजा दिया था. श्रीलंकन और पाकिस्तानी फैन्स के अलावा क्रिकेट फैन्स के सासें एक गेंद पर अटक गई थी. 

आखिरी गेंद पर - 2 रन
असलंका ने कमाल कर दिया. जमान खान आखिरी गेंद को सही लाइन पर नहीं रख पाए और लेग और मिडिल स्टंप पर गेंद थी, ऐसे में बैटर ने कलाई के सहारे गेंद को स्क्वायर लेग की ओर भेज दिया, गेंद गैप में गई थी. ऐसे में दोनों बल्लेबाजों के पास 2 रन लेने का मौका था. 2 रन लेने के साथ ही श्रीलंका 2 विकेट से मैच जीतने में सफल रही और फाइनल में पहुंच गई असलंका की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी ने विश्व क्रिकेट का दिल जीत लिया. असलंका 47 गेंद पर 49 रन बनानें में सफल रहे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: "अब वो दिन हवा-हवाई हुए", अश्विन ने घरेलू क्रिकेट में शुरू हुई इस तकनीक का किया स्वागत
SL vs PAK: आखिरी गेंद पर जीत और हार के बीच में फंस गया था श्रीलंका, रोंगटे खड़े कर देने वाले मैच में ऐसे पलटी बाजी, Video
Ayush Badoni Shines in Delhi Premier League Scored 56 runs at strike rate of 280 South delhi superstars win
Next Article
6,6,6,6,6,6, कप्तानी मिलते ही बवाल काट रहा है लखनऊ का स्टार, 280 की स्ट्राइक रेट से जड़ा अर्धशतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com