"यह कहना सही नहीं होगा कि विराट कोहली भारत के महानतम कप्तान हैं", पूर्व विंडीज तेज गेंदबाज ने NDTV से कहा

विराट कोहली के बारे में विंस्टन बेंजामिन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मैं कह सकता हूं कि वह सबसे महान कप्तान हैं. आपके पास उनसे पहले कुछ ऐसे कप्तान थे जो सामरिक रूप से थोड़े बेहतर थे. मैं आपको बता सकता हूं कि वह महानतम बल्लेबाज में से एक हैं."

Virat Kohli

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज विंस्टन बेंजामिन (Winston Benjamin) ने हालही में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने क्रिकेट एकेडमी में युवाओं के लिए कुछ क्रिकेट उपकरणों की मदद करने का आग्रह किया था. इस दौरान उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) से भी क्रिकेट सामग्री के लिए मदद मांगी थी. तेंदुलकर के बात करने के बाद स्पोर्ट्स ब्रांड PUMA ने उनकी मदद की. NDTV के साथ बातचीत के दौरान बेंजामिन ने उन्हें मिली मदद के बारे में बताया और इस बारे में भी बातचीत की कि क्यों वह विराट कोहली (Virat Kohli) को सबसे महान भारतीय कप्तान क्यों नहीं कह सकते.

बेंजामिन ने NDTV को बताया, "हां, निश्चित रूप से यह थोड़ा आश्चर्य की बात थी क्योंकि मैं PUMA की उम्मीद नहीं कर रहा था. हो सकता है कि एक या दो क्रिकेट के दीवाने या क्रिकेट पंडित जो खेल में हैं, आगे आएंगे और मदद करेंगे. लेकिन उन्होंने वास्तव में मुझे चौंका दिया, हमारे लिए यह एक बड़ा बढ़ावा था. उन्होंने हमारी जैसी छोटी अकादमी की मदद कर की."


उन्होंने कहा, "यह सीमाओं से परे है और यह दिखाता है कि आसपास अच्छे लोग हैं और लोगों की युवाओं में रुचि है. मैं इस मदद के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं. हमें मिले उपकरणों से हम अब तक का सबसे अच्छा उपयोग करने की कोशिश करेंगे."

* Irani Cup Final: शेष भारत ने सौराष्ट्र को आठ विकेट से हराकर जीता खिताब, कुलदीप और अभिमन्यु ईश्वरन चमके

VIDEO: मुकेश कुमार का 'देख रहा है बिनोद' वाला सेलिब्रेशन, टीम इंडिया में चयन होने पर साथियों ने मनाया शानदार जश्न

मोहम्मद अजहरुद्दीन और उनके द्वारा प्रदान की गई मदद के बारे में बात करते हुए, वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए 21 टेस्ट और 85 वनडे मैच खेलने वाले बेंजामिन ने कहा, "ठीक है, मैं 1986 में मोहम्मद अजहरुद्दीन से मिला, और सीधे हम अच्छे दोस्त बन गए. उन्होंने मुझे कुछ महीने पहले बुलाया था, मैंने उनसे कहा कि मैं अपनी अकादमी के लिए कुछ क्रिकेट उपकरण लाने की कोशिश कर रहा हूं और उन्होंने सीधे कहा ठीक है, कोई बात नहीं. उन्होंने तुरंत मुझे सामान भेजा और मैं इसके लिए आभारी हूं."

उन्होंने कहा, "मैं अजहरुद्दीन को शुभकामनाएं देता हूं. अब तक कुछ ऐसे लोग आए हैं जिन्होंने हमारी मदद की है और हम उन लोगों के बहुत आभारी हैं जिन्होंने हमारी मदद की. लोग अब अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं."

विराट कोहली को अक्सर सबसे महान भारतीय कप्तानों में से एक के रूप में देखा जाता है. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज (South Africa vs India)में मिली हार के बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. इससे पहले, उन्होंने पिछले साल टी20 टीम कप्तानी छोड़ दी थी, और फिर उन्हें ODI कप्तान के रूप में भी हटा दिया गया था.

अगर कोई आंकड़ों के हिसाब से जाता है, तो कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया (Team India) ने 68 में से 40 टेस्ट मैच जीता है.

कोहली के बारे में बात करते हुए, बेंजामिन ने कहा: "मुझे नहीं लगता कि यह कहना उचित होगा कि वह सबसे महान भारतीय कप्तान हैं. मैं कोहली को उनकी बल्लेबाजी और सिर्फ खेलने पर अधिक ध्यान देना चाहुंगा. मुझे लगता है कि वह एक शानदार क्रिकेटर हैं. वह अब तक के सबसे महान भारतीय बल्लेबाजों में से एक होने जा रहे हैं. मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेटरों ने पिछले कुछ सालों में जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों के साथ काफी सुधार किया है."

उन्होंने कहा, "भारतीय टीम में कई युवा प्रतिभाएं हैं. मुझे नहीं लगता कि मैं कह सकता हूं कि वह सबसे महान कप्तान हैं. आपके पास उनसे पहले कुछ ऐसे कप्तान थे जो सामरिक रूप से थोड़े बेहतर थे. मैं आपको बता सकता हूं कि वह महानतम बल्लेबाज में से एक हैं."

आखिर में, आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) में वेस्टइंडीज की संभावनाओं के बारे में बात करते हुए बेंजामिन ने कहा: "यह टी20 है और किसी भी दिन कोई भी जीत सकता है, लेकिन जब आप समग्र रूप से क्रिकेट और आवश्यकता को देखते हैं, तो वेस्टइंडीज कंसिस्टेंट नहीं है, मैं उम्मीद करता हूं कि हम अच्छा करें लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह उनके लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का बहुत अच्छा मौका है, मुझे नहीं लगता कि वो टॉप चार में होंगे."

ईरानी कप में Ravindra Jadeja की तरह दिखने वाला ये खिलाड़ी कौन है? जयदेव उनादकट ने इस तरह ‘जड्डू फैंस' के लिए मजे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: बाकी खबरों के VIDEO देखने के लिए हमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें