यह ख़बर 07 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में कोई डोपिंग नहीं : सदरलैंड

खास बातें

  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा है कि देश में खेलों में डोपिंग का खुलासा करने वाली सरकारी रिपोर्ट में क्रिकेट का कहीं जिक्र नहीं है और वह रिपोर्ट से हैरान हैं।
सिडनी:

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा है कि देश में खेलों में डोपिंग का खुलासा करने वाली सरकारी रिपोर्ट में क्रिकेट का कहीं जिक्र नहीं है और वह रिपोर्ट से हैरान हैं।

ऑस्ट्रेलियाई अपराध आयोजन की साल भर चली जांच में पाया गया कि ऑस्ट्रेलियाई खेलों में डोपिंग व्यापक स्तर पर फैली हुई है और उसके तार संगठित अपराध से जुड़े हैं। सदरलैंड ने कहा कि खेल संगठनों और सरकार को मिलकर डोपिंग को खेलों से दूर करने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में डोपिंग के कोई साक्ष्य या तार नहीं मिले हैं।

उल्लेखनीय है कि एक साल तक चली सरकारी जांच से पता चला है कि ऑस्ट्रेलियाई खेलों में डोपिंग का चलन व्यापक है, जिसके तार संगठित अपराध से जुड़े हैं, जिसमें मैच फिक्सिंग भी शामिल है। ऑस्ट्रेलियाई अपराध आयोग की जांच में पाया गया है कि प्रतिबंधित दवाओं और हार्मोन का सेवन पेशेवर खेलों में आम है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसमें कहा गया कि प्रतिबंधित दवाओं के वितरण के आपराधिक नेटवर्क का भी पता चला है, जिसके तार मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी से भी जुड़े हो सकते हैं। जांच में बताया गया है कि खेल वैज्ञानिक, कोच, सहयोगी स्टाफ, डॉक्टर और फार्मासिस्ट भी इससे जुड़े हैं। गृहमंत्री जासन क्लेयर ने कहा, जांच के नतीजे हैरान करने वाले हैं। आस्ट्रेलियाई खेलप्रेमी इससे निराश होंगे। इसमें कहा गया, कई क्लबों के खिलाड़ी इन प्रतिबंधित दवाओं का सेवन कर रहे हैं। यह धोखेबाजी है और सबसे खराब बात यह है कि अपराधियों के साथ मिलकर यह धोखा किया जा रहा है।