विज्ञापन
This Article is From Jun 04, 2015

क्रिकेट के 'मास्टर्स' की नई लीग 'एमसीएल'

क्रिकेट के 'मास्टर्स' की नई लीग 'एमसीएल'
नई दिल्ली: क्रिकेट में आईपीएल जैसे कई लीग मौजूदा दौर में खेले जा रहे हैं। कुछ टूर्नामेंट्स पर पैसे के अभाव में बंद भी हुए हैं तो कुछ लगातार दर्शक जुटाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस लीग की कड़ी में एक और क्रिकेट लीग का नाम जुड़ गया है। मास्टर्स चैंपियन लीग में ना युवा खिलाड़ी दिखेंगे ना ही मौजूदा दौर के खिलाड़ी बल्कि इसमें पूर्व खिलाड़ियों को मौक़ा दिया गया है।

दुबई में हुए एक ख़ास समारोह में लीग को लॉन्च किया गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर, एडम गिलक्रिस्ट, इंग्लैंड के ग्राहम गूच, वेस्ट इंडीज़ के ब्रायन लारा, पाकिस्तान के वसीम अकरम और रमीज़ राजा के साथ-साथ भारत के किरण मोरे भी दिखे। बुधवार को हुए समारोह में जीएम स्पोर्ट्स और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डीन जोन्स की कंपनी मेजर इवेंट्स ने मास्टर्स चैंपियन लीग के नाम से टी-20 लीग लॉन्च की।

एमसीएल लीग में 6 टीमें शामिल है, जिसमें क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से रिटायर हो चुके खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।
अगले 10 साल के लिए लीग के आयोजन को अमिरात क्रिकेट लीग ने इजाज़त दी है, जो आईसीसी के नियमों के तहत खेली जाएगी।

लॉन्च के मौक़े पर एमसीएल मेंबर एलन बॉर्डर ने कहा कि 6 टीमों की लीग टी-20 फ़ॉर्मेट में खेली जाएगी। क्रिकेट से संन्यास ले चुके क्रिकेटर दुबई, अबू धाबी और शारजाह में मैच खेलेंगे। बॉर्डर के मुताबिक क्रिकेटरों को अपने पुराने विरोधियों से दो-दो हाथ करने का दोबारा मौक़ा मिलेगा।

फिलहाल, मास्टर्स चैंपियंस लीग से क़रीब 90 खिलाड़ी जुड़ गए हैं। जिसकी शुरुआत फ़रवरी 2016 में होगी। ज़ाहिर है अपनी ज़िंदगी का ज़्यादातर समय क्रिकेट को दे चुके पूर्व खिलाड़ियों में इसे लेकर काफ़ी उत्साह है।
लीग के आइक्न प्लेयर ब्रायन लारा ने कहा कि वो दोबारा से क्रिकेट खेलना चाहते थे, लेकिन वो 21-22 साल के खिलाड़ियों के साथ कम्पिटीशन नहीं करना चाहते।

एक और आइक्न प्लेयर वसीम अकरम ने कहा कि उन्हें क्रिकेट के अलावा कुछ और नहीं आता ऐसे में वो लीग में खेलने आए हैं। वसीम ने ये भी कहा कि उनके अंदर अब भी काफ़ी क्रिकेट बाक़ी है।

इससे पहले सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न भी पूर्व क्रिकेटरों को लेकर लीग शुरू करने की प्लानिंग कर चुके है।
बुधवार को ही दोनों खिलाड़ी आईसीसी के अधिकारियों से मिल कर लीग पर चर्चा भी की, लेकिन जोन्स ने चोरी-छुपे सामानंतर लीग लॉन्च कर इसमें प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
क्रिकेट के 'मास्टर्स' की नई लीग 'एमसीएल'
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com