विज्ञापन
This Article is From Mar 01, 2024

Nathaan Lyon: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर लियोन का धमाका, कर्टनी वॉल्श के रिकॉर्ड को तोड़ टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली

Nathaan Lyon vs Ashwin: ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने एक और कारनामा टेस्ट क्रिकेट में कर दिखाया है.

Nathaan Lyon: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर लियोन का धमाका, कर्टनी वॉल्श के रिकॉर्ड को तोड़ टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली
Most wicket in Test,नाथन लियोन ने तोडा कर्टनी वॉल्श का रिकॉर्ड

Nathaan Lyon record : ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathaan Lyon Most wicket in Test) ने टेस्ट क्रिकेट में एक और कमाल कर दिखाया है. अब लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श (Courtney Walsh) के रिकॉर्ड को तोड़कर विश्व क्रिकेट में खलबली मचा दी है. दरअसल, अब लियोन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए हैं. कर्टनी वॉल्श (Courtney Walsh) ने अपने करियर में कुल 519 टेस्ट विकेट लिए थे. यानी अब लियोन कर्टनी वॉल्श से आगे निकल गए हैं. लियोन ने न्यूजीलैंड (NZ vs AUS) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान इस रिकॉर्ड को तोड़ा है. बता दें लियोन अब ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले दूसरे स्पिनर बन गए हैं.

यह भी पढ़ें: विश्व क्रिकेट का वह गेंदबाज जिसने अपने आखिरी टेस्ट मैच में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड और हो गया टीम से बाहर

यह भी पढ़ें: "B"यदि हार्दिक जैसे खिलाड़ी को..." , BCCI की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट को लेकर इरफान पठान का माथा ठनका, उठाया यह बड़ा सवाल

शेन वार्न इस मामले में नंबर वन पर काबिज हैं. वहीं ओवरऑल  लियोन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. मैक्ग्रा ने टेस्ट में कुल 563 विकेट लिए हैं. जो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई  गेंदबाज हैं. बता दें कि टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम है. मुरली ने 800 विकेट अपने करियर में चटकाए थे. शेन वार्न ने 708 विकेट लिए हैं. जेम्स एंडरसन ने 698 विकेट लिए हैं. इसके अलावा भारत के अनिल कुंबले ने टेस्ट में 619 विकेट लेने का कमाल किया है. स्टुअर्ट ब्रॉर्ड 604 विकेट टेस्ट करियर में लिए हैं. 

वहीं, टेस्ट मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 386 रन बनाए जिसमें कैमरून ग्रीन ने नाबाद 174 रनों की साझेदारी की. बता दें कि ग्रीन ने हेजलवुड के साथ मिलकर 10वें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी की जो न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से की गई सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 179 रन बनाकर आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर 207 रनों की बढ़त बना ली है. लियोन ने पारी में 4 विकेट चटकाए हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
''मैं विराट...'', दिनेश कार्तिक ने गौतम गंभीर को झाड़ा, वजह बने 'किंग' कोहली
Nathaan Lyon: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर लियोन का धमाका, कर्टनी वॉल्श के रिकॉर्ड को तोड़ टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली
Joe Root broke Don Bradman's record for Most Test Centuries in Won matches PAK vs ENG
Next Article
Joe Root ने तोड़ा Don Bradman का सबसे खास रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में रचा गया इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com