भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 भारतीय बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज (India VS South Africa Test Cricket)  का आगाज 26 दिसंबर से होने वाला है. पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा.

भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 भारतीय बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

खास बातें

  • साउथ अफ्रीका में भारत अबतक नहीं जीत पाया है टेस्ट सीरीज
  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 26 दिंसबर से
  • तेंदुलकर ने टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज (India VS South Africa Test Cricket)  का आगाज 26 दिसंबर से होने वाला है. पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा. भारत को साउथ अफ्रीकी दौरे पर 3 टेस्ट मैच खेलेगी. अबतक भारत ने साउथ अफ्रीका में जाकर कुल 7 टेस्ट सीरीज खेले हैं जिसमें से टीम इंडिया को केवल 3 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई है. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज अबतक नहीं जीत पाई है. अब देखना हो का कोहली की कप्तानी में भारत इतिहास रच पाता है या नहीं.

न्यूजीलैंड फिर से जाएगी पाकिस्तान दौरे पर, इस बार खेलेगी 2 टेस्ट, 5 टी-20 और 5 वनडे, जानिए डिटेल्स

वहीं, इस बार टेस्ट सीरीज में कौन सा भारतीय बल्लेबाज अपने बल्ले से कमाल करेंगे उसको लेकर जिज्ञासा अभी से बनी हुई है. विराट कोहली या फिर केएल राहुल, ये देखना दिलचस्प होगहा कि साउथ अफ्रीका में ऐसा कौन होगा जो अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बनाएंगे. ऐसे में जानते हैं भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में..


सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 25 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 45 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1741 रन बनाए हैं. सचिन ने अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में कुल 7 शतक जमाए हैं. 

वीरेंद्र सहवाग
सहवाग साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. सहवाग ने 15 टेस्ट मैच खेलते हुए 1306 रन बनाए हैं. सहवाग ने 5 शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ ठोके हैं. 

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 21 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 1252 रन बनाने में सफल रहे. द्रविड़ ने अफ्रीकी टीम के खिलाफ 2 शतक औऱ 5 अर्धशतक जमाए हैं. 

विराट कोहली
कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अबतक 12 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 1075 रन बना लिए हैं, जिसमें 3 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है. इस बार कोहली अपनी बल्लेबाजी से क्या कमाल कर पाते हैं, यह देखना काफी दिलचस्प होने वाला है. 

रोहित शर्मा के सामने गेंदबाजी करने से डर लगता है, इस पाकिस्तानी स्पिनर का खुलासा

वीवीएस लक्ष्मण
साउथ अफ्रीका के खिलाफ लक्ष्मण ने 19 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 976 रन बनाए. लक्ष्मण ने अफ्रीकी टीम के खिलाफ टेस्ट में केवल एक शतक जमाया है. 

सौरव गांगुली
गांगुली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुल 17 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 947 रन बनाए. सौरव ने 7 अर्धशतक जमाए लेकिन एक भी अर्धशतक इस टीम के खिलाफ नहीं जमा पाए.

मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 11 टेस्ट साउथ अफ्रीका के साथ खेले जिसमें 779 रन बनाए. अजहर के नाम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

चेतेश्वर पुजारा
पुजारा ने अबतक 14 टेस्ट साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जिसमें 758 रन बनाए. पुजारा ने एक शतक अबतक इस टीम के खिलाफ लगाया है. उम्मीद है कि आगामी सीरीज में पुजारा का दम दिखेगा और ज्यादा से ज्यादा रन बनाने में सफल रहेंगे. 

रहाणे
रहाणे ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 10 टेस्ट में 748 रन बनाए हैं. इस टीम के खिलाफ 3 शतक ठोक चुके हैं. 

बल्लेबाज ने मारा आसमानी छक्का, दर्शक दीर्घा में बैठी लड़की ने लिया कैच, हर कोई चौंका- Video

रोहित शर्मा

हिट मैन रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 9 टेस्ट खेले जिसमें 678 रन बनाने में सफल रहे, रोहित के नाम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में 3 शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. वैसे, चोटिल होने के कारण रोहित इस बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएंगे.

भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com