आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2015 के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे महेला जयवर्द्धने

कोलंबो में एक ट्रेनिंग कैम्प के दौरान बच्चों के साथ महेला जयवर्द्धने

नई दिल्ली:

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और हमारे द्वीपीय पड़ोसी देश के सबसे कामयाब खिलाड़ियों में से एक महेला जयवर्द्धने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2015 के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। सोमवार को उन्होंने ट्वीट किया, "आख़िरी बार अपने मैदान पर लड़कों के साथ अभ्यास करने जा रहा हूं..."

दरअसल मंगलवार को कोलंबो में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच सीरीज़ का सातवां और आख़िरी मैच खेला जाना है। यह श्रीलंका की ज़मीन पर उनका आखिरी मैच होगा। इस मैच के लिए अभ्यास सत्र से पहले जयवर्द्धने ने ट्वीट किया। हालांकि वह वर्ल्डकप से पहले न्यूज़ीलैंड में वन-डे सीरीज़ का हिस्सा होंगे। उल्लेखनीय है कि जयवर्द्धने अगस्त में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

37-वर्षीय महेला जयवर्द्धने ने श्रीलंका के लिए 149 टेस्ट मैचों में 49.84 की औसत से 11,814 रन बनाए हैं। टेस्ट मैचों में उनके नाम 34 शतक और 50 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं। वहीं 433 वन-डे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 33.29 की औसत से 12,219 रन ठोके, जिनमें 17 शतक और 76 अर्द्धशतक शामिल हैं।

14 फरवरी, 2015 से शुरू होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप में जयवर्द्धने सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक होंगे। यह उनका पांचवां वर्ल्डकप होगा। महेला जयवर्द्धने ने वर्ष 1999 में अपना पहला वर्ल्डकप खेला था।

महेला जयवर्द्धने दो वर्ल्डकप फाइनल खेल चुके हैं। वर्ष 2007 और 2011 में श्रीलंकाई टीम फाइनल में पहुंची थी। इनके अलावा वर्ष 2003 में श्रीलंका की टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी, और महेला तब भी टीम का हिस्सा थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दो दिन पहले ही उनके दोस्त कुमार संगकारा भी अपने होमटाउन कैंडी में अपने प्रशंसकों को फेयरवेल कह चुके हैं। संगकारा भी वर्ल्डकप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। हालांकि टेस्ट क्रिकेट से उन्होंने अब तक संन्यास नहीं लिया है।