विज्ञापन
This Article is From Nov 26, 2015

टीम इंडिया ने विरोधी टीम को 7वीं बार 100 से कम के स्कोर पर किया आउट, बस एक में मिली हार

टीम इंडिया ने विरोधी टीम को 7वीं बार 100 से कम के स्कोर पर किया आउट, बस एक में मिली हार
दक्षिण अफ्रीका को डिविलियर्स से उम्मीद थी, लेकिन वे खाता भी नहीं खोल सके (सौजन्य : BCCI)
नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन की पिच पर जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ, तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 9 ओवर में दो विकेट पर 11 रन था। ऐसे में शायद ही किसी ने सोचा होगा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम सौ के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाएगी। जिस टीम में हाशिम अमला, फॉफ डु प्लेसिस और एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज मौजूद हों, उसके बारे में भला ऐसा कौन सोच सकता है, लेकिन भारतीय स्पिनरों के सामने पहले ही ओवर से विकेट का गिरने का ऐसा सिलसिला शुरू हुआ कि 12 रन तक दक्षिण अफ्रीका के 5 विकेट गिर गए और पूरी टीम 79 रन पर ढेर हो गई।

टीम इंडिया ने टेस्ट इतिहास में 7वीं बार किसी टीम को 100 से कम के स्कोर पर आउट किया है। इससे पहले भारत ने टेस्ट क्रिकेट में विरोधी टीमों को 6 बार 100 से कम स्कोर पर आउट किया है, जिनमें से उसे 5 में जीत हासिल हुई है।

आर अश्विन के 5 और रवींद्र जडेजा के 4 विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 79 रन पर सिमट गई। अगर इसमें जेपी डुमिनी के 35 रन हटा दिए जाएं, तो दक्षिण अफ्रीकी पारी की कल्पना की जा सकती है।

किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर
बहरहाल, इस स्कोर के साथ टेस्ट की नंबर वन टीम ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जो शायद कोई टीम नहीं बनाना चाहेगी। यह दक्षिण अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर तो है ही, इसके साथ ही यह भारत के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर श्रीलंका के नाम था, जिसने 1990 में चंडीगढ़ में 82 रन बनाए थे।

केवल न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार
टीम इंडिया ने 7वीं बार विरोधी टीम को 100 से कम के स्कोर पर आउट किया है। इससे पहले के 6 मैचों में से उसे 5 में जीत हासिल हुई है। एकमात्र हार उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली है। भारत ने साल 2002 में वेलिंगटन में खेले गए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की टीम को 94 रन पर आउट कर दिया था, लेकिन इसके बावजूद मैच नहीं बचा सकी थी। इस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में 99 रन बनाए थे। बाद में न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से मैच जीत लिया था।
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
टीम इंडिया ने विरोधी टीम को 7वीं बार 100 से कम के स्कोर पर किया आउट, बस एक में मिली हार
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com