विज्ञापन
This Article is From Jul 18, 2015

लॉर्डस टेस्ट : स्मिथ के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया की स्थिति और मजबूत

लॉर्डस टेस्ट : स्मिथ के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया की स्थिति और मजबूत
इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने के बाद स्टीवन स्मिथ (फाइल फोटो)
लंदन: स्टीवन स्मिथ के पहले दोहरे शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज क्रिकेट टेस्ट पर अपनी पकड़ मजबूत रखी है।

स्मिथ ने 215 रन बनाए, जो लॉर्डस पर सातवां सर्वोच्च व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन शुक्रवार को चाय तक सात विकेट पर 562 रन बना लिए।

इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड ने 26 ओवर में 79 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि अनियमित स्पिनर जो रूट ने दो विकेट चटकाये, जिनमें स्मिथ का विकेट शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 337 रन से आगे खेलना शुरू किया था। सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स 158 रन पर खेल रहे थे जबकि स्मिथ 129 रन पर नाबाद थे। इंग्लैंड के गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी कि उन्होंने आस्ट्रेलिया को चाय तक 600 रन पर नहीं पहुंचने दिया।

मध्यम तेज गेंदबाज़ ब्रॉड ने 36 गेंद के भीतर 19 रन देकर तीन विकेट लिये, जिनमें रोजर्स का विकेट शामिल था। रोजर्स और स्मिथ ने 284 रन की साझेदारी की, जो लॉर्डस पर किसी भी विकेट के लिये ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी साझेदारी है।

रोजर्स की शुरुआत आज अच्छी नहीं रही। जेम्स एंडरसन की पहली ही गेंद उनके हेलमेट पर लगी और मैदान पर उन्हें उपचार कराना पड़ा। ब्रॉड ने उन्हें पवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट 362 रन पर गिरा। रोजर्स ने अपनी पारी में 300 गेंदों का सामना करके 28 चौके लगाये।

उन्होंने स्मिथ के साथ मिलकर लॉर्डस पर 260 रन की साझेदारी का मार्क टेलर और माइकल स्लेटर का 1993 में बनाया रिकॉर्ड तोड़ा। वहीं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज बल्लेबाज स्मिथ ने 17वें चौके के साथ 150 रन पूरे किये।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क सिर्फ सात रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर स्क्वेयर लेग में गैरी बैलेंस को कैच दे बैठे। ब्रॉड ने एडम वोजेस और मिशेल मार्श को आउट किया, लेकिन स्मिथ डटे रहे। दो टेस्ट पहले ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 199 रन पर आउट हुए स्मिथ ने ऑफ स्पिनर मोईन अली को अपनी पारी का 24वां चौका लगाकर 200 रन पूरे किये।

इसके बाद उन्होंने लॉर्डस पर ऑस्ट्रेलिया के लिये दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया। एक पारी में उनसे अधिक रन क्रिकेट के इस मक्का पर ऑस्ट्रेलिया के लिये डान ब्रैडमेन ने ही बनाये हैं, जिन्होंने 1930 में 254 रन की पारी खेली थी।

85 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की उनकी उम्मीदों पर रूट ने पानी फेर दिया, जिन्होंने उन्हें पगबाधा आउट किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
लॉर्डस टेस्ट : स्मिथ के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया की स्थिति और मजबूत
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com