विज्ञापन
Story ProgressBack

KKR vs RR; IPL 2024: बटलर के शतक ने छीनी केकेआर की खुशी, राजस्थान ने दो विकेट से जीता मुकाबला

KKR vs RR, IPL 2024: KKR के खिलाफ 224 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही राजस्थान रॉयल्स ने दो विकेट से जीता मुकाबला.

Read Time: 6 mins
KKR vs RR; IPL 2024: बटलर के शतक ने छीनी केकेआर की खुशी, राजस्थान ने दो विकेट से जीता मुकाबला
KKR vs RR; IPL 2024

KKR vs RR Highlights: जोस बटलर के नाबाद शतक की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में जोरदार वापसी करते हुए सुनील नारायण के पहले टी20 शतक पर पारी फेरा और कोलकाता नाइट राइडर्स को दो विकेट से हराकर अंक तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की. नाइट राइडर्स के 224 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स की टीम 13वें ओवर में छह विकेट पर 121 रन बनाकर संकट में थी लेकिन बटलर (60 गेंद में नाबाद 107 रन, नौ चौके, छह छक्के) के नाबाद शतक से अंतिम गेंद पर आठ विकेट पर 224 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही. रियान पराग (34) और रोवमैन पावेल (26) ने भी उपयोगी पारियां खेली.

Advertisement

नाइट राइडर्स की ओर से नारायण (30 रन पर दो विकेट), वरूण चक्रवर्ती (36 रन पर दो विकेट) और हर्षित राणा (45 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. नारायण ने इससे पहले ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंद में छह छक्कों और 13 चौकों से 109 रन की पारी खेली जिससे नाइट राइडर्स ने छह विकेट पर 223 रन बनाए. उन्होंने अंगकृष रघुवंशी (30) के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की. इन दोनों के बाद 21 अतिरिक्त रन टीम की ओर तीसरा सर्वोच्च स्कोर रहा. रिंकू सिंह (नौ गेंद में नाबाद 20, दो छक्के, एक चौका) ने अंत में तेजतर्रार पारी खेली.

इस जीत से रॉयल्स की टीम सात मैच में छह जीत से 12 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है. नाइट राइडर्स छह मैच में चार जीत से आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. यह आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है. रॉयल्स ने इससे पहले 2020 में पंजाब किंग्स के खिलाफ भी 224 रन का लक्ष्य हासिल किया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स ने तेज शुरुआत की लेकिन विकेट भी गंवाए. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल नौ गेंद में 19 रन बनाने के बाद दूसरे ओवर में वैभव आरोड़ा की गेंद पर स्लिप में वेंकटेश अय्यर को कैच दे बैठे.

Advertisement

कप्तान संजू सैमसन ने भी आठ गेंद में 12 रन बनाने के बाद पांचवें ओवर में हर्षित राणा की गेंद पर मिड ऑन पर नारायण को कैच थमाया. सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और रियान पराग (34) ने इसके बाद आरोड़ा पर छक्के जड़े जिससे रॉयल्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 76 रन बनाए.

Advertisement

पराग ने हर्षित की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन इसी ओवर में गेंद को हवा में लहराकर डीप मिडविकेट पर आंद्रे रसेल के हाथों लपके गए. उन्होंने 14 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा. नौवें ओवर में रॉयल्स का शतक पूरा हुआ लेकिन नारायण ने इसी ओवर में ध्रुव जुरेल (02) को पगबाधा करके टीम को चौथा झटका दिया. बटलर और रविचंद्रन अश्विन ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया लेकिन रन गति बढ़ाने में नाकाम रहे. रन गति बढ़ाने के दबाव के बीच अश्विन (08) बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वरूण चक्रवर्ती की गेंद पर रघुवंशी को कैच दे बैठे.

Advertisement

चक्रवर्ती की अगली गेंद पर शिमरोन हेटमायर (00) भी कवर में श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे जिससे 13वें ओवर में रॉयल्स का स्कोर छह विकेट पर 121 रन हो गया. बटलर ने चक्रवर्ती पर लगातार दो चौकों के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में 79 रन की दरकार थी. बटलर ने रसेल पर दो छक्के जड़े जबकि रोवमैन पावेल (26) ने नारायण की लगातार तीन गेंद पर दो छक्के और एक चौका मारकर गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया. पावेल हालांकि इसी ओवर में सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए.

Advertisement

बटलर ने अगले ओवर में स्टार्क पर छक्का और चौका मारा लेकिन ट्रेंट बोल्ट (00) रन आउट हो गए. रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में 28 रन की जरूरत थी. बटलर ने हर्षित पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर 19 रन जुटाए. रॉयल्स को अंतिम ओवर में नौ रन चाहिए थे. बटलर ने चक्रवर्ती की पहली गेंद पर छक्के के साथ 55 गेंद में शतक पूरा किया लेकिन अगली तीन गेंद खाली गई. बटलर ने पांचवीं गेंद पर दो रन के साथ स्कोर बराबर किया और फिर अंतिम गेंद पर एक रन के साथ टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

इससे पहले सैमसन ने टॉस जीतकर नाइट राइडर्स को बल्लेबाजी का न्योता दिया. मैच की दूसरी गेंद पर ही फिल सॉल्ट (10) भाग्यशाली रहे जब ट्रेंट बोल्ट (31 रन पर एक विकेट) की गेंद पर प्वाइंट पर रियान पराग ने बेहद आसान कैच टपका दिया. सॉल्ट हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और आवेश खान की गेंद पर उन्हीं को कैच दे बैठे. रघुवंशी ने बोल्ट के ओवर में तीन चौकों के साथ तेवर दिखाए जबकि नारायण ने कुलदीप सेन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा.

नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 56 रन बनाए. नारायण ने दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया और फिर युजवेंद्र चहल पर भी छक्का जड़ा. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अश्विन पर छक्के के साथ सिर्फ 29 गेंद में अर्धशतक जड़ा और फिर अगली गेंद पर एक रन के साथ 10 वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. सेन ने रघुवंशी को डीप थर्ड मैन पर अश्विन के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा.

नारायण पर हालांकि इस विकेट का कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने अश्विन के अगले ओवर में दो चौकों और एक छक्के से 15 रन बटोरे. कप्तान श्रेयस अय्यर (11) ने भी चहल पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए. रसेल ने सेन पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया. नारायण ने चहल की लगातार गेंदों पर दो छक्कों और दो चौकों के साथ सिर्फ 49 गेंद में शतक पूरा किया. रसेल ( 13) हालांकि अगले ओवर में आवेश की गेंद पर ध्रुव जुरेल को आसान कैच दे बैठे.

बोल्ट ने 18वें ओवर में नारायण को यॉर्कर पर बोल्ड किया. रिंकू सिंह ने आवेश की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ 19वें ओवर में टीम के रनों का दोहरा शतक पूरा किया और फिर अंतिम ओवर में सेन पर भी छक्का मारा. रॉयल्स की ओर से आवेश (35 रन पर दो विकेट) और सेन (46 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए. टीम के दोनों स्पिनर अश्विन (चार ओवर में बिना विकेट के 49 रन) और चहल (चार ओवर में 54 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"भारत के टॉप 5-6 खिलाड़ी..." , न्यूजीलैंड पूर्व क्रिकेटर ने भारतीय टीम पर उठाया सवाल, T20 वर्ल्ड कप में झेलना होगा नुकसान
KKR vs RR; IPL 2024: बटलर के शतक ने छीनी केकेआर की खुशी, राजस्थान ने दो विकेट से जीता मुकाबला
Royal Challengers Bengaluru going become champion of IPL 2024 coincidence RCB won WPL 2024 Virat Kohli
Next Article
IPL 2024 की चैंपियन बनने जा रही है RCB! ये संयोग कर रहे हैं इशारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;