विज्ञापन

इतिहास के पन्नों में अमर हुए केशव महराज, यह कारनामा करने वाले बनें पहले गेंदबाज

Keshav Maharaj Created History: केशव महराज ने इतिहास रच दिया है. वह दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं.

इतिहास के पन्नों में अमर हुए केशव महराज, यह कारनामा करने वाले बनें पहले गेंदबाज
Keshav Maharaj

Keshav Maharaj Created History: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी केशव महराज ने इतिहास रच दिया है. वह प्रोटियाज टीम की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं. उनसे पहले यह खास उपलब्धि पूर्व क्रिकेटर ह्यूग टेफील्ड के नाम दर्ज थी. टेफील्ड ने अफ्रीकी टीम के लिए 1949 से 1960 के बीच 37 टेस्ट मुकाबलों में शिरकत की. इस बीच 61 पारियों में वह 25.91 की औसत से 170 विकेट चटकाने में कामयाब रहे. वहीं महराज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले की दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाते हुए टेफील्ड को पीछे छोड़ दिया है. महराज के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 171 विकेट हैं.

केशव महराज का टेस्ट करियर 

बात करें केशव महराज के टेस्ट करियर के बारे में तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 2016 से खबर लिखे जाने तक 52 टेस्ट मुकाबलों में शिरकत की है. इस बीच उनको 87 पारियों में 30.78 की औसत से 171 सफलता हाथ लगी है. 

वहीं बात करें महराज के बल्लेबाजी प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने 83 टेस्ट पारियों में 14.74 की औसत से 1135 रन बनाए हैं. महराज के नाम टेस्ट क्रिकेट में 5 अर्धशतक दर्ज हैं. यहां उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 84 रन का है. 

दूसरे टेस्ट में अफ्रीका को 40 रन से मिली जीत 

बात करें दूसरे टेस्ट मुकाबले के बारे में तो यहां अफ्रीकी टीम 40 रन से जीत हासिल करने में कामयाब हुई है. प्रोविडेंस में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम पहली पारी में 160 रन बनाने में कामयाब हुई थी. वहीं विपक्षी टीम वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी में 144 रन पर ही ढेर हो गई थी. 

दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम 246 रन बनाने में कामयाब रही. जीत के लिए मिले 262 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियन टीम 222 रन पर ही ढेर हो गई. इस तरह दूसरे टेस्ट मैच में भी दक्षिण अफ्रीका की टीम 40 रन से जीत पाने में कामयाब रही. 

दूसरे टेस्ट मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए वियान मूल्डर को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया है, जबकि पूरे सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन के लिए केशव महराज को 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' के खिताब से नवाजा गया है.

यह भी पढ़ें- CSK के लिए बदलेगी धोनी की भूमिका, माही को झेलना पड़ेगा इतनी मोटी रकम का नुकसान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
4,4,6,6,6,4, Travis Head ने 'करोड़ीमल' गेंदबाज का कर दिया बुरा हाल, 1 ओवर में जड़ दिए 3 चौके और 3 छक्के, VIDEO
इतिहास के पन्नों में अमर हुए केशव महराज, यह कारनामा करने वाले बनें पहले गेंदबाज
Bangladesh Scripted history wins first test series ever vs pakistan in last 22 years beat by six wickets
Next Article
PAK vs BAN: 22 साल में पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश ने रचा इतिहास, विश्व क्रिकेट में मचाया तहलका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com