Kapil Dev की वह इनिंग जिसने वर्ल्ड क्रिकेट को हिला कर रख दिया था, 37 साल पहले खेली थी 175 रनों की पारी

Kapil Dev's 175: भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने 34 साल पहले 1983 वर्ल्डकप में आजके ही दिन यानि 18 जून को वनडे क्रिकेट की एक पारी खेली थी जिसने वर्ल्ड क्रिकेट को हिला कर रख दिया था

Kapil Dev की वह इनिंग जिसने वर्ल्ड क्रिकेट को हिला कर रख दिया था, 37 साल पहले खेली थी 175 रनों की पारी

कपिल देव की वह पारी जिसने भारतीय क्रिकेट को शिखर पर पहुंचा दिया

खास बातें

  • 1983 वर्ल्डकप: जिम्बाब्वे के खिलाफ कपिल देव ने खेली थी 175 रनों की पारी
  • बीबीसी के हड़ताल के कारण नहीं हो पाया था लाइव वीडियो रिकॉर्डिंग
  • कपिल देव भारत की ओर से वनडे में पहला शतक जमाने वाले भारतीय

भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने 37 साल पहले 1983 वर्ल्डकप में आजके ही दिन यानि 18 जून को वनडे क्रिकेट की एक पारी खेली थी जिसने वर्ल्ड क्रिकेट को हिला कर रख दिया था. वनडे क्रिकेट में कपिल (Kapil Dev) के द्वारा जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई यह शतकीय पारी किसी भारतीय के द्वारा वनडे में ठोका गया पहला शतक था. इस मैच में कपिल ने नाबाद 175 रनों (Kapil Dev's 175) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी. बता दें कि कपिल की यह ऐतीहासिक पारी उस समय आई थी जब भारत को 5 विकेट केवल 17 रनों पर गिर गए थे. 5 विकेट के गिरने के बाद कपिल देव बल्लेबाजी करने आए थे और बाकी बचे बल्लेबाजों के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. कपिल ने रोजर बिन्नी (22) के साथ 60 रन, मदन लाल (17) के साथ 62 रन और सैयद किरमानी (नाबाद 24) के साथ 126 रनों की नाबाद पार्टनरशिप कर भारत के स्कोर को 60 ओवर में 266 रनों पर पहुंचाया.

कपिल देव ने अपनी इस यादगार पारी में 16 चौके और 6 छक्के जमाए थे. भारत यह मैच 31 रनों से जीतने में सफल रहा था.कपिल देव की पारी की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो पाई थी टनब्रिज वेल्स में नेविल मैदान पर खेले गए इस मैच की वीडियो रिकॉर्डिंग (Video recording) नहीं हो पाई थी. दरअसल उस रोज बीबीसी (BBC) के टेक्नीशियन हड़ताल पर चले गए थे, ऐसे में आज इस ऐतीहासिक पारी का लुत्फ कोई नहीं उठा सकता है. कपिल के द्वारा वनडे में खेली गई ऐस यादगार पारी को वही लोग देख पाए जो उस दिन स्टेडियम में मौजूद थे.

भारत की ओर से पहला वनडे शतक  भारत की ओर से कपिल देव वनडे में पहला शतक जमाने वाले बल्लेबाज बने. तब से लेकर अबतक 38 वनडे शतक भारतीय टीम की ओर से लग चुके हैं. बता दें कि इस समय वनडे में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 49 शतक जमाए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) 43 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं.  कपिल देव की कप्तानी में भारत जीता था वर्ल्डकप 1983 वर्ल्डकप के फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में कामयाबी पाई थी. 1983 वर्ल्डकप फाइनल में मोहिंदर अमरनाथ मैन ऑफ द मैच बने थे. फाइनल में अमरनाथ ने 80 गेंद पर 26 रन बनाए थे तो वहीं, 3 विकेट लेने में कामयाबी पाई. बता दें कि सेमीफाइनल में भी अमरनाथ मैन ऑऱ द मैच का खिताब जीतने में सफल रहे थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 बॉलीवुड फिल्म '83' (83 The Film) बनकर तैयार है. इस फिल्म में भारतीय टीम कैसे विश्व विजेता बनी इसी महान गाथा को रूपहर्ले पर्दे पर दिखाया जाएगा. ऐसे में हर क्रिकेट फैन्स को उम्मीद है कि जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई कपिल देव की 175 रनों की पारी का नाट्य-रूपांतरण जरूर दिखाया जाएगा. फिल्म में कपिल देव की भूमिका एक्टर रणवीर सिंह (Ranveer Singh) निभा रहे हैं.