विज्ञापन

Joe Root vs Sachin Tendulkar: क्या सच में जो रूट तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों के विश्व रिकॉर्ड को ? ऐसा है पूरा समीकरण

Joe Root vs Sachin Tendulkar, माइकल वॉन के इस बात को लेकर अब बहस तेज हो गई है. क्या सच  में रूट, तेंदुलकर के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे

Joe Root vs Sachin Tendulkar: क्या सच में जो रूट तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों के विश्व रिकॉर्ड को ? ऐसा है पूरा समीकरण
Sachin Tendulkar vs Joe Root

Joe Root vs Sachin Tendulkar: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने जो रूट को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है. वॉन का मानना है कि यदि रूट इसी तरह  से खेलते रहे तो वह एक दिन सचिन तेंदुलकर के द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. (Joe Root vs Sachin Tendulkar ) माइकल वॉन के इस बात को लेकर अब बहस तेज हो गई है. क्या सच  में रूट, तेंदुलकर के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे. बता दें कि रूट इस समय 33 साल के हैं और उनकी फिटनेस भी अच्छी है. इसके अलावा रूट जिस अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे देखकर ही पूर्व इंग्लैंड कप्तान ने भविष्यवाणी कर डाली है. अबतक टेस्ट में रूट ने 32 शतक लगाने में सफलता हासिल की है. रूट के नाम टेस्ट में अब कुल 11940 रन हैं, वही, सचिन ने टेस्ट में 15921 रन बनाए हैं. रूट इस समय सचिन से 3981 रन दूर हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

क्या रूट तोड़ पाएंगे सचिन का रिकॉर्ड ?

रूट ने अबतक 142 टेस्ट मैच खेल लिए हैं. रूट के पास अभी भी 5 साल के क्रिकेट बचा हुआ है. यदि रूट चोटिल नहीं होते हैं और लगातार खेलते रहते हैं तो यह मुमकिन हो सकता है. लेकिन ये सब उनकी फिटनेट पर डिपेंड होगा. बता दें कि कोविड 19 के बाद से रूट ने अबतक टेस्ट में 46 मैच खेले हैं और कुल 4000 से ज्यादा रन बनाने में सफल रहे हैं. जिस औसत के साथ रूट ने आखिरी 4 सालों में रन बनाए हैं उसे देखते हुए उन्हें तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ना है तो 40 टेस्ट मैच और खेलने होंगे. उम्र के साथ बल्लेबाज के फॉर्म में कमी आती है. ऐसा संभव हो सकता है कि आने वाले समय में रूट का बल्लेबाजी औसत कम हो जाए. लेकिन अभी जिस फिटनेस में रूट है उसे देखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि यह खिलाड़ी सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश जरूर करेगा. 

अगर बढ़ती उम्र के साथ फॉर्म और फिटनेस बरकरार रख पाएं तो..

बता दें कि सचिन ने अपने टेस्ट करियर के आखिरी 4000 रन आखिरी 49 टेस्ट मैच के दौरान बनाए थे. यानी रूट जिस औसत के साथ रन बना रहे हैं उसे देखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इंग्लैंड का पूर्व कप्तान सचिन के ऑल टाइम टेस्ट रनों के रिकॉर्ड के करीब आ सकता है. वहीं, पोंटिग ने अपने करियर में आखिरी 4000 रन 57 टेस्ट मैच खेलकर पूरे किए थे. यानी रूट के लिए उनका फॉर्म और उनका फिटनेस काफी अहम होने  वाली है. 

Latest and Breaking News on NDTV

2027 तक इंग्लैंड को खेलने हैं 30 टेस्ट मैच 

फरवरी 2027 तक इंग्लैंड की टीम को 30 टेस्ट मैच खेलने हैं. इसके अलावा यदि इंग्लैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचती है तो टीम को एक टेस्ट मैच और खेलने का मौका मिलेगा. यानी आने वाले समय में रूट को अपनी बल्लबेाजी से कमाल दिखाना होगा, तभी वो सचिन के रिकॉर्ड की करीब आ सकते हैं या फिर तोड़ने के बारे में सोच सकते हैं. 

142 टेस्ट मैच के बाद सचिन का रहा है औसत बेहतर

वहीं करियर के 142 टेस्ट मैच में औसत की तुलना करें तो सचिन का औसत, रूट से बेहतर रहा है. सचिन ने अपने 142 टेस्ट मैच तक 229 पारियों में 55.06 की औसत के साथ 11,289 रन बनाए थे तो वहीं, रूट ने अपने करियर के 142 टेस्ट मैच के बाद से अबतक 260 पारियों में 49.95 की औसत के साथ 11,940 रन बनाए हैं. औसत के मामले में सचिन बेहतर हैं तो वहीं रन बनाने के मामले में रूट ने 651 रन ज्यादा बनाए हैं. वैसे, रूट ने 142 टेस्ट मैच के दौरान 260 पारियां खेली है तो वहीं सचिन ने 142 टेस्ट मैच के दौरान 229 पारियां ही खेली थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Twitter

142 टेस्ट मैच, किसने बनाए हैं ज्यादा शतक 

वहीं, 142 टेस्ट मैच को लेकर तुलना की जाए तो सचिन ने 142 टेस्ट मैच तक अपने करियर में 37 शतक लगाए थे तो वहीं रूट ने अबतक 142 टेस्ट मैच के बाद 32 शतक लगाए हैं. यानी इस तुलना में सचिन, रूट से आगे हैं. रूट इस समय टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दुनिया के 8वें बल्लेबाज हैं. उनके आगे इस समय तेंदुलकर (15,921), रिकी पोंटिंग (13,378), जैक्स कैलिस (13,289), राहुल द्रविड़ (13,288), एलिस्टर कुक (12,472), कुमार संगाकारा (12,400) और ब्रायन लारा (11,953) हैं. लारा का रिकॉर्ड जल्द ही रूट तोड़ देंगे. इसके लिए रूट को केवल 13 रन और बनाने हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Eng vs Sl 3rd Test: श्रीलंका की शानदार जीत, इन 5 बातों ने मैच को वेरी स्पेशल बना दिया
Joe Root vs Sachin Tendulkar: क्या सच में जो रूट तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों के विश्व रिकॉर्ड को ? ऐसा है पूरा समीकरण
Kapil Dev Graham Gooch Gus Atkinson Created History Atkinson becomes 6th player to take century and 10 wickets at Lords
Next Article
गस एटकिंसन ने कपिल देव और ग्राहम गूच के क्लब में मारी एंट्री, लॉर्ड्स में यह कारनामा करने वाले बन गए 6वें खिलाड़ी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com