विज्ञापन

Joe Root: जो. रूट के अनगिनत कमाल, बल्लेबाज है यह बेमिसाल, डिटेल से जाने दिग्गज बल्लेबाज के कारनामे

Joe Root: जो. रूट पारंपरिक बल्लेबाजी शैली का एक ऐसा बेहतरीन उदाहरण हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे में शीर्ष स्तर का बराबर का असर छोड़ा

Joe Root: जो. रूट के अनगिनत कमाल, बल्लेबाज है यह बेमिसाल, डिटेल से जाने दिग्गज बल्लेबाज के कारनामे
नई दिल्ली:

Joe Root creates history: शनिवार का दिन क्रिकेट जगत इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट के इर्द-गिर्द सिमट कर रह गया, जब इस दिग्गज बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ (Eng vs Sl 2nd Test) खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर खुद को एक नई ऊंचाई पर स्थापित कर दिया. वास्तव में उनको लेकर चर्चा अब यहां से एक नया आयाम हासिल करने जा रही है. हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने रूट की तुलना भारतीय सुपरस्टार विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ करनी शुरू कर दी, तो वहीं रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर अपने ही देश के दो पूर्व कप्तान और महान क्रिकेटर ग्राह्म गूच और एलिस्टर कुक के दो महान रिकॉर्डों को पीछे छोड़ दिया. इन बड़े कारनामों के अलावा और भी कई बड़े कारनामे रहे, जिन्हें रूट को चर्चा में ला दिया. और "चर्चा में..." के तहत आप जो. रूट  के किए उन बड़े कारनामों सहित बाकी बातों के बारे में जान लीजिए, जो उन्हें साफ तौर पर क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक बनाता है.

सच हुई इंग्लिश मीडिया की भविष्यवाणी

जो. रूट अपने टैलेंट के कारण शुरुआत से ही इंग्लिश मीडिया के लाड़ले रहे. जब वह 23 साल के हुए, तभी यह लगने लगा था कि वह एक दिन इंग्लैंड के कप्तान बनेंगे. और यहां से तीन साल बाद ही जब एलिस्टर कुक ने साल 2016-17 में भारत दौरे के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया और वह वनडे कप्तान बने और तब तक वह पांच साल में 53 टेस्ट मैच खेल चुके थे. और वह भी 50 से ऊपर के औसत के साथ.

Latest and Breaking News on NDTV

वनडे में भी छोड़ा बराबर का असर

जो. रूट की विशेषता यह रही कि उन्होंने टेस्ट जैसा ही असर वनडे में छोड़ा. जब इंग्लैंड ने साल 2015 विश्व कप के बाद कोच ब्रैंडेन मैकलम ने "बैजबॉल" शैली में खेलने का फैसला किया, तो सीमित स्ट्रोक और चतुराई भरी बल्लेबाजी से उन्होंने  उन बल्लेबाजों के बीच खुद को अच्छी तरह स्थापित किया, जिनके बास रूट से कहीं ज्यादा स्ट्रोक थे. यह आप इससे भी समझ सकते हैं वह साल 2019 विश्व कप में वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. साथ ही, वह आईसीसी विश्व कप में एक हजार से ज्यादा रन बन बनाने वाले इंग्लैंड के इकलौते बल्लेबाज हैं.

भारत के खिलाफ टेस्ट आगाज में दिया बड़ा संकेत

साल 2012 में भारत के दौरे में रूट ने टेस्ट करियर का आगाज नागपुर में किया, तो उनकी शैली ने कोचों को आकर्षित किया. उन्हें यार्कशायर के खिलाफ घर में दो अच्छे सीजन के बाद इंग्लिश टीम में जगह मिली थी. सीरीज के आखिरी टेस्ट में उन्हें खिलाया गया, तो उन्होंने 229 गेंदों पर 73 रन बनाकर भविष्य के बड़े संकेत दे दिए. गेंद खेलने के संदर्भ में यह किसी इंग्लिश बल्लेबाज का छठा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. इस पारी के दौरान उन्होंने तकनीक, धैर्य, इच्छाशक्ति का बखूबी परिचय दिन और इन गुणों ने उन्हें महान क्रिकेटर बनने में बड़ी अहम भूमिका निभाई. 

Latest and Breaking News on NDTV

कप्तानी का रिकॉर्ड.. ईसीबी ने दिया यह बड़ा सम्मान

साल 2017 से लेकर फरवरी 2022 तक रूट इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान रहे. और इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा मैचों (64) मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड बनाया. इसमें 27 मैचों में उन्हें जीत मिली, तो 26 टेस्ट में हार. साल 2018 में इंग्लैंड के 1000वें टेस्ट के मौके पर इंग्लिश एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें इंग्लैंड की सर्वकालिक टेस्ट इलेवन में जगह दी. 

एक कैलेंडर ईयर के किंग हैं रूट !

जो. रूट एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान भी हैं, एलिस्टेयर कुक ने साल 2015 में 1364 रन बनाए थे, तो जो. रूट ने साल 2021 में 15 टेस्ट मैचों में 61 के औसत से 1708 रन बनाए.  एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में यह तीसरा नंबर है. कुल मिलाकर जो रूट ने एक एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनने का कारनामा तीन बार किया है. साल 2016 में जो. रूट ने 1477 और साल 2015 में उन्होंने 1385 रन बनाए. और यह वह बात है, जो टेस्ट इतिहास में जो. रूट के अलावा और कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं कर सका. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI

...ये कारनामे भी बहुत बड़े हैं !!

टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर पहचाने होने के बावजूद जो रूट के नाम इंग्लैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा 16 शतक लगाने का रिकॉर्ड है. टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर पहचाने होने के बावजूद जो रूट के नाम इंग्लैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा 16 शतक लगाने का रिकॉर्ड है, तो शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ चल रहे टेस्ट में मैच में दूसरा शतक जड़ने के साथ ही जो. रूट ने अपने टेस्ट शतकों की संख्या को 34 पर पहुंचा दिया. और इसके साथ ही वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए.

कुल मिलाकर रिकॉर्डों की रूट के खाते कमी नहीं है. जेम्स एंडरसन के साथ दसवें विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी (198 रन) उनके धैर्य, टेम्प्रामेंट और तकनीक का एक और बेहतरीन उदाहरण है. साल 2022 जून में वह कुल मिलाकर 14वें और इंग्लैंड के लिए दस हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे, तो रूट दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ही साल में लगातार तीन टेस्ट शतक जड़ने का कारनामा दो बार किया. इसके अलावा जो. रूट ने करियरे 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक जड़ने का कारनामा किया. वह ऐसा करने वाले इतिहास के पहले क्रिकेटर हैं, तो वहीं सौवें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले भी रूट इतिहास के पहले बल्लेबाज हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN 1st Test: टॉस में बांग्लादेश ने मारी बाज़ी, आखिर क्यों पहले गेंदबाज़ी करना चाहते थे कप्तान रोहित और शांतो
Joe Root: जो. रूट के अनगिनत कमाल, बल्लेबाज है यह बेमिसाल, डिटेल से जाने दिग्गज बल्लेबाज के कारनामे
Who is a better off spinner between Nathan Lyon and Ravichandran Ashwin Saqlain Mushtaq react on it
Next Article
Who is a Better : अश्विन और नाथन लियोन में कौन है बेहतर स्पिनर, सकलैन मुश्ताक ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com