विज्ञापन

क्या शशांक मनोहर का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे जय शाह? जानें कब से कब तक आईसीसी के चेयरमैन पद पर रहे भारतीय दिग्गज

List of Indian ICC President: भारत की तरफ से अबतक कुल 5 शख्स आईसीसी के चेयरमैन पद पर काबिज हुए हैं. इसमें जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन. श्रीनिवासन, शशांक मनोहर और जय शाह का नाम शामिल है. जानें उनका कार्यकाल कब से कब तक रहा.

क्या शशांक मनोहर का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे जय शाह? जानें कब से कब तक आईसीसी के चेयरमैन पद पर रहे भारतीय दिग्गज
Jay Shah

List of Indian ICC President: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने इतिहास रच दिया है. वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सबसे युवा चेयरमैन बन गए हैं. 35 वर्षीय बीसीसीआई सचिव को निर्विरोध आईसीसी का अगला चेयरमैन चुना गया है. जय शाह 1 दिसंबर 2024 से अपना कार्यभार संभालेंगे. आपको बता दें कि जय शाह एकलौते शख्स नहीं हैं जो भारत की तरफ से इस अहम पद पर पहुंचे हैं. उनसे पहले भी देश के कई दिग्गज इस पद की शोभा बढ़ा चुके हैं, जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- 

जगमोहन डालमिया (1997 से 2000)

भारत की तरफ से आईसीसी के चेयरमैन पद पर काबिज होने वाले पहले शख्स जगमोहन डालमिया थे. डालमिया 1997 में इस खास पद पर काबिज हुए. इस दौरान उनका कार्यकाल करीब 3 सालों तक चला. साल 2000 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. 

शरद पवार (2010 से 2012)

जगमोहन डालमिया के बाद भारत की तरफ से आईसीसी का अगला चेयरमैन कोई बना तो वह शरद पवार थे. पवार का कार्यकाल करीब 2 सालो तक रहा. उन्होंने चेयरमैन पद पर शपथ साल 2010 में ली और 2012 में अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो गए. 

एन. श्रीनिवासन (2014 से 2015)

भारत की तरफ से आईसीसी के तीसरे चेयरमैन बनने की उपलब्धि एन. श्रीनिवासन ने हासिल की. वह खास पद पर करीब 3 सालों तक कार्यरत रहे. साल 2014 में उन्हें चेयरमैन के पद पर काबिज किया गया था, जबकि साल 2015 में वह अपने कार्य से मुक्त हो गए.

शशांक मनोहर (2015 से 2020) 

भारत की तरफ से आईसीसी के चेयरमैन पद पर सर्वाधिक समय तक कार्यरत रहने का रिकॉर्ड फिलहाल शशांक मनोहर के ही नाम दर्ज है. वह 2015 से 2020 के बीच करीब 5 सालों तक इस पद की शोभा बढ़ाते रहे. अब देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि क्या जय शाह, शशांक मनोहर का यह खास रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं या नहीं.

जय शाह (2024 से शुरू)

करीब 4 सालों बाद एक बार फिर से भारत की तरफ से जय शाह आईसीसी के चेयरमैन पद पर काबिज हो गए हैं. अहम पद से पहले वह बीसीसीआई के सचिव पद, एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष, सेंट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट अहमदाबाद और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में एक कार्यकारी के रूप में और GCA के संयुक्त सचिव पद पर काबिज रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें- ''हम उन्हें कानूनी'', क्या जेल जाएंगे शाकिब अल हसन? बीसीबी अध्यक्ष की हुई एंट्री, जानें क्या कहा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Travis Head: ट्रेविस हेड के बल्ले ने फिर मचाया कोहराम, वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज़ बने
क्या शशांक मनोहर का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे जय शाह? जानें कब से कब तक आईसीसी के चेयरमैन पद पर रहे भारतीय दिग्गज
Tim David took A Surprising Catch Watch Video Jordan Cox Xavier Bartlett England vs Australia
Next Article
Tim David: उल्टी दिशा में टिम डेविड ने लगाई लंबी दौड़, फिर हवा में मुंह के बल गिरते हुए पकड़ लिया बवाली कैच, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com