पाकिस्तान के पैंतरों के बीच कैसे होगी भारत-पाक क्रिकेट सीरीज़?

पाकिस्तान के पैंतरों के बीच कैसे होगी भारत-पाक क्रिकेट सीरीज़?

शहरयार खान (फाइल फोटो)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शहरयार ख़ान कोलकाता में बीसीसीआई के अधिकारियों से मिले तो फिर से भारत-पाक क्रिकेट सीरीज़ की उम्मीद जगाई। उनके पैंतरे से ये तो लगता है कि बीसीसीआई ने उनकी बातों को तवज्जो दी है। लेकिन सीरीज़ कैसे मुमकिन हो पाएगी यह साफ़ नहीं हो पाया है।

पाक चाहता है भारत पाकिस्तान के बीच हो जाए सीरीज...
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पुरज़ोर कोशिश कर रहा है कि किसी तरह भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज़ हो जाए। पीसीबी के चेयरमैन शहरयार ख़ान ने भारत आकर बीसीसीआई के अधिकारियों को मनाने की कोशिश की। उनका कहना है कि बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने उन्हें अगले हफ़्ते मिलने का भरोसा दिया है।

पीबीसी के चेयरमैन ने कहा कि वो चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट सीरीज़ हो वरना उन्हें आर्थिक नुकसान के साथ दूसरे कई और नुकसान हो जाएंगे। शहरयार ख़ान ने ये भी दावा किया कि बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने उन्हें हफ़्ते भर के अंदर दुबई में मिलने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा कि दुबई में ही ये फ़ैसला हो पाएगा कि आगे क्या किया जाए।

बीसीसीआई ने अपनाया कड़ा रुख...
बीसीसीआई ने भारत-पाक रिश्तों का हवाला देते हुए अब तक कड़ा रुख़ अपना रखा है। आतंकवादी घटनाओं का हवाला देते हुए बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने भारत-पाक क्रिकेट के आयोजन से साफ़ इंकार कर दिया था। लेकिन पीसीबी इस बात की दलील दे रहा है कि मुश्किल हालात में भी भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट और राजनीति को अलग रखा गया है।

शहरयार ख़ान ने याद दिलाते हुए कहा कि 2004 में जब पाकिस्तान के हालात मुश्किल थे तब बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की वजह से क्रिकेट सीरीज़ मुमकिन हो पाई थी। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम का पाकिस्तान की आवाम ने शानदार स्वागत किया था और तीन दिनों के अंदर ही सचिन तेंदुलकर और राहुल Dravid जैसे क्रिकेटरों ने सुरक्षा के अलग इंतज़ाम के लिए मना कर दिया था। उन्होंने कहा कि ऐसे ही हालात 1999 में भी थे जब पाकिस्तान की क्रिकेट टीम भारत आई थी और भारतीय क्रिकेट फ़ैन्स ने उनका जमकर स्वागत किया था। शहरयार एम ख़ान ने ये भी कहा कि इन बातों का ज़िक्र उन्होंने अपनी क़िताब 'क्रिकेट ए ब्रिज ऑफ़ पीस' में किया है।

पीसीबी का दावा है कि...
पीसीबी का ये भी दावा है कि दोनों देशों के बीच आधा दर्जन सीरीज़ के लिए सहमति बन चुकी है। शहरयार कहते हैं, 'हमने भारत के साथ 6 सीरीज़ खेलने के लिए MOU पर दस्तख़त किये हैं। मुझे लगता है कि बीसीसीआई को इसे मानना चाहिए। अगर वो नहीं मानेंगे तब हम दूसरे विकल्पों पर विचार करेंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिपोर्टरों के पूछे जाने पर शहरयार ख़ान ने फिर से ज़रूर कहा कि अगर भारत पाकिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज़ नहीं खेलता है तो पाकिस्तान भारत के साथ खेल संबंधों को बॉयकॉट भी कर सकता है।