आयरलैंड ने वनडे में साउथ अफ्रीका को पहली बार हराकर किया उलटफेर

Ireland vs South Africa, 2nd ODI: कप्तान एंडी बालबियर्नी (Andy Balbirnie) के शतक से चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने वाले आयरलैंड (Ireland) ने मंगलवार को यहां दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 43 रन की धमाकेदार जीत दर्ज की

आयरलैंड ने वनडे में साउथ अफ्रीका को पहली बार हराकर किया उलटफेर

आयरलैंड ने रचा इतिहास

खास बातें

  • वनडे में पहली बार साउथ अफ्रीका से जीता आयरलैंड
  • आयरलैंड के कप्तान की शतकीय पारी ने किया कमाल
  • आईसीसी विश्व कप सीरीज प्वाइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका को नुकसान

Ireland vs South Africa, 2nd ODI: कप्तान एंडी बालबियर्नी (Andy Balbirnie) के शतक से चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने वाले आयरलैंड (Ireland) ने मंगलवार को यहां दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 43 रन की धमाकेदार जीत दर्ज की. बालबियर्नी ने 117 गेंदों पर 102 रन बनाये जिसमें 10 चौके शामिल हैं. हैरी टेक्टर ने चार छक्कों की मदद से 79 रन का योगदान दिया जिससे आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद पांच विकेट पर 290 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान के 84 रन और रासी वान डर डुसेन के 49 रन के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की टीम 48.3 ओवर में 247 रन पर आउट हो गयी, आयरलैंड की तरफ से मार्क एडेर, जोश लिटिल और एंडी मैकब्रायन ने दो – दो विकेट लिये. 

बाबर आजम ने शतक जमाकर किया बड़ा धमाका, बनाया विश्व रिकॉ़र्ड, सबसे तेज ऐसा करने वाले बल्लेबाज बने

आयरलैंड की दक्षिण अफ्रीका पर यह पहली जीत है जिससे उसने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई है. पहला मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था. दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में हार से बचने के लिये अब शुक्रवार को होने वाले तीसरे और अंतिम मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. बता दें कि एंडी बालबियर्नी (Andy Balbirnie) ने अपने वनडे करियर का 7वां शतक जमाया और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.


साउथ अफ्रीका के लिए खतरे की घंटी

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही आयरलैंड ने वर्ल्ड कप 2023 से पहले सुपर लीग सीरीज (World Cup Super League Points Table) में 10 अहम अंक हासिल कर लिए हैं तो वहीं सुपर लीग सीरीज में साउथ अफ्रीकी टीम को इस हार से 15 अंकों का नुकसान हो गया है. वर्ल्ड कप 2023 में क्वालिफिकेशन के यह सुपर लीग सीरीज खेला जा रहा है. वर्ल्ड कप सुपरलीग सीरीज में टॉप 8 में रहने वाली टीम को सीधे वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा. 

इंजमाम उल हक के भतीजे Imam-ul-Haq ने वनडे में रचा इतिहास, एक साथ तोड़ा विव रिचर्ड्स और धवन का रिकॉर्ड

बता दें कि ताजा आईसीसी सुपर लीग के प्वाइंट्स टेबल (ICC Men's Cricket World Cup Super League) में आयरलैंड 35 अंक के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गई है तो वहीं साउथ अफ्रीकी टीम 11वें नंबर पर है. साउथ अफ्रीका के पास इस समय सुपल लीग प्वाइंट्स टेबल में 14 अंक हैं. आने वाले क्रिकेट सीरीज साउथ अफ्रीका के लिए काफी मुश्किल भरे हैं.

आय़रलैंड के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में जाकर सीरीज खेलेगी, वहीं, भारत के दौरे पर भी जाएगी. इसके अलावा साउथ अफ्रीका को श्रीलंका के दौरे पर जाकर वनडे सीरीज खेलनी है. क्रिकेट में साउथ अफ्रीकी टीम 'चोकर्स' के नाम से जानी गई है. अब यहां भी कहीं अफ्रीकी टीम की किस्मत उन्हें धोखा न देदे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com