IPL Media Rights: पिछले लगभग तीन दिनों से मुंबई में जारी आईपीएल के अगले पांच साल (2023-27) के मीडिया अधिकारों की जंग मंगलवार को समाप्त हो गयी. और बोली खत्म होने के कुछ घंटे बाद ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए जानकारी भी दे कि किस कंपनी ने बोली में बाजी मारी. बता दें कि बीसीसीआई ने #IPLMediaRights के लिए चार कैटेगिरी (A, B, C और D) के तहत निविदाएं आमंत्रित कर दीं. और लगभग तीन दिन चली बोली के बाद बीसीसीआई के खाते में कुल 48390 करोड़ रुपये जमा हुए, लेकिन यहां सबसे ज्यादा हैरानी की बात डिजिटल का टीवी को पछाड़ना रहा, जो बहुत कुछ बताने और समझाने के लिए काफी है. बोली से पहले बाजार के पंडितों का आंकलन था कि डिजिटल मिलने वाली रकम से टीवी से 10 प्रतिशत कम रहेगा, लेकिन दूसरे दिन की समाप्ति पर वह टीवी से 13 प्रतिशत पीछे खड़ा था, लेकिन ग्रुप "सी" पैकेज के लिए छिड़ी जंग ने पूरी तस्वीर ही डिजिटल के पक्ष में बदल दी. और वह टीवी को पछाड़ते हुए ज्यादा रकम बटोरकर मैसेज दे गया कि आने वाले समय में जलवा डिजिटल का होने जा रहा है.
Viacom18 bags digital rights with its winning bid of Rs 23,758 cr. India has seen a digital revolution & the sector has endless potential. The digital landscape has changed the way cricket is watched. It has been a big factor in the growth of the game & the Digital India vision.
— Jay Shah (@JayShah) June 14, 2022
चलिए #IPLMediaRights की बोली से जुड़ी 5 अहम बातें जान लीजिए.
1. डिजनी-स्टार स्पोर्ट्स ने पैकेज "ए" के तहत 23,575 करोड़ रुपये में टीवी अधिकार खरीदे. यह रकम साल 2017 में हुई नीलामी में टीवी और डिजिटल दोनों को मिलाकर दो गुनी रही
2. रिलांयस ग्रुप के वायकॉम-18 ने पैकेज "बी" के तह, 20,500 करोड़ रुपये में डिजिटल अधिकार अपनी झोली में डाले. और पैकेज सी की रकम मिलाकर डिजिटल अधिकारों से बीसीसीआई को 23,578 करोड़ रुपये मिले
3. वायकॉम-18 ने ग्रुप "सी" (नॉन-एक्सक्लूसिव) पैकेज के तहत डिजिटल अधिकार 3,273 करोड़ रुपये में खरीदे. इस ग्रुप में 98 मैच शामिल हैं.
4. इस ग्रुप में प्रति मैच बेस प्राइस 15 करोड़ रुपये था, जो 33.40 करोड़ रुपये पर जाकर खत्म हुआ
5. टाइम्स ग्रुप ने पैकेज डी (रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड, टीवी+डिजिटल अधिकार) के तहत MENA और US टैरेटिरी के अधिकार हासिल किए. टैरेटिरी ए: 410 मैचों के लिए 0.3 करोड़, टैरेटिरी बी के लिए 0.5 करोड़, टैरेटिरी सी के लिए 0.65 करोड़, टैरेटिरी डी के लिए 0.5 करोड़ और टैरेटिरी ई के तहत 410 मैचों के लिए 0.63 करोड़ रुपये की बोली लगायी गयी.
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