IPL Auction: 262.95 करोड़...77 जगह...नीलामी के लिए 1166 खिलाड़ियों ने दिया नाम

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई में 19 दिसंबर को होनी है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार नीलामी के लिए कुल 1166 खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया है.

IPL Auction: 262.95 करोड़...77 जगह...नीलामी के लिए 1166 खिलाड़ियों ने दिया नाम

IPL Auction: आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई में 19 दिसंबर को होनी है

IPL Auction 1,166 players have registered: आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होनी है. लीग के अगले सीजन के लिए होने वाली नीलामी मेगा नीलामी नहीं है. इस बार भी कई खिलाड़ियों पर पैसा बरसने की उम्मीद है. हालांकि, आईपीएल की तरफ से अधिक तक कुछ अधिकारिक नहीं आया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार कुल 1,166 खिलाड़ी नीलामी में हिस्सा ले रहे हैं. विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी जैसे मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, ट्रैविस हेड, डेरिल मिशेल और रचिन रवींद्र उन नामों में शामिल हैं लीग में अपने लिए फ्रेंचाइजी खोजने की कोशिश कर रहे हैं. जोश हेज़लवुड, जिनका लीग में खेलना संदिग्ध है, ने भी नीलामी में नाम दिया है.

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार 1,166 खिलाड़ियों ने नीलामी में अपना नाम किया है. इसमें 830 भारतीय खिलाड़ी हैं, जबकि 336 विदेशी खिलाड़ी हैं. सूची में 212 कैप्ड, 909 अनकैप्ड और 45 एसोसिएट खिलाड़ी शामिल हैं.  सभी टीमों को मिलाकर इस 'मिनी' नीलामी में 77 खिलाड़ियों पर सफल बोली लग सकती है जिसमें से 30 विदेशी खिलाड़ी होंगे. इस नीलामी में फ्रेंचाइजी टीमें 262.95 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं.


830 भारतीयों में से 18 कैप्ड खिलाड़ी हैं, जिनके नाम हैं वरुण आरोन, केएस भरत, केदार जाधव, सिद्धार्थ कौल, धवल कुलकर्णी, शिवम मावी, शाहबाज़ नदीम, करुण नायर, मनीष पांडे, हर्षल पटेल, चेतन सकारिया, मनदीप सिंह, बरिंदर सरन शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, हनुमा विहारी, संदीप वारियर और उमेश यादव.

कैप्ड भारतीयों में से केवल चार - हर्षल पटेल, केदार जाधव, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव - जिन्हें हाल ही में उनकी फ्रेंचाइजी द्वारा रिलीज़ किया गया है, उन्होंने अपना बेस प्राइस अधिकतम 2 करोड़ रुपये निर्धारित किया है. बाकी 14 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रखा है.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (27) ने नीलामी के लिए अपना नाम क्यों नहीं दिया है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन आईपीएल टीमों के बीच यह चर्चा थी कि वह अपनी चोट के कारण इस साल नीलामी में नहीं आएंगे. हालाँकि, विश्व कप खिलाड़ी आदिल राशिद, हैरी ब्रूक और डेविड मलान सहित कई अंग्रेजी खिलाड़ियों ने नीलामी में अपना नाम दिया हैं.

इस बार नीलामी में भारत, आस्ट्रेलिया, इंग्लैड , दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे, नामीबिया, नेपाल, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाड़ी हैं.

ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप जीत के नायक रहे ट्रेविस हेड, पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने अपने-अपने ‘बेस प्राइस' (आधार मूल्य) को दो करोड़ रुपये के उच्चतम ‘ब्रैकेट' (सूची) में रखा है. इस ब्रैकेट में भारतीय टीम से बाहर हुए तेज गेंदबाज हर्षल पटेल और उमेश यादव के साथ बल्लेबाज केदार जाधव भी है. दक्षिण अफ्रीका की नयी तेज गेंदबाजी सनसनी गेराल्ड कोएत्जी और खतरनाक बल्लेबाज रासी वान डेर डुसेन भी दो करोड़ रुपये के ब्रैकेट में है.

विश्व कप के दौरान अपनी बल्लेबाजी से सभी को चौंकाने वाले न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रखा है, लेकिन उनके लिये बड़ी बोली लगने की संभावना है. भारत के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पहला शतक जड़ने वाले जोस इंग्लिस, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी शीर्ष ब्रैकेट में हैं. दुनिया के शीर्ष कलाई के स्पिनरों में से एक वानिंदु हसरंगा 1.5 करोड़ रुपये के ब्रेकेट में हैं. उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर द्वारा रिलीज किया गया है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: पाकिस्तान को पछाड़कर भारत ने टी20 का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, टीम इंडिया निकली सबसे आगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Video: रिंकू सिंह के 'अतरंगी' छक्के ने सभी को किया हैरान, कप्तान सूर्यकुमार यादव का रिएक्शन हुआ वायरल