यह ख़बर 21 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : कोटला में सहवाग का तूफान, डेयरडेविल्स ने खोला खाता

खास बातें

  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण में अपना जीत का खाता खोल लिया।
नई दिल्ली:

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण में अपना जीत का खाता खोल लिया। वीरेंद्र सहवाग (नाबाद 95) की तूफानी पारी की बदौलत डेयरडेविल्स ने लगातार छह मुकाबले गंवाने के बाद रविवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर जोरदार वापसी की और लीग के 28वें तथा अपने सातवें मुकाबले में मुम्बई इंडियंस को नौ विकेट से हराया। सहवाग को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सहवाग और कप्तान माहेला जयवर्धने (59) की सलामी जोड़ी ने 151 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम की जीत पक्की की। यह आईपीएल-6 में किसी भी विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है। इन दोनों की आतिशी बल्लेबाजी का ही कमाल है कि डेयरडेविल्स ने मुम्बई द्वारा दिए गए 162 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को बेहद आसानी से 17 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। डेविड वार्नर सात रनों पर नाबाद लौटे।

बीते तीन मैचों में नाकाम रहने के बाद सहवाग ने अपनी तूफानी पारी में 57 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के लगाए। जयवर्धने ने भी डेयरडेविल्स के पूर्व कप्तान के साथ ताल में ताल मिलाते हुए 43 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया। जयवर्धने को लसिथ मलिंगा ने पगबाधा आउट किया। मुम्बई की छह मैचों में यह तीसरी हार है।

इससे पहले, मुम्बई इंडियंस ने सचिन तेंदुलकर (54) और रोहित शर्मा (73) की शानदार पारियों की बदौलत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों की समाप्ति तक चार विकेट गंवाकर 161 रन बनाए।

मुम्बई की टीम ने 22 रन के कुल योग पर ही अपने दो प्रमुख बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद सचिन और रोहित ने सिर्फ पारी को सम्भाला बल्कि टीम को मजबूत योग दिया।

सचिन ने अपनी 47 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए जबकि रोहित ने 43 गेदों पर पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से तेज अर्द्धशतकीय पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की।

सचिन ने आईपीएल-6 में पहला अर्द्धशतक लगाया। इससे पहले उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत योग 44 रन था, जो उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बनाए थे।

मुम्बई के लिए पारी की शुरुआत सचिन और ड्वेन स्मिथ ने की। इससे पहले के पांच मैचों में सचिन और रिकी पोंटिंग ने सलामी जोड़ीदारों की भूमिका निभाई थी। दोनों इस भूमिका में नाकाम रहे थे।

वैसे पोंटिंग का स्थान लेने आए स्मिथ भी नाकाम रहे और आठ रन के निजी योग पर रुएल्फ वान डेर मर्वे की गेंद पर आउट हुए। यह विकेट 11 रन के कुल योग पर गिरा।

इस झटके से मुम्बई उबरी भी नहीं थी कि 22 रन के कुल योग पर उसके सबसे सफल बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (2) रन आउट होकर पवेलियन लौटे। कार्तिक को उमेश यादव ने रन आउट किया।

इसके बाद सचिन और रोहित ने अगले 11.1 ओवरों तक टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दोनों ने 8.59 के औसत से रन बटोरे। सचिन का विकेट 118 रन के कुल योग पर गिरा। वह उमेश की गेंद पर डेविड वार्नर के हाथों कैच हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोहित, कीरन पोलार्ड (नाबाद 19) के साथ चौथे विकेट के लिए 31 रनों की तेज साझेदारी करने के बाद 149 रनों के कुल योग पर आउट हुए। 10 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाने वाले पोलार्ड के साथ अंबाती रायडू दो रनों पर नाबाद लौटे।