यह ख़बर 17 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : मुंबई ने रॉयल्स के सामने घुटने टेके

खास बातें

  • सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की नाबाद पारी और गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन से राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल छह के बेहद एकतरफा मुकाबले में बुधवार को मुंबई इंडियन्स पर 87 रन की शाही जीत दर्ज की।
जयपुर:

सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की नाबाद पारी और गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन से राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल छह के बेहद एकतरफा मुकाबले में बुधवार को मुंबई इंडियन्स पर 87 रन की शाही जीत दर्ज की। रहाणे ने 54 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 68 रन बनाए। उनके अलावा शेन वाटसन (25 गेंद पर 31), दिशांत याग्निक (24 गेंद पर 34) और ब्रैड हाज (15 गेंद पर नाबाद 27 रन) ने भी उपयोगी योगदान दिया।

इससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे रायल्स ने तीन विकेट पर 179 रन बनाए। अजित चंदीला ने अपने पहले दो ओवरों में सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग को आउट किया। मुंबई इन झटकों से आखिर तक नहीं उबर पाया और उसकी पूरी टीम 18.2 ओवर में 92 रन पर ढेर हो गई। उसके केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। इनमें से दिनेश कार्तिक (32 गेंद पर 30) और अंबाती रायुडु (29 गेंद पर 27) ही क्रीज पर कुछ समय बिता पाए। रायल्स की तरफ से जेम्स फाकनर सबसे सफल गेंदबाज रहे।
उन्होंने 16 रन देकर तीन विकेट लिए। चंदीला और स्टुअर्ट बिन्नी ने दो-दो विकेट हासिल किए। रॉयल्स की यह पांच मैच में चौथी जीत है और वह आठ अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। मुंबई की पांच मैच में दूसरी हार है और वह छह अंक लेकर चौथे स्थान पर खिसक गया है।

अच्छी फार्म में चल रहे रोहित शर्मा (2) ने पावरप्ले समाप्त होने के बाद सिद्धार्थ त्रिवेदी की पहली गेंद पर पुल करने की कोशिश की लेकिन उनकी टाइमिंग सही नहीं थी और वह सीधे वाटसन के सुरक्षित हाथों में चली गई। स्टुअर्ट बिन्नी ने कीरेन पोलार्ड (1) का मिडिल स्टंप उखाड़कर मुंबई की रही सही उम्मीदों पर पानी फेर दिया। कार्तिक और रायुडु ने बीच में चार ओवर तक विकेट गिरने का क्रम रोका लेकिन इस बीच वे रन बनाने के लिए जूझते रहे।
अच्छी फार्म में चल रहे कार्तिक से रन नहीं बन रहे जिसका दबाव उन पर साफ दिख रहा था। आखिर में इसी दबाव में उन्होंने लांग ऑन पर कैच उछाल दिया। मुंबई के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भी डगआउट में लौटने की जल्दबाजी दिखाई। उसकी तरफ से कार्तिक और रायुडु के अलावा केवल मिशेल जानसन (11) ही दोहरे अंक मे पहुंचे। इससे पहले रहाणे ने वाटसन के साथ पहले विकेट के लिए 62 रन, याग्निक के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 रन और हाज के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन की अटूट साझेदारी की।

मालिंगा ने पहले दो ओवर में 20 रन दिए और ये सभी रन चौकों से बने। रहाणे और वाटसन दोनों पर ही यह श्रीलंकाई गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाए। पोंटिंग का पावरप्ले के दौरान ऋषि धवन और प्रज्ञान ओझा को आजमाना भी कारगर साबित नहीं हुआ। वाटसन पावरप्ले समाप्त होने के तुरंत बाद पोलार्ड की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच देकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोलार्ड ने अगले ओवर में 16 रन लुटाए जिसमें याग्निक का मिडविकेट पर लगाया गया छक्का भी शामिल है। यह विकेटकीपर बल्लेबाज इस छक्के के अलावा चार चौके जड़ने के बाद हरभजन सिंह की गेंद रिवर्स स्वीप से थर्ड मैन पर उठाने की कोशिश में तेंदुलकर को कैच दे बैठा। ऑलराउंडर बिन्नी नहीं चल पाए लेकिन हाज ने डेथ ओवरों में अच्छे रन बटोरे। उन्होंने हरभजन और जानसन छक्के भी लगाए। जानसन के पारी के आखिरी ओवर में 19 रन बने जिसमें हाज के छक्के के अलावा रहाणे के तीन चौके शामिल हैं।