यह ख़बर 29 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

किंग्स इलेवन के लिए आसान नहीं मुम्बई इंडियंस का किला भेदना

खास बातें

  • किंग्स इलेवन पंजाब का सामना इंडियन प्रीमियर लीग के छठे संस्करण के 41वें मुकाबले में सोमवार को मेजबान मुम्बई इंडियंस के साथ वानखेड़े स्टेडियम में होगा।
मुंबई:

किंग्स इलेवन पंजाब का सामना इंडियन प्रीमियर लीग के छठे संस्करण के 41वें मुकाबले में सोमवार को मेजबान मुम्बई इंडियंस के साथ वानखेड़े स्टेडियम में होगा।

हाल के प्रदर्शन को देखते हुए किंग्स इलेवन के लिए मुम्बई इंडियंस के साथ होने वाली पहली भिड़ंत की बाधा पार करना आसान नहीं होगा।

मुम्बई इंडियंस ने जिस अंदाज में शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया था, उससे यह साबित होता है कि यह टीम अपनी शक्ति के चरम को हासिल कर चुकी है और अब उसका हर एक खिलाड़ी अपनी क्षमता से अधिक प्रदर्शन करते हुए इस टीम को नॉकआउट दौर तक पहुंचाना चाहता है।

ऐसे में किंग्स इलेवन के लिए वानखेड़े में जीत हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा। अपने अंतिम मैच में किंग्स इलेवन को मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार मिली और उस मैच में उसके गेंदबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया।

बल्लेबाजों के औसत प्रदर्शन के बूते किंग्स इलेवन एक अपेक्षाकृत अच्छा स्कोर हासिल करने में सफल रही थी, लेकिन गेंदबाजों ने निराश किया था। हरमीत सिंह को छोड़कर बाकी सभी औसत रहे थे। अजहर महमूद जैसे सीनियर गेंदबाज ने अहम मुकाम पर कई ऐसी गलतियां कीं, जिनकी अपेक्षा कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने उनसे कभी नहीं की होंगी।

डेविड हसी, मंदीप सिंह और डेविड मिलर को छोड़कर बल्लेबाजी में किसी ने सराहनीय प्रदर्शन नहीं किया है और खुद कप्तान गिलक्रिस्ट खराब दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में किंग्स इलेवन के सामने वानखेड़े में जीत हासिल करना एक गम्भीर चुनौती होगी।

दूसरी ओर, मुम्बई इंडियंस के हर एक खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ जीत में अहम किरदार निभाया था और यही बात इस टीम को बेहद खतरनाक बनाती है। रिकी पोंटिंग के कप्तानी से हटने के बाद दो मैचों से रोहित शर्मा की देखरेख में खेल रही यह टीम सोने की तरह निखरकर सामने आई है।

ड्वेन स्मिथ से लेकर कीरन पोलार्ड तक, सभी बल्लेबाज लय में लौट चुके दिख रहे हैं। गेंदबाजी में धवल कुलकर्णी ने शनिवार को जिस स्तर का प्रदर्शन किया, उससे मुम्बई इंडियंस के रणनीतिकारों को काफी बल मिला होगा। यह टीम फिलहाल काफी संतुलित दिख रही है और यह बात उसने रॉयल चैलेंजर्स पर मिली 58 रनों की जीत से साबित भी किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब देखना रोचक होगा कि गिलक्रिस्ट की सेना वानखेड़े का किला भेद पाती है या नहीं, क्योंकि अब तक खेले गए आठ मैचों में से चार जीतने वाली इस टीम को अगली जीत औसत से अच्छी टीम के दर्जे में ला सकती है। दूसरी ओर मुम्बई इंडियंस का अगला लक्ष्य किंग्स इलेवन को हराकर तालिका में शीर्ष स्थान की ओर अग्रसर होना है, जिसके लिए फिलहाल कई दावेदार दिख रहे हैं।