यह ख़बर 12 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-5 : रोहित का शतक, मुम्बई ने दी नाइटराइडर्स को शिकस्त

खास बातें

  • बल्लेबाज रोहित शर्मा (नाबाद 109) और सलामी बल्लेबाज हर्शेल गिब्स (नाबाद 66) की बेहतरीन पारी की बदौलत मुम्बई इंडियंस ने आईपीएल के पांचवें संस्करण के अंतर्गत ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शनिवार को खेले गए 58वें लीग मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 27 रनों से
कोलकाता:

बल्लेबाज रोहित शर्मा (नाबाद 109) और सलामी बल्लेबाज हर्शेल गिब्स (नाबाद 66) की बेहतरीन पारी की बदौलत मुम्बई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शनिवार को खेले गए 58वें लीग मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 27 रनों से हरा दिया।

इस जीत के साथ मुम्बई के 13 मैचों से 16 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि नाइटराइडर्स टीम 17 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर विराजमान है।

रोहित को उनकी नाबाद शतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया।

मुम्बई द्वारा जीत के लिए रखे गए 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नाइटराइडर्स निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 155 रन ही बना सकी। नाइटराइडर्स की ओर से हरफनमौला जैक्स कैलिस ने सबसे अधिक 79 रन बनाए।

नाइटराइडर्स की शुरुआत खराब रही। कुल योग में अभी एक रन ही जुड़ा था कि सलामी बल्लेबाज व कप्तान गौतम गम्भीर खाता खोले बगैर मुनाफ पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद मानविंदर बिस्ला भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और वह एक रन के निजी योग पर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर मुनाफ को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

तीन रन के कुल योग पर दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गंवा चुकी नाइटराइडर्स की पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी कैलिस और मनोज तिवारी ने उठाई। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़े। तिवारी को 27 रन के निजी योग पर केरॉन पोलार्ड ने पगबाधा आउट किया।

इसके बाद कैलिस ने हरफनमौला यूसुफ पठान (नाबाद 40) के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी हुई लेकिन कैलिस और पठान अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। देवब्रत दास (नाबाद 4) नाबाद लौटे। मुम्बई की ओर से मुनाफ, ओझा, पोलार्ड और स्मिथ ने एक-एक विकेट झटका।

इससे पहले, मुम्बई ने निर्धारित 20 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। रोहित के 60 गेंदों पर 12 चौकों और पांच छक्के लगाए जबकि गिब्स ने 58 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद 167 रन जोड़े। रोहित ने अपना शतक 52 गेंदों पर पूरा किया।

मुम्बई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गिब्स के साथ पारी की शुरुआत करने आए सचिन तेंदुलकर दो रन के निजी योग पर शाकिब अल हसन की गेंद पर विकेट कीपर बिस्ला के हाथों स्टम्प आउट हो गए। तेंदुलकर जब आउट हुए उस समय मुम्बई का कुल योग 15 रन था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि आईपीएल के मौजूदा संस्करण में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया यह चौथा शतक है। रोहित से पहले मौजूदा संस्करण में राजस्थान रॉयल्स टीम के अजिंक्य रहाणे, दिल्ली डेयरडेविल्स के केविन पीटरसन और डेविड वार्नर शतक लगा चुके हैं।