विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 Playoffs: किस टीम का क्या चांस, IPL में प्लेऑफ का हर सीन समझिए

IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios Explained: अबतक केवल एक ही टीम आईपीएल प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रही है. केकेआर के अलावा बाकी की तीन टीमें कौन सी होगी. इसको लेकर टीमों के बीच जंग काफी दिलचस्प बन पड़ा है.

Read Time: 7 mins
IPL 2024 Playoffs: किस टीम का क्या चांस, IPL में प्लेऑफ का हर सीन समझिए
IPL 2024 playoff scenarios

IPL 2024 playoff scenarios of All Teams:  आईपीएल 2024 ( IPL) का 63वां मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया जिसके कारण गुजरात टाइटंस (GT vs KKR)  को नुकसान हुआ और टीम अब प्लेऑफ (IPL 2024 playoff) की रेस से बाहर हो गई है. मैच रद्द होने के काऱण दोनों टीमों को एक-एक दिया गया जिससे केकेआर की टीम 19 अंक के साथ टॉप पर बनी हुई है. इसके अलावा आईपीएल प्वाइंट्स टेबल (IPL Points Table)  में दूसरे नंबर पर इस समय राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम है. वहीं, नंबर 3 पर इस समय सीएसके है जिसके 14 अंक है. वहीं, नंबर 4 पर हैदराबाद की टीम है, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 2 मैच और खेलने हैं. हैदराबाद की टीम 14 अंक पर इस समय मौजूद है. अब जब गुजरात और केकेआर के बीच मैच रद्द हो गया है तो प्लेऑफ का समीकऱण भी दिसचस्प बन गया था. ये भी पढ़े-  विवियन रिचर्ड्स ने की भविष्यवाणी, इस टीम को बताया T20 World Cup 2024 का विजेता

खासकर सीएसके, हैदराबाद, लखनऊ और आरसीबी के लिए. इन टीमों में हैदराबाद को दो मैच और लखनऊ को दो मैच खेलने हैं. इसके अलावा सीएसके और आरसीबी के पास एक-एक मैच बचे हैं. वहीं प्वाइंट्स टेबल में दिल्ली की टीम 12 अंक के साथ छठे नंबर पर है. ऐसे में जानते हैं किस टीम के क्या चांस हैं आईपीएल प्लेऑफ में पहुंचने के, पूरा गणित.

ये भी पढ़े-  शाहीन अफरीदी ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा धमाका कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

केकेआर  (KKR) 

केकेआर की टीम टॉप पर है. गुजरात के खिलाफ मैच रद्द होने के कारण टीम को एक मिला और कोलकाता 19 अंक के साथ पहले नंबर पर है. केकेआर के लिए टॉप पर बने रहना मुमकिन है. लगभग 75 फीसदी चांस ऐसे हैं कि केकेआर टॉप पर बनी रहेगी, वहीं, केवल 25 फीसदी चांस हैं , जहां केकेआर दूसरे नंबर पर आ सकती है. केकेआर को एक मैच और खेलने हैं. यदि अपना अगला मैच केकेआर जीत जाती है तो टॉप पर बनी रहेगी. हारने के बाद हारने के बाद भी टीम टॉप पर रहेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि यदि राजस्थान अपना अगला मैच जीत भी जाती है तो उसके 18 अंक ही होंगे. 

राजस्थान रॉयल्स  (Rajasthan Royals)

राजस्थान रॉयल्स की टीम इस समय नंबर दो पर है. राजस्थान की टीम को एक मैच और खेलने हैं. 16 अंक के साथ राजस्थान दूसरे नंबर पर बनी हुई है. राजस्थान को प्लेऑफ में अपनी जगह नंबर दो बनाए रखनी है तो अपना अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. 16 अंक के साथ  टीम प्लेऑफ में पहुंच सकती है. वैसे, राजस्थान के पास दो मैच हैं ऐसे में उम्मीद यही है कि राजस्थान की टीम प्लेऑफ में पहुंच सकती है. राजस्थान की टीम अगर अपने दोनों मुकाबले हार जाती है तो सका नेट रन रेट नीचे आ जाएगा, दो मैच हारने के बाद राजस्थान के 14 मैचों में 16 अंक होंगे, जिससे दूसरी टीम खासकर हैदराबाद और लखनऊ को फायदा होगा. वैसे, पिछले मैचों में राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा है, जिससे टीम का मनौबल गिरा है, यही नहीं जोस बटलर भी अब टीम को छोड़कर वापस अपने देश लौट गए हैं. ऐसे में राजस्थान को अपनी जगह प्लेऑफ में बनाई रखनी है तो हर हाल में अपना अगला मैच जीतना होगा. राजस्थान की टीम को पंजाब किंग्स और केकेआर के खिलाफ मैच खेलने हैं. दरअसल, राजस्थान अपने मैच जीत जाती है तो 40 फीसदी चांस है कि टीम नंबर दो पर रहेगी. 

चेन्नई सुपरकिंग्स  (Chennai Super Kings)

सीएसके के लिए 18 मई का मैच करो या मरो वाला है. सीएसके को बड़े अंतर के साथ आरसीबी को हराना होगा. वहीं, सीएसके को दूसरी टीमों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा.  यदि लखनऊ अपने शेष दोनों मैच हार जाती है, तो सीएसके 14 अंकों के साथ आगे बढ़ेगी. वहीं, अगर LSG एक मैच जीतता है, तो बेहतर एनआरआर के कारण सीएसके की टीम प्लेऑफ में पहुंचने की प्रबल दावेदार होगी. इसके अलावा यदि LSG अपने दोनों मैच जीतती है और हैदराबाद अपने दोनों मैच हार जाती है, इसके अलावा सीएसके को आरसीबी से हार का सामना करना पड़ता है तो   अंतिम प्लेऑफ स्थान के लिए सीएसके, एसआरएच और आरसीबी के बीच नेट रन रेट के आधार फैसला होगा. वैसे, सीएसके के पास 90 फीसदी चांस है कि टीम प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाए. नंबर 3 पर अपनी जगह बना पाएगी या नहीं, यह दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर करेगा. खासकर हैदराबाद और लखनऊ की टीम के परिणाम पर. 

सनराइजर्स हैदराबाद  (SRH) 

सनराइजर्स हैदराबाद  टीम के लिए क्वालीफाई करना आसान है. टीम को दो मैच खेलने हैं. यदि वे अपना एक मैच हार जाते हैं और लखनऊ अपने दोनों मैच जीत जाते हैं तो दोनों टीमों के 16 अंक होंगे, लेकिन बेहतर नेट रन  के कारण SRH को फायदा होगा. यदि SRH अपनेदोनों मैच हार जाती है और LSG अपने दोनों मैच जीतने में सफल रहती है तो पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम को आरसीबी और सीएसके के बीच मैच के परिणाम पर निर्भर रहना होगा.  इसके अलावा अगर सीएसके मैच जीत जाती है तो एसआरएच रेस से बाहर हो जाएगी. हालांकि, अगर सीएसके आरसीबी से हार जाती है, तो अंतिम प्लेऑफ़ स्थान के लिए फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा.  सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 96 फीसकी संभावना है कि टीम प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाएगी. 

आरसीबी (Royal Challengers Bengaluru)

रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु के लिए सीएसके का मैच काफी अहम है. सीएसके के खिलाफ मैच में आरसीबी को हर हाल में जीत हासिल करनी होगी. और वह भी बड़े अंतर के साथ. आरसीबी ने हाल ही में लगातार 5 मैच जीतकर अपनी संभावनाएं को बनाए रखा है. सीएसके के खिलाफ आरसीबी मैच जीत हासिल करने में सफल रहती है तो टीम के 14 अंक होंगे. ऐसे में प्लेऑफ की संभावनाएं के लिए आरसीबी को अपने नेट रन पर निर्भर रहना होगा. आरसीबी के लिए सबसे अच्छी स्थिति यह होगी कि लखनऊ और हैदराबाद अपने दो मैचों में से एक जीते या दोनों हार जाए. दोनों मैचों में हार का मतलब यह होगा कि आरसीबी की उम्मीद प्लेऑफ में पहुंचने की बढ़ जाएगी.  भले ही वे सीएसके को मामूली अंतर से हरा दें. यदि SRH और LSG एक-एक मैच जीतते हैं, तो NRR खेल में आ जाएगा और आरसीबी को प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए CSK पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. अगर SRH अपने दोनों मैच हार जाती है, ऐसे में आरसीबी सीएसके पर बड़ी जीत के साथ क्वालीफाई कर सकती है क्योंकि दोनों के 14 अंक होंगे.  आरसीबी सीएसके के खिलाफ मैच के दौरान अपने नेट रन पर पूरा ध्यान देना होगा. हालांकि आरसीबी के लिए प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना 40 फीसदी है. 

लखनऊ सुपरजायंट्स (Lucknow Super Giants)

लखनऊ की टीम को दो मैच खेलने हैं. दोनों मैच जीतने के बाद लखनऊ की टीम 16 अंक पर पहुंच जाएगी. वहीं, यदि सीएसके आरसीबी को हरा देती है और SRH अपने  दो मैचों में से एक जीत जाती है, तो 3 टीम के पास  16 अंक होंगे. लखनऊ के लिए यहां मुश्किल हो सकती है. दरअसल, लखनऊ का नेट रन रेट बाकी टीमों से बेहतर नहीं है. जिससे यदि तीन  टीम एक ही 16 अंक पर रहे तो लखनऊ के लिए  प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना निरस्त हो जाएगी.  वहीं, अगर SRH अपने दोनों मैच जीतती है और CSK, RCB से हार जाती है, तो LSG नंबर 4 पर पहुंच सकती है. इसके अलावा यदि SRH अपने दोनों मैच हार जाती है, तो CSK और आरसीबी के बीच मैच का परिणाम कुछ भी LSG अपने शेष मैच जीतकर प्लेऑफ के लिए अपनी दावेदार पेश कर सकती है. 

दिल्ली कैपिटल्स के लिए प्लऑफ में पहुंचना मुश्किल (Delhi Capitals)

दिल्ली कैपिटल्स के टीम को एक मैच खेलने हैं, दिल्ली के लिए प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल नजर आ रहा है. लखनऊ और दिल्ली के बीच मैच करो या मरो वाला है. मंगलवार को दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाएगा. ऐसे में आज जो भी टीम जीतेगी वह टीम प्लेऑफ की रेस में आगे बढ़ जाएगी. हारने वाली टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो सकती है. बता दें कि दोनों ही टीमों के प्वाइंट्स इस समय 12-12 हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NZ vs PNG, लॉकी फर्ग्युसन का यह कारनामा चमत्कार से कम नहीं, यह तो रिकॉर्डों का रिकॉर्ड है
IPL 2024 Playoffs: किस टीम का क्या चांस, IPL में प्लेऑफ का हर सीन समझिए
Corey Anderson has scored century in 36 balls United States vs India T20 World Cup 2024
Next Article
IND vs USA: भारत की जीत में यह खिलाड़ी है सबसे बड़ा रोड़ा, 36 गेंदों में शतक जड़ दुनिया को कर चुका है हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;