विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024, DC vs LSG: दिल्ली कैपिटल्स की जीत से इन दो टीमों को होगा फायदा, एक करेगी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई

Delhi Capitals vs Lucknow Super Giants: खराब फॉर्म से जूझ रही लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें जीवंत रखने के लिए मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी जिसकी नॉकआउट में जगह बनाने की मामूली उम्मीद बरकरार है.

Read Time: 5 mins
IPL 2024, DC vs LSG: दिल्ली कैपिटल्स की जीत से इन दो टीमों को होगा फायदा, एक करेगी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई
Delhi Capitals vs Lucknow Super Giants: दिल्ली कैपिटल्स के जीतते ही राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ के लिए कर लेगी क्वालीफाई

खराब फॉर्म से जूझ रही लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें जीवंत रखने के लिए मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी जिसकी नॉकआउट में जगह बनाने की मामूली उम्मीद बरकरार है. सुपर जाइंट्स के कप्तान के रूप में लोकेश राहुल के भविष्य को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं क्योंकि बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 10 विकेट की हार के बाद टीम के मालिक संजीव गोयनका ने उन्हें सार्वजनिक तौर पर फटकार लगाई थी. इस तरह की अटकलें हैं कि राहुल पद छोड़ सकते हैं या टीम का साथ छोड़ने से पहले अंतिम दो मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी निभा सकते हैं. दोनों ही स्थितियों में यह भारतीय बल्लेबाज बल्ले से जवाब देकर सत्र का शानदार अंत करना चाहेगा.

राहुल काफी अच्छी फॉर्म में नहीं हैं और भारत की टी20 विश्व कप टीम में भी जगह नहीं बना पाए हैं. लखनऊ की टीम भी 12 अंक के साथ सातवें स्थान पर चल रही है और दिल्ली तथा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के साथ अभी शीर्ष चार से बाहर है. दिल्ली और आरसीबी के भी 12-12 अंक हैं. राहुल और उनकी टीम को अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए पांच दिन का समय मिला है और रविवार रात आरसीबी के खिलाफ शिकस्त झेलने वाली दिल्ली की टीम के खिलाफ अपना सब कुछ झोंकना चाहेगी.

बता दें, यह मुकाबला सिर्फ दिल्ली और लखनऊ के फैंस के लिए ही नहीं बल्कि बेंगलुरु, चेन्नई और राजस्थान के फैंस के लिए भी काफी अहम होने वाला है. क्योंकि अगर लखनऊ ने दिल्ली को हरा दिया और अपना आखिरी मुकाबला भी जीत लिया तो उसके 16 अंक होंगे और ऐसी सूरत में बेंगलुरु प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. जबकि इस हार के साथ ही दिल्ली भी बाहर हो जाएगी. लखनऊ के लिए मुश्किल की बात यह है कि उसका नेट रन रेट बहुत खराब है. लखनऊ के खराब नेट रन रेट का मतलब है कि यदि चेन्नई और हैदराबाद भी 16 अंकों पर रुक जाते है, तब भी लखनऊ प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी. लेकिन अगर बेंगलुरु ने चेन्नई को हरा दिया और लखनऊ अपना आखिरी मैच भी जीत गई, तो लखनऊ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, बशर्ते वो दिल्ली को हरा दे.

लेकिन, दिल्ली कैपिटल्स की जीत से काफी कुछ आसान हो जाएगा. दिल्ली कैपिटल्स के जीतते ही राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी. इसके साथ ही बेंगलुरु और चेन्नई के बीच होने वाले महामुकाबले का मंच तैयार हो जाएगा. दिल्ली जीती तो लखनऊ का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग ना मुमकिन होगा क्योंकि उसका नेट रन रेट काफी कम है.

हालांकि, लखनऊ के लिए यह इतना आसान नहीं होगा क्योंकि केएल राहुल के अलावा क्विंटन डिकॉक की खराब फॉर्म के कारण भी सुपर जाइंट्स को मौजूदा सत्र में पावर प्ले में जूझना पड़ा है जिससे मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन जैसे खिलाड़ियों पर दबाव बड़ा है. पूरन और आयुष बडोनी पिछले मैच में टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में सफल रहे थे लेकिन गेंदबाज बुरी तरह से विफल रहे जब ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी ने 9.4 ओवर में ही 167 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया जो टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड है.

टीम को तेज गेंदबाज मयंक यादव के चोटिल होने का खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है क्योंकि यश ठाकुर और नवीन उल हक उनकी कमी को पूरा करने में नाकाम रहे हैं. मोहसिन खान भी चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे. कृणाल पंड्या और रवि बिश्नोई की स्पिन जोड़ी भी सनराइजर्स के खिलाफ पूरी तरह से नाकाम रही.

दूसरी तरफ दिल्ली की टीम को एक मैच के निलंबन के बाद कप्तान ऋषभ पंत की वापसी से मजबूती मिलेगी. टीम को सुपर जाइंट्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण में सुधार करना होगा क्योंकि टीम ने आरसीबी के खिलाफ कई कैच टपकाए. गेंदबाजों ने आरसीबी के बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत करने का मौका दिया जबकि उसके बल्लेबाजों ने पावर पले में चार ओवर के भीतर ही चार विकेट गंवा दिए जिससे टीम मौजूदा आईपीएल में 140 रन के अपने न्यूनतम स्कोर पर सिमट गई.

दिल्ली ने हालांकि मौजूदा सत्र में चार बार 200 से अधिक रन बनाए हैं और टीम को यह प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद होगी जिससे कि प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीद बरकरार रख सके. जेक फ्रेजर-मैकगर्क सात मैच में 237.41 के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाकर टीम के सबसे प्रभावी बल्लेबाज रहे हैं. अभिषेक पोरेल (269 रन, 156.39 स्ट्राइक रेट), पंत (413 रन, 156.43 स्ट्राइक रेट) और ट्रिस्टन स्टब्स (321 रन, 185.54 स्ट्राइक रेट) ने भी अच्छी बल्लेबाजी की है. गेंदबाजी में कुलदीप यादव (15) और अक्षर पटेल (10) की स्पिन जोड़ी ने मिलकर 25 विकेट चटकाए हैं. खलील अहमद (16 विकेट) और मुकेश कुमार (16 विकेट) ने भी टीम को सफलताएं दिलाई हैं.

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

दिल्ली कैपिटल्स संभावित प्लेइंग XI: डेविड वार्नर, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, ईशांत शर्मा, खलील अहमद

लखनऊ सुपर जायंट्स संभावित प्लेइंग XI: क्विंटन डी कॉक, केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, दीपक हुडा, क्रुणाल पंड्या, मोहसिन खान/अर्शिन कुलकर्णी, यश ठाकुर, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक.

यह भी पढ़ें: GT vs KKR: बारिश के चलते रद्द हुआ मुकाबला, गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से हुई बाहर

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "हमारे लिये यह..." केएल राहुल-संजीव गोयनका मसले पर लखनऊ सुपर जायंट्स के कोच ने दी प्रतिक्रिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत लाइव स्कोर, ओवर 1 से 5 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
IPL 2024, DC vs LSG: दिल्ली कैपिटल्स की जीत से इन दो टीमों को होगा फायदा, एक करेगी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई
Team India New Head Coach Three questions for Gautam Gambhir and Raman in interview for India coach
Next Article
"उम्रदराज खिलाड़ियों के साथ आप ...", इंटरव्यू के दौरान BCCI ने गौतम गंभीर से पूछे ये तीन बड़े सवाल - रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;