IND vs AFG: टी20 सीरीज की शुरुआत से पहले 3 अफगानी खिलाड़ियों पर लगा बैन हटा, खेल पाएंगे आईपीएल

Afghanistan Cricket Board: तीनों खिलाड़ियों ने एसीबी से संपर्क किया और "फिर से देश का प्रतिनिधित्व करने की तीव्र इच्छा व्यक्त की." बोर्ड ने इसके बाद जांच की और फिर उन प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला लिया, जो शुरू में उन पर लगाए गए थे.

IND vs AFG: टी20 सीरीज की शुरुआत से पहले 3 अफगानी खिलाड़ियों पर लगा बैन हटा, खेल पाएंगे आईपीएल

Afghanistan Cricket Board: रहमान, फारूकी और नवीन पर लगाए गए प्रतिबंधों में संशोधन हुआ

Afghanistan Cricket Board modified previously imposed sanctions: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने तीन खिलाड़ियों मुजीब उर रहमान, फजल हक फारूकी और नवीन उल हक पर लगाए गए प्रतिबंधों में संशोधन किया है. प्रतिबंधों में संशोधन के बाद करीब एक महीने से चले आ रहे विवाद का भी अंत हो गया है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले के बाद ना सिर्फ तीनों खिलाड़ी बोर्ड से केंद्रीय अनुबंध प्राप्त कर पाएंगे बल्कि फ्रेंचाइजी लीग में हिस्सा ले सकेंगे.

बता दें, इन तीनों खिलाड़ियों ने पिछले महीने एसीबी से केंद्रीय अनुबंध से रिलीज करने और फ्रेंचाइजी लीग में भाग लेने की अनुमति मांगी थी जिसके बाद बोर्ड ने सख्त रुख अख्तियार किया था. एसीबी ने मुजीब, फारूकी और नवीन के लिए 2024 वार्षिक केंद्रीय अनुबंध में देरी करने का फैसला किया और उन्हें अगले दो सालों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं देने का विकल्प चुना था. हालांकि, इसके बाद तीनों खिलाड़ियों ने एसीबी से संपर्क किया और "फिर से देश का प्रतिनिधित्व करने की तीव्र इच्छा व्यक्त की." बोर्ड ने इसके बाद जांच की और फिर उन प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला लिया, जो शुरू में उन पर लगाए गए थे.


अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया,"अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने गहन जांच के बाद तीन राष्ट्रीय खिलाड़ियों- मुजीब उर रहमान, फज़ल हक फारूकी और नवीन उल हक पर पहले लगाए गए प्रतिबंधों को संशोधित किया है. संशोधित प्रतिबंध के बाद अब इन खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध प्राप्त करने और फ्रेंचाइजी लीग में भाग लेने की अनुमति होगी." एसीबी ने आगे कहा,"खिलाड़ियों द्वारा एसीबी के पास बिना शर्त संपर्क करने और फिर से देश का प्रतिनिधित्व करने की तीव्र इच्छा व्यक्त करने पर, एसीबी ने एक व्यापक जांच शुरू की. हाल के घटनाक्रमों के संबंध में खिलाड़ियों के शुरुआती रुख का मूल्यांकन करने और राष्ट्रीय टीम में उनकी उपस्थिति के महत्व को देखते हुए करने के बाद, नियुक्त समिति ने बोर्ड को अपनी अंतिम सिफारिशें बताईं."

एसीबी ने आगे बताया कि इन तीनों खिलाड़ियों को अंतिम चेतावनी और वेतन कटौती का सामना करना पड़ेगा. इसके साथ ही बोर्ड राष्ट्रीय कर्तव्य और एसीबी के हितों को प्राथमिकता देते हुए इन खिलाड़ियों को एनओसी जारी करने पर सख्ती से विचार करेगा. बोर्ड ने आगे बताया कि इन खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध तो मिलेगा लेकिन एसीबी इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन और अनुशासन की सख्ती से निगरानी करेगा.

इन तीनों खिलाड़ियों की पर लगाए गए प्रतिबंधों में संशोधन करने पर कोलकाता नाइट राइडर्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने राहत की सांस ली होगी, जिनके साथ ये खिलाड़ी जुड़े हुए हैं. मुजीब उर रहमान को आईपीएल 2024 ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था, जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स ने नवीन उल हक को और फजलहक फारूकी को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन किया था.

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अफगानिस्तानी टीम: इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इकराम अलिखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, अजमुल्लाह उमरजई, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब उर रहमान, फजल हक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन उल हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, क़ैस अहमद, गुलबदीन नायब और राशिद खान.

यह भी पढ़ें:IND vs ENG: "वह टर्निंग पिचों के डॉन ब्रैडमैन हैं..." इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ने रोहित शर्मा को लेकर कही बड़ी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: India-Maldives Row: "पीएम हमारे देश को..." मोहम्मद शमी ने मालदीव विवाद पर दिया बड़ा बयान