INDvsSA टेस्ट सीरीज : नागपुर टेस्ट में भी पिच एक बार फिर बनेगी हीरो?

INDvsSA टेस्ट सीरीज : नागपुर टेस्ट में भी पिच एक बार फिर बनेगी हीरो?

प्रतीकात्मक फोटो

नागपुर टेस्ट के दौरान अगर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर कहते हैं कि इस पिच पर चौथी पारी में बल्लेबाजी करना लगभग नामुमकिन है, तो उनकी बातों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। नागपुर की टर्न करती, मुश्किलें बढ़ाती, धूल उड़ाती और तेज उछाल लेती पिच पर बल्लेबाजी करना एक बड़ी चुनौती नजर आ रही है।

कप्तान विराट कोहली और टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री कहते रहे हैं कि उन्हें इस तरह की पिचों को लेकर कोई शिकायत नहीं, लेकिन नागपुर के विकेट को देखकर तो मैच से पहले ही पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भी हैरानी जताई। जरा इस सीरीज में पिच को लेकर कुछ अहम आंकड़ों पर गौर फरमाएं :

  • गांधी-मंडेला सीरीज में अब तक पांच पारियों में कोई भी टीम 225 का स्कोर नहीं छू पाई है।
  • अब तक किसी भी बल्लेबाज ने शतक का सफर नहीं तय किया है।
  • दोनों टीमों की ओर से अब तक सिर्फ चार अर्धशतकीय पारियां खेली गई हैं।
  • चेतेश्वर पुजारा के 77, मुरली विजय के 75 के अलावा एबी डिविलियर्स की 63 और 85 रनों की पारियां ही अर्द्धशतक का आंकड़ा पार कर पाईं।

बहस से नाखुश कोहली
विराट कोहली पिच पर बहस से नाखुश हैं। मैच से पहले उन्होंने बयान दिया, "विकेट पर हो रही बहस मेरी समझ से बाहर है। मुझे समझ नहीं आ रहा पिच को लेकर इतनी बहस क्यों हो रही है। अगर दोनों टीमें किसी विकेट पर खेलने से इंकार करें, तो कहा जा सकता है कि विकेट क्रिकेट के लिए ठीक नहीं, लेकिन हमें (इन पर खेलने में) कोई मुश्किल नहीं।"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेकिन गावस्कर ने कहा कि नागपुर की पिच पर चौथी पारी में बल्लेबाजी करना लगभग नामुमकिन है। मतलब साफ है ऐसी पिचों को लेकर बहस जारी रहेगी। इन पिचों पर टीम कोई भी जीते क्रिकेट कहीं ना कहीं हारता नजर आता है।