दिल्ली टेस्ट : रहाणे 89 नॉटआउट ने संभाली पारी, पहले दिन टीम इंडिया 231/7

दिल्ली टेस्ट : रहाणे 89 नॉटआउट ने संभाली पारी, पहले दिन टीम इंडिया 231/7

अजिंक्य रहाणे ने फिफ्टी बनाई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के साथ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 231 रन बना लिए। अजिंक्य रहाणे 89 रन पर और अश्विन 6 रन पर नाबाद रहे। दिन का खेल खराब रोशनी के कारण निर्धारित 90 ओवर से पहले ही समाप्त घोषित करना पड़ा, जबकि अभी 6 ओवर फेंके जाने बाकी थे।

टीम इंडिया की बल्लेबाजी एक बार फिर खराब रही और उसके 5 विकेट महज 138 रन पर ही गिर गए। कप्तान विराट कोहली ने जरूर कुछ अच्छे शॉट खेले और क्रीज पर समय बिताया, लेकिन 44 रन के निजी स्कोर पर डेन पीट की गेंद पर डेन विलास को कैच दे बैठे। इसके बाद रिद्धिमान साहा एक रन पर बोल्ड हो गए। टीम इंडिया की बैटिंग लड़खड़ा गई और लगने लगा था कि टीम 200 तक भी नहीं पहुंच पाएगी, लेकिन अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा ने 50 रन से अधिक की साझेदारी करके स्कोर 198 रन तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रवींद्र जडेजा (24) आउट हो गए। इसके बाद अश्विन के साथ 33 रन की साझेदारी करके रहाणे नाबाद लौटे।

धवन ने बनाए 33 रन
इससे पहले सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर रहे मुरली विजय भी कुछ खास नहीं कर सके और 12 रन पर आउट हो गए। उन्हें डेन पीट ने हाशिम हमला के हाथों कैच कराया। इसके बाद शिखर धवन से उनके होम ग्राउंड पर उम्मीदें थीं, लेकिन वे भी 33 रन बनाकर पीट का शिकार हो गए। चेतेश्वर पुजारा ने भी निराश किया और 14 रन पर काइल एबॉट की गेंद पर बोल्ड हो गए। रोहित शर्मा भी एक बार फिर एक रन बनाकर चलते बने।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेन पीट ने 4 और काइल एबॉट ने 3 विकेट लिए।

इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मैच से पहले बीसीसीआई ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग को सम्मानित किया।
 
सहवाग को किया सम्मानित
दिल्ली टेस्ट मैच शुरू होने से पहले वीरेंद्र सहवाग को बीसीसीआई ने सम्मानित किया। सहवाग ने अपने कोच और साथी खिलाड़ियों और दोस्तों को सहयोग के लिए शुक्रिया कहा। सहवाग ने जैसे ही संबोधित करना शुरू किया, तो दर्शक रोमांचित हो उठे। 17 साल तक दिल्ली से खेलेने वाले सहवाग इस मौके पर भावुक हो गए।

सहवाग ने ट्वीट करके बीसीसीआी सचिव अनुराग ठाकुर को भी शुक्रिया कहा-

टीम इंडिया में एक बदलाव
भारतीय टीम ने अंतिम एकादश में सिर्फ एक बदलाव करते हुए अमित मिश्रा के स्थान पर उमेश यादव को शामिल किया है, जबकि मेहमान टीम ने अंतिम एकादश में तीन बदलाव किए हैं। उन्होंने कागिसो रबाडा, साइमन हार्मर और वैन ज़िल के स्थान पर टेम्बा बावूमा, काइल एबॉट और डेन पीट को शामिल किया है।

गौरतलब है कि इस वक्त भारतीय टीम सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है, और यदि वह दिल्ली टेस्ट भी जीत जाती है तो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -
भारत:
मुरली विजय, शिखर धवन, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिध्दिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और ईशांत शर्मा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, तेम्बा बवुमा, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फॉफ डु प्लेसिस, जेपी डुमिनी, डेन विलास, डेन पीट, काइल एबॉट, मॉर्ने मॉर्कल और इमरान ताहिर