विज्ञापन
This Article is From Jan 25, 2018

IND vs SA: जसप्रीत बुमराह के 5 विकेट के सहारे टीम इंडिया ने की जोहानिसबर्ग टेस्‍ट में वापसी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम आज यहां तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 194 पर समेटने में सफल रही.

IND vs SA: जसप्रीत बुमराह के 5 विकेट के सहारे टीम इंडिया ने की जोहानिसबर्ग टेस्‍ट में वापसी
भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की पारी 194 रन पर समेट दी
जोहानिसबर्ग: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (54 रन देकर 5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम आज यहां तीसरे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 194 पर समेटने में सफल रही. दक्षिण अफ्रीका की पारी  चायकाल के बाद 65.5 ओवर में 194 पर समाप्‍त हुई. पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को 7 रन की बढ़त मिली है. दक्षिण अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने सर्वाधिक 61 रन बनाए. वर्नोन फिलेंडर ने 35 और कागिसो रबाडा ने 30 रन बनाए. भारत के लिए बुमराह ने पांच और भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन विकेट लिए. भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 187 रन बनाए थे. मैच के दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 49 रन था. मुरली विजय 13 और केएल राहुल 16 पर नाबाद हैं. भारत की बढ़त 42 रन की हो चुके हैं.

केपटाउन में पहला टेस्ट 72 रन से और सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट 135 रन से जीतकर मेजबान टीम सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

भारत के लिए दूसरी पारी की शुरुआत पार्थिव पटेल और मुरली विजय ने की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर वर्नोन फिलेंडर ने फेंका जो मेडन रहा. दूसरे ओवर में पार्थिव ने कागिसो रबाडा को चौका लगाते हुए टीम का खाता खोला. हालांकि यह शॉट जोखिमभरा था और स्लिप के ऊपर से गया. आक्रामक अंदाज में बैटिंग कर रहे पार्थिव (16 रन, 15 गेंद, तीन चौके) आउट होने वाले पहले खिलाड़ी रहे. उन्‍हें पारी के 5वें ओवर में वर्नोन फिलेंडर ने गली में एडेन मार्कराम से कैच कराया.विजय और राहुल ने इसके बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दूसरे दिन 49 रन तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 17-1 (पार्थिव, 4.6)

पहले सेशन में दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट गिरे
इससे पहले, मैच के दूसरे दिन आज दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 6 रन के स्‍कोर से आगे खेलना प्रारंभ किया.दूसरे दिन का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जो मेडन रहा. भारत को मैच के लिए दूसरे दिन के अपने पहले विकेट के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के 13वें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार टीम के लिए यह सफलता लेकर आए, उन्‍होंने डीन एल्‍गर (4) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल से कैच कराया. एल्‍गर के स्‍थान पर हाशिम अमला बैटिंग के लिए आए. विकेट से गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी, यही कारण था कि दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर भी पहले दिन के पहले सेशन में भारतीय टीम की ही तरह बेहद धीमी गति से बढ़ रहा था.दक्षिण अफ्रीका के 50 रन 26 ओवर के पूरे हुए. पारी के 28वें ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर हाशिम अमला के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई. भारतीय टीम ने रिव्‍यू की मदद भी ली लेकिन फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा.ऐसे समय जब रबाडा और हाशिम अमला की साझेदारी भारत के लिए मुश्किल बन रही थी, ईशांत शर्मा भारतीय टीम के लिए तीसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने रबाडा (30 रन, 84 गेंद, छह चौके) को गलीमें अजिंक्‍य रहाणे से कैच कराया. रबाडा ने नाइट वॉचमैन की अपनी भूमिका बखूबी निभाई. दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट 80 के स्‍कोर पर गिरा.दूसरे दिन लंच के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 81 रन था..

दूसरे सेशन में दक्षिण अफ्रीका के गिरे तीन विकेट
लंच के बाद भारत के लिए पहला ओवर ईशांत शर्मा ने फेंका, जिसकी चौथीं ही गेंद पर एबी डिविलियर्स के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई, लेकिन अम्‍पायर का फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया. दूसरे छोर से भुवनेश्‍वर कुमार को गेंदबाजी पर लाया गया. दूसरे सेशन में टीम को पहली सफलता भुवी ने ही दिलाई. उन्‍होंने पारी के 37वें ओवर में एक बेहतरीन इन स्विंगर पर एबी डिविलियर्स (5 रन, 29 गेंद) को बोल्‍ड किया.पारी के 41वें ओवर में भुवनेश्‍वर की गेंद पर अम्‍पायर ने अमला को भी एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिर रिव्‍यू के बाद यह फैसला उन्‍हें पलटना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 39.2 ओवर में पूरे हुए. इसके कुछ ही देर बाद बुमराह ने दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस (8) को बोल्‍ड करके भारत के लिए 5वां विकेट हासिल किया.दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट क्विंटन डिकॉक (8 रन, 22 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने पार्थिव पटेल से कैच कराया. छठा विकेट 125 के स्‍कोर पर गिरा.जल्‍द ही अमला ने टेस्‍ट में अपना 37वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 98 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए.चाय के समय दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी का का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 143 रन था.

बुमराह के 5 विकेट, 194 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीकी पारी
चाय के बाद भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें एक वाइड सहित तीन रन बने. तीसरे सेशन में भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई. उन्‍होंने जमकर बैटिंग कर रहे हाशिम अमला (61 रन, 121 गेंद, सात चौके) को डीप मिडविकेट पर हार्दिक पंड्या से कैच कराया. अमला और फिलेंडर ने सातवें विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की.इसके कुछ ही देर बाद शमी ने फिलेंडर (35 रन, 55 गेंद, पांच चौके) को आउट करते हुए दक्षिण अफ्रीका को आठवां झटका दिया. कैच बुमराह ने लपका.फेलुकवायो और मोर्केल ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारत के 187 के स्‍कोर के पार पहुंचाया.मेजबान टीम का 9वां विकेट एंडिले फेलुकवायो (9) और आखिरी विकेट लुंगी एंगिडी (0) के रूप में . ये दोनों ही विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में गए. भारत की ओर से बुमराह ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए. भुवनेश्‍वर ने तीन विकेट लिए जबकि ईशांत और शमी के खाते में एक-एक विकेट आया. बुमराह ने पहली बार टेस्‍ट पारी में 5 विकेट लिए हैं.

विकेट पतन: 3-1 (मार्कराम, 2.3),16-2 (एल्‍गर, 12.3), 80-3 (रबाडा, 29.6),92-4 (डिविलियर्स, 36.4),107-5 (डु प्‍लेसिस, 41.4), 125-6 (डिकॉक, 47.2), 169-7 (अमला, 59.5),175-8 (फिलेंडर, 62.2),194-9 (फेलुकवायो, 65.3), 194-10 (एंगिडी, 65.5)

मैच के पहले दिन, टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए भारतीय टीम महज 187 रन पर सिमट गई थी. भारत के लिए कप्‍तान विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा ने ही विकेट पर टिकने का जज्‍बा दिखाया.वैसे, भारतीय टीम अगर 3-0 से हारती है तो भी अपनी नंबर एक टेस्ट रैंकिंग नहीं गंवाएगी. भारतीय टीम ने दो बदलाव किए. रोहित शर्मा की जगह अजिंक्‍य रहाणे और आर. अश्विन की जगह तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया.दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका की टीम ने केशव महाराज के स्‍थान पर एंडिले फेलुकवायो को टीम में स्‍थान दिया है.सीरीज के पहले दो टेस्‍ट में मिली हार के बाद विराट कोहली के लिए कुल मिलाकर हालात एकदम बदल गए हैं. छह महीने पहले उन्होंने टीम को श्रीलंका पर 3-0 से जीत दिलाकर इतिहास रचा था. अब वह 3-0 से सीरीज हारने की कगार पर खड़े हैं. अभी तक दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर कोई भारतीय टीम 3-0 यह सीरीज नहीं हारी है.

भारत 1992 से अब तक छह बार दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर चुका है और 1996-97 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में 2-0 से हारा था. 2006 के बाद से पिछले तीन दौरों पर एक टेस्ट जीतने या ड्रॉ कराने में कामयाब रहा है. वैसे वांडरर्स पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. भारत ने इस मैदान पर चार टेस्ट ( नवंबर 1992 , जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013 ) खेले हैं और एक भी गंवाया नहीं है. भारत ने यहां 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिए थे. 11 बरस बाद भारतीय टीम उसी हरी-भरी और उछाल भरी पिच पर खेलेगी.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), डीन एल्‍गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, लुंगी एंगिडी, और एंडिले फेलुकवायो.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
IND vs SA: जसप्रीत बुमराह के 5 विकेट के सहारे टीम इंडिया ने की जोहानिसबर्ग टेस्‍ट में वापसी
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com