IND vs PAK: पाकिस्तान ने दी भारत को 10 विकेट से मात, WC में पाक से पहली बार हार

T20 World Cup 2021: भारत बनाम पाकिस्तान: भारतीय सीमर और स्पिनरों रिजवान और कप्तान बाबर ने बहुत ही कॉन्फिडेंस से खेला. कोई भी भारतीय बॉलर एक भी विकेट नहीं चटका सका और भारत विश्व कप में पहली बार चिर-प्रतिद्वंद्वी से हार गया.

खास बातें

  • विश्व कप के इतिहास में भारत की पाकिस्तान से पहली हार
  • पाकिस्तानी ओपनरों ने दिखाया दम, भारत हुए बेदम
  • भारत की सुपर-12 दौर में हार से शुरुआत
दुबई:

India vs Pakistan, 16th Match: रविवार को यूएई में जारी टी20 वर्ल्ड (T20 World Cup) कप के दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को दस विकेट से हराकर उसे विश्व कप में लगातार छठी जीत से वंचित कर दिया. यह फिफ्टी-फिफ्टी और टी20 विश्व कप के इतिहास में पहली बार हुआ, जब भारत पाकिस्तान से हारा. दोनों संस्करणों में मिलाकर जहां भारत ने 12 जीत दर्ज की हैं, तो यह पाकिस्तान की पहली जीत रही. भारत से जीत के लिए मिले 152 रनों का पीछा करते हुए उसके ओपनरों मोहम्मद रिजवान (79 रन, 55 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) और कप्तान बाबर आजम (68 रन, 52 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) ने बहुत ही उम्दा बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों को अदद एक विकेट के लिए तरसा दिया. शुरुआत में वरुण चक्रवर्ती और रवींद्र जडेजा ने जरूर रिजवान और बाबर पर रोक लगायी, लेकिन वक्त गुजरने के साथ ही इन दोनों बल्लेबाजों का कॉन्फिडेंस लगातार बढ़ता गया.

दोनों ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अख्तियार किया. हवाई शॉट खेलने में ये बिल्कुल भी नहीं घबराए. और लंबे समय बाद भारत के सितारा खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का दबाव इन पर बिल्कुल भी दिखायी नहीं पड़ा. आखिरी पलों में मंजिल के नजदीक खासकर रिजवान ने एकदम से गति पकड़ ली और इन्होंने पाकिस्तान को 18.5 ओवरों में जीत का लक्ष्य दिला दिया. इससे पहले भारत ने कोटे के 20 ओवरों में 151 रन बनाए, लेकिन जरूरी स्कोर से भारत करीब 30 रन दूर रह गया. अगर भारत को अच्छी शुरुआत मिलती, तो निश्चित रूप से ऐसा होता और यह पाकिस्तानी ओपनरों ने साबित भी किया. बेहतरीन गेंदबाजी से मैच में अंतर पैदा करने वाले शाहीन अफरीदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

पाकिस्तान की पारी: (18.5  ओवरों में  बिना नुकसान के 153 रन)

18.5 ओवर:  शमी का महंगा ओवर..और पाकिस्तान की जीत

11: P.M.: पाकिस्तान को यहां से जीतने के लिए आखिरी 18 गेंदों में 17 रन की दरकार थी. और मानो मोहम्मद रिजवान ने मन बना लिया था कि इसी ओवर में मैच खत्म करना है और उन्होंने मोहम्मद शमी की शुरुआती तीन गेंदों पर छक्का और दो चौके लगाकर तस्वीर साफ कर दी. और पांचवी गेंद पर बाबर आजम के दो रन के साथ ही इसी ओवर में मैच खत्म हो गया. 

17वां ओवर:  भुवी ने बदली रणनीति

10:53 P.M.: पाकिस्तान को 24 गेंदों पर इतने ही रन की दरकार. विराट का फील्डरों को ऊपर बुलाने का इशारा. भुवनेश्वर कुमार आए हैं बॉलिंग करने. रणनीति स्पष्ट है भुवी की कि गेंदों ऑफ साइड ऑफ स्टंप रखा जाए और ज्यादा से ज्यादा गेंद खाली निकाली जाएं. हताश भी दिखाए पाक बल्लेबाज, लेकिन भुवी ने लाइन नहीं बदली. सात रन आए ओवर में. 

16वां ओवर:  पाकिस्तान मंजिल की ओर बढ़ता हुआ

10:45 P.M.: शमी आए, लेकिन बाबर ने उनकी पहली ही छोटी गेंद का स्वागत पुल से चौका  बटोरकर किया. लेकिन यहां से शमी ने लंबाई में सुधार किया, पर बीच-बीच में सिंगल आए. वैसे भी सवाल यह है कि अब क्या वास्तव में यहां से भारत अपना भला कर पाएगा? फैंस सब समझते हैं! शमी ने सात रन दिए ओवर में. 

15वां ओवर:  बुमराह बेअसर, यॉर्कर नहीं कर सकीं काम

10:40 P.M.: बुमराह फिर से आक्रमण पर, लेकिन क्या बेहतरीन पुल किया दूसरी स्लोअर पर रिजवान ने. मिडविकेट से फिर से दनदनाता हुआ चौका. रिजवान ने इसी के साथ ही 41 गेदों पर अर्द्धशतक पूरा कर दिया. यॉ़र्कर की कोशिश, लेकिन बेअसर. सबकुछ बेसर दिखा आज बुमराह का. यॉर्कर सफल नहीं हुयीं, पर लगातार कोशिश जारी रास्ता बनाने की, लेकिन अब इन ओपनरों को गेंद फुटबॉल दिखने लगी है. ऐसे में जगह भी बहुत ही बड़ी चाहिए बैट और पैड के बीच. बुमराह ने 9 रन दिए इस ओवर में

14वां ओवर: जडेजा खा गए दो चौके

10:35 P.M.: बाबर और रिजवान के आक्रमण में अब जडेजा की भी हिम्मत जवाब देने लगी है. दिशा भटक रही है और गेंद छोटी रो रही हैं. दो चौके खाए जडेजा ने और वह भी 11 रन लुटा बैठे. पाक ओपनर मनमाने अंदाज से रन बना रहे हैं. 

13 वां ओवर: वरुण का सबसे महंगा ओवर

10:31 P.M.: पाकिस्तानी ओपनर बेखौफ हो चले हैं क्योंकि अब उन्हें मंजिल दिखने लगी है. वरुण इस ओवर में सबसे महंगे साबित हुए. दो छक्के खा गए. एक रिजवान के हाथों और एक कप्तान बाबर आजम के हाथों. बाबर का पचासा भी हो गया. यह कहना अब गलत नहीं होगा कि अब मैच की तस्वीर स्पष्ट होने लगी है. छक्कों का असर. तेज करने की कोशिश और फिर से छोटी गेंद. बच गए एक और छक्का खाने से. पाकिस्तान के सौ रन हो गए बिना किसी नुकसान के. वरुण ने 16 रन दिए ओवर में. 
 

12 वां ओवर: पाक ओपनरों पर असर नहीं

10:27 P.M.: अब पाकिस्तान उस जगह खड़ा है, जहां पाक बल्लेबाजों पर कोई असर नहीं दिख रहा. जडेजा के इस ओवर  में यही तो हुआ. हालांकि, जडेजा ने रन सिर्फ 5 ही दिए, लेकिन अब उनकी बॉडी लैंगवेज बदली हुयी दिखायी पड़ रही. और यही हाल सभी भारतीय खिलाड़ियों का दख रहा. 
 

11वां ओवर:  कॉन्फिडेंस बढ़ता हुआ पाक बल्लेबाजों का

10:24 P.M.: विकेट को तरसे विराट ने बुमराह को गेंद थमायी है. मिडऑन और मिडऑफ ऊपर लिया, तो दूसरी ही गेंद को बाबर आजम ने मिडऑफ के ऊपर से चौके के लिए भेज दिया. कॉन्फिडेंस पाक ओपनरों का बढ़ता हुआ. हवा में शॉट खेलने से कोई गुरेज नहीं. न बाबर अपर असर, न रिजवान पर. बुमराह ने दिए 9 रन
 

10वां ओवर:  बुझे-बुझे वरुण चक्रवर्ती

10:16 P.M.: पहली बार वरुण के खिलाफ पाकिस्तानी ओपनर इतने कॉन्फिडेंट दिखे. हालांकि, रन लेने की कोशिश में गलतफहमी भी हुयी, लेकिन बच गए. 10वां ओवर चल रहा है, भारत को विकेट नहीं मिला है. वरुण ने 8 रन दिए इस ओवर में. पाकिस्तान का शिकंजा कसता हुआ.
 

नौवां ओवर: पाकिस्तान धीरे-धीरे मजबूत होता हुआ

10:11 P.M.: जडेजा ने शुरुआती तीन गेंद सही रखीं, लेकिन यहां एक ही गलती गुनाह है. एक गेंद छोटी फेंकी, तो सब कमाया गंवा दिया. कप्तान बाबर ने पुल कर डीप- मिडविकेट के ऊपर से छक्का जड़ दिया. पाकिस्तान धीरे-धीरे मजबूत हो रहा है. छक्के ने कहानी बिगाड़ी और जडेजा ने 10 रन लुटा दिए.  
 

आठवां ओवर: वरुण अपना काम कर रहे, लेकिन...

10:07 P.M.: वरुण चक्रवर्ती आए हैं और अच्छी बात यह है कि पाकिस्तानी बल्लेबाज उनके खिलाफ बाउंड्री नहीं निकाल पा रहे हैं. यह बात दबाव बढ़ाएगी. वरुण बहुत ही तेजी से ओवर पूरा करते हैं. इस ओवर में एक वाइड भी फेंकी और रन दे दिए छह रन, लेकिन अब चाहिए विकेट. इससे काम नहीं चलेगा. विकेट लेना ही होगा. देर पहले ही हो चुकी है. 

सातवां ओवर: जडेजा ने दिए तीन रन

10:04 P.M.: रवींद्र जडेजा परिवर्तन के तौर पर आए और सिर्फ 3 रन दिए लेफ्टी स्पिनर ने. भारत को कुछ करना होगा क्योंकि पाक ओपनरों की साझेदारी खूंखार होती जा रही है. 
 

छठा ओवर: बेसर दिखे भुवनेश्वर

10:00 P.M.: भुवनेश्वर आए, तो पहली ही गेंद वाइड. फिर अगली गेंद छोटी गेंद रखी. रिजवान ने पुल किया, तो थोड़े हताश दिखे कि फील्डर जगह पर क्यों नहीं है. फिर गेंदों की दिशा में भटकाव. लेग साइड की ओर लाइन और कुछ सिंगल्स आए. भुवनेश्वर पहले वाले भुवी नहीं दिख रहे. डंक गायब और असरहीन. ओवर में आए 8 रन. भारत को विकेट की तलाश
 

पांचवां ओवर: शमी का महंगा ओवर

9:54 P.M.: शमी आए, लेकिन कोई भी गेंदबाज पैरों पर देगा, तो वही होगा, जो बाबर ने तीसरी गेंद पर फ्लिक करके बेहतरीन चौका जड़कर कर डाला. पांचवीं गेंद छोटी और स्लोरअर रही, तो रिजवान ने पुल कर चौका बटोर लिया. शमी हत्थे से उखड़ते दिखायी पड़ रहे. ओवर में 11 रन दे डाले अनुभवी भारतीय सीमर ने. 
 

चौथा ओवर: वरुण के क्या कहने!

9:49 P.M. गेंदबाजी में परिवर्तन. वरुण की मिस्ट्री बन गयी बाबर और रिजवान के लिए रहस्य. कुछ पल्ले नहीं पड़ा दोनों ही बल्लेबाजों को. और एक बेहतरीन शुरुआत करते हुए उम्दा ओवर निकाल दिया वरुण ने. सिर्फ दो रन ही दिए वरुण ने. और अगले तीन ओवर बड़ा चैलेंज होने जा रहे हैं पाक बल्लेबाजों के लिए 
 

तीसरा ओवर: बुमराह की अच्छी शुरुआत

9:45 P.M. कोहली ने गेंद थमा दी बुमराह को. क्या रन गति रुकेगी? विकेट मिलेगा? शरुआती चार गेंदों में तीन रन दिए बुमराह ने. यॉर्कर फेंकनेकी कोशिश में फुलटॉस भी हुयी. कंट्रोल करना होगा बुमराह को. लेकिन रनों पर कुछ हद तक नियंत्रण जरूर किया बुमराह ने. सिर्फ चार ही रन दिए बुमराह ने ओवर में 

दूसरा ओवर:  शमी को और कोशिश करनी होगी.

9:41 P.M.अनुभवी मोहम्मद शमी की खामोशी से अच्छी शुरुआत. सही लाइन और सही टप्पा. शुरुआती दो गेंदों पर कोई रन नहीं. पांचवीं गेंद पर बाबर को जगह दी, तो बाबर ने बेहतरीन बैकफुट पंच से चौका जड़कर दिखाया कि क्यों उनकी दुनिया भर में इतनी ज्यादा चर्चा है. शमी के ओवर में आए 8 रन.

पहला ओवर:  पाकिस्तान की आक्रामक शुरुआत

9:36 P.M. पाकिस्तान ने बहुत ही आक्रामक शुरुआत की. भुवनेश्वर ने दूसरी गेंद पैरों पर फेंकी, तो बेहतरीन  फ्लिक से रिजवान ने चौका जड़ दिया. तीसरी गेंद पर पुल करके बेहतरीन छक्का. पाकिस्तान के लिहाज से एक अच्छा ओवर और रिजवान की एप्रोच से पाकिस्तान की एप्रोच साफ है. भुवनेश्वर के पहले ओवर में 10 रन आए. 
 

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 152 रनों का लक्ष्य रखा है. बहुत ही खराब शुरुआत के बाद भारत को इस लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी कप्तान विराट कोहली (57 रन, 49 गेंद, 4 चौके, 1 छक्के) ने, जिन्होंने लेफ्टी शाहीन अफरीदी की बहुत शानदार गेंदबाजी और दबाव के पलों में न केवल पारी को जमाया, बल्कि टीम को खराब हालत से उबारते हुए एक लड़ने लायक स्कोर तक भी धकेलने का काम बखूबी किया. और अपने कप्तान का बहुत ही अच्छा साथ दिया विकेटकीपर ऋषभ पंत (39 रन, 30 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) ने. एक समय भारत ने जब तीन विकेट 31 पर गंवा दिए थे, तो टीम विराट बहुत ही संकट में दिख रही थी, लेकिन इन दोनों ने दबाव के पलों में बहुत ही उम्दा बल्लेबाजी की. खासकर विराट कोहली ने. निचले क्रम में हार्दिक पंड्या (11 रन, 8 गेंद, 2 चौके) ने भी सहयोग देने की पूरी कोशिश की. नतीजा यह रहा कि भारत ने मुश्किल हालात से उबरते हुए खुद को कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 151 रनों का स्कोर दे दिया, जहां से  उसके गेंदबाज उम्दा लड़ाई लड़ सकते हैं. शाहीन अफरीदी ने दिखाया कि वह भविष्य के स्टार हैं और उन्होंने तब-तब विकेट लिए, जब पाकिस्तान को जरूरत थी. अफरीदी तीन विकेट लेकर पाकिस्तान के सबसे सफल बॉलर रहे, तो हसन अली ने दो विकेट चटकाए. शादाब खान और हैरिस रऊफ को एक-एक विकेट मिला. 

भारत की पारी: (20 ओवरों में 7 विकेट पर 151 रन)

20वां ओवर: ओवर में आए 7 रन

10:20 P.M.:पारी का आखिरी ओवर लेकर आए हैं हैरिस रऊफ. तीसरी गेंद पर पंड्या उड़ाने की कोशिश. गेंद हवा में और बाबर ने दौड़ते हुए लपक लिया. हार्दिक 11 रन  बनाकर लौट गए. यहां से बची हैं तीन गेंद. भुवनेश्वर ने चौथी पर दो रन ले लिए और पांचवीं पर भी. इसी के साथ भारत के 150 रन भी  पूरे हो गए. आखिरी गेंद पर एक रन आया. ओवर में 7 रन आए रऊफ के. भारत ने बनाए कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 151 रन. 
 

19वां ओवर: अभी तक का सबसे महंगा ओवर

10:12 P.M.: अफरीदी फिर लौटे. दूसरी गेंद लगभग सटीक यॉर्कर, लेकिन हार्दिक ने इसे थर्डमैन बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. चार रन के लिए. तीसरी पर मौका बना, जब टॉप ऐज हवा में गया, लेकिन विकेटकीपर भी दूर रह  गए और बॉलर भी. पर चौथी गेंद पर अफरीदी ने विराट को चलता कर दिया. पुल करने की कोशिश में विकेट के पीछे लपके गए. अफरीदी को तीसरी बड़ी कामयाबी. तीनों के तीनों बड़े विकेट. एक चौका हार्दिक ने जड़ा. सिर्फ प्वाइंट की ओर दिशा दे दी. अंपायर ने आखिरी गेंद को नो-बॉल करार दिया. फ्री-हिट भारत को. ओवर-थ्रो से चौका मिल गया और इसमें दो रन दौड़कर शामिल. हो गया छक्का अभी तक का सबसे महंगा ओवर. आए 17 रन
 

18वां ओवर:  जडेजा भी लौटे

9:01 P.M.: फील्डिंग ऊपर ले ली पाक कप्तान ने, तो कोहली ने मिडऑफ के ऊपर से हसन अली की दूसरी गेंद को चौके के लिए भेज दिया. चौथी पर जडेजा ने शॉर्टफाइन लेग के ऊपर से चार रन ले लिए. लेकिन पांचवीं गेंद पर समझ नहीं आया और जडेजा आउट हो गए.


17वां ओवर:  हैरिस ने कोहली को बांध दिया

8:57 P.M.: रऊफ की शुरुआती गेंदों पर कोहली का बस एक सिंगल, तो जडेजा ने भी अगली पर एक रन लिया. विराट की चौथी को उड़ाने की कोशिश, चूके और विकेटकीपर के पास. पांचवी गेंद हैरिस ने खाली निकाल दी. यह ओवर भारत के लिहाज से बढ़िया नहीं जाता दिख रहा. बस एक गेंद बची है. और इस पर भी एक रन. ओवर में सिर्फ 4 रन. कहीं यह अर्द्धशतक के नजदीक होने का दबाव तो नहीं!
 

16वां ओवर:  विराट के दो बेहतरीन चौके

8:53 P.M.: यहां से आखिरी 30 गेंद बाकी  बची हैं. कोहली ने अली को दूसरी गेंद पर पुल करके चौका बटोरा. कुछ ऐसा ही करना होगा. चौथी गेंद हसन ने ऊपर करी, तो गोली ने बेहतरीन ड्राइव से उसे बाउंड्री के लिए भेज दिया. बेहतरीन चौका. कुल मिलाकर ओवर से आए 10 रन
 

15वां ओवर: शादाब की टाइट बॉलिंग
8:47 P.M.: 
शादाब की शुरुआती पांच गेंदों पर बस तीन ही रन आए. जडेजा और विराट दोनों पर कंट्रोल. आखिरी गेंद पर भी सिंगल्स और ओवर में आए सिर्फ 4 ही रन.  यहां से बचे हैं आखिरी 5 ओवर
 

14वां ओवर:  विराट की गति बढ़ाने की कोशिश

8:44 P.M.:हैरिस रऊफ की शुरुआती चार गेंद बहुत अच्छी रहीं. पांचवीं पर भटके, तो लेग साइड के बाहर कोहली ने फ्लिक करके चौका बटोर लिया. इस ओवर में आए 9 रन 
 

13वां ओवर:  पंत की पावर खत्म हुयी

8:39 P.M.:रन औसत तेज करने की कोशिश में ऋषभ पंत आउट हो गए. 29  गेंदों पर 39 रन बनाकर. छह रन दिए शादाब ने और विकेट भी लिया
 

12वां ओवर: पंत की पावर बढ़ती हुयी

8:31 P.M: पंत की पावर एक और स्तर को छूती हुयी. लगाता दो छक्के. एक प्वाइंट के ऊपर से और दूसरा एक हाथ से लांगऑन के ऊपर से. क्या बात..क्या बात. पूरे 15 रन आए इस ओवर से
 

11 ओवर: हैरिस का अच्छा ओवर

8:28 P.M: हैरिस ओवर में 11वें ओवर में अच्छी शुरुआत की. और इस ओवर में सिर्फ छह ही रन बना सके विराट और पंत
 

10वां ओवर: ओवर: (हफीज): पंत मुखर होते हुए
पंत और मुखर होते हुए. हफीज की दूसरी गेंद. बहुत ऊपर थी कट के लिहाज से लेकिन पंत ने प्वाइंट से रास्ता निकाल ही लिया. तीन गेंदों के भीतर यह पंत का दूसरा चौका रहा. पंत में उत्साह बढ़ा, लेकिन परिपक्वता में हफीज अगली गेंदों पर भारी. बस आखिरी गेंद पर सिंगल आया. इस ओवर में 8 रन आए और इस तरह दस ओवर बाद भारत का स्कोर रहा तीन विकेट पर 60 रन. 

नौवां ओवर: (शादाब खान): पंत की पावर बटोरने की कोशिश

भारत उस जगह खड़ा है, जहां से दबाव हटाने ही होगा. और शादाब को चुना है पंत ने. बेहतरीन शॉट खेलना, लेकिन उतनी ही अच्छी फील्डिंग. चौके में तब्दील नहीं हुआ. आखिरी गेंद शादाब ने पंत के अंटे पर दे दी. लेग स्टंप के बाहर और पंत के स्कूप स्वीप करके वह चौका बटोर लिया, जिसकी भारत को बहुत ज्यादा जरूरत थी. ओवर में इस चौके से शादाब 9 रन दे बैठे. भारत को तेज होना ही होगा. 

आठवां ओवर: (मोहम्मद हफीज): हफीज ने दिखाया अनुभव का दम 
एक और गेंदबाजी में बदलाव हुआ और इस बार गेंद थमायी गयी अनुभवी मोहम्मद हफीज को. तीसरे स्पिनर ! 40 से ऊपर की उम्र का अनुभव साफ दिखा. जोरदार अपील हुयी पंत के खिलाफ कॉट बिहाइंट की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. हफीज ने भी बांध दिया विराट और पंत को. सिर्फ 3 रन ही दिए. हफीज की अच्छी शुरुआत

सातवां ओवर: (शादाब खान): अच्छी शुरुआत, दबाव में भारत
एक और परिवर्तन. भारत पर पूरी तरह दबाव और गेंदबाजी के लिए आए ऑफी शादाब खान. तीसरी गेंद पर कट करके प्वाइंट से दो रन लेकर पंत की दबाव हटाने की कोशिश. लेकिन इसके बाद एक रन बस और आया. शादाब खान की अच्छी शुरुआत. सातवें ओवर में सिर्फ आए तीन रन. भारत को लिए यहां से सफर मजबूत करना होगा. दबाब हटाना होगा.

छठा ओवर: (हसन अली): हसन अली आए, सूर्यकुमार गए
बॉलिंग में पहला परिवर्तन. सीमर हसन अली को थमायी गयी है गेंदबाजी. और काम कर गया यह बदलाव. सूर्यकुमार का दूर से बैकफुट पर पंच करने का प्रयास. सफल नहीं हुआ. गेंद ने छुआ बाहरी किनारा और क्या बेहतरीन कैच लपका विकेट के पीछे रिजवान ने. सूर्यकुमार 11 रन बनाकर लौट गए. आखिरी गेंद पर खूबसूरत ड्राइव से कोहली ने चौका बटोरा. कॉन्फिडेंस जरूर मिलेगा, लेकिन ओवर हसन और पाकिस्तान के नाम. इस ओवर में छह रन देकर चटकाया एक विकेट. 

पांचवां ओवर: (अफरीदी): दबाव हटाने की विराट कोशिश!
दो विकेट झोली में होने के बाद अफरीदी का टप्पा और गेंदों की लंबाई ठीक वैसी, जैसी होनी चाहिए. एकदम सटीक. बल्लेबाजों को कोई जगह नहीं दे रहे. धैर्य की परीक्षा ! लेकिन विराट ने सामने सिर के ऊपर से छक्का जड़कर जवाब दे दिया है कि अब तो बल्ला भंजेगा. बेहतरीन छक्का!! भारत ने नौ रन लिए इस ओवर में. दबाव के बादलों को हटाने का विराट प्रयास. 

चौथा ओवर: (इमाद वसीम): सूर्यकुमार की खुलने की कोशिश

ठीक अपने पिछले ओवर की तरह शुरुआत की इमाद वसीम ने. नपे-तुले और सटीक. सूर्यकुमार स्वीप करने गए, तो जोरदार एलबीडब्ल्यू की अपील हुयी, लेकिन स्वीकार नहीं हुयी. विराट समझ चुके हैं, तो रवैया एकदम सतर्कता भरा. आसान नहीं होगा इस स्पिनर के खिलाफ रन निकालना. यह गेंद को हवा में ड्रिफ्ट कराते हैं. टप्पा पड़ने के बाद गेंद को अंदर लाते हैं. बहरहाल, आखिरी गेंद पर सूर्य ने स्वीप करते हुए चौका बटोर लिया, लेकिन ओवर में तो इमाद ने सात ही रन दिए. अच्छी बात यह है कि सूर्यकुमार खुलने की कोशिश कर रहे हैं. 

तीसरा ओवर: (अफरीदी):  केएल राहुल भी पस्त, अफरीदी मस्त!

क्या कहने शाहीन अफरीदी के. और कौन कहता है कि बड़े मैचों का दबाव काम नहीं करता. पहली ही अंदर आती गेंद पर केएल राहुल का अति आत्मविश्वास से भरपूर शॉट खेलने का प्रयास. शायद अफरीदी को हल्के में लेने की कोशिश और फ्लिक करने की कोशिश में गिल्लियां बिखेर गयीं. अफरीदी के जश्न का अंदाज होने वाले ससुर शाहिद अफरीदी की तरह! दोनों हाथ हवा में. भारत पूरी तरह से दबाव में. हालांकि, सूर्यकुमार यादव ने आखिरी गेंद पर डीप स्कवॉयरलेग से छक्का जड़ दबाव हटाने की कोशिश की, लेकिन ओवर तो अफरीदी के ही नाम रहा. नुकसान बड़ा किया. सिर्फ 8 रन देकर अपना दूसरा विकेट लिया. दोनों बहुत ही बड़े विकेट.

दूसरा ओवर: (इमाद वसीम): इमाद का बढ़िया ओवर

दूसरे छोर से स्पिनर से शुरुआत. लेफ्टी स्पिनर हैं इमाद वसीम. अच्छे स्पिनर दिखे हैं. हवा में ड्रिफ्ट हो रही है गेंद!! पड़ने के बात तेजी से अंदर भी आ रही है. ज्यादा जगह भी नहीं दे रहे. ऐसे में सतर्क रवैया दिख रहा है विराट और के राहुल का. सिंगल्स लिए दोनों ने, लेकिन इमाद ने बढ़िया गेंदबाजी की. और ओवर में दिए सिर्फ 4 रन. रोहित के आउट होने और हालात का दबाव. कौन कहता है कि बड़े मैचों का दबाव नहीं होता.

पहला ओवर: (शाहीन अफरीदी): पहले ही ओवर में भारत को  बड़ा झटका
भले ही यह मैच इंग्लैंड-विंडीज पाली पिच पर हो रहा है, लेकिन पहली दो गेंदों ने साबित किया कि यह बैटिंग पिच है. घास हटा दी गयी है और पिच रोल अच्छी तरह हुयी है. लेकिन तीसरी ही गेंद पर शाहीन अफरीदी की गेंद को गलत ढंग से रोहित फ्लिक करने में चूके. एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. गेंद थोड़ी अंदर आयी. कुछ हद तक यॉर्कर और रोहित ने पिछले पांव से फ्लिक करने की कोशिश की, लेकिन नाकाम और विकेट  दे बैठे. पाकिस्तानी खेमे में गजब का उत्साह. पहला ओवर पाकिस्तान के नाम. सिर्फ 2 रन देकर एक विकेट.

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. यह मुकाबला  उसी पिच पर खेला जाएगा, जिस पर एक दिन पहले ही इंग्लैंड-विंडीज मुकाबला हुआ था. सभी ने देखा कि इस पिच पर स्पिरनों ने कैसा कहर ढाया था. इसी को ध्यान में रखते हुए सनी गावस्कर ने तीन स्पिरनों को खिलाने की सलाह दी थी, लेकिन भारत मुकाबले में दो स्पिनरों को शामिल किया. हालांकि, पिच पर तुलनात्मक रूप से घास न के ही बराबर थी और पिच रोल भी बहुत ही बढ़िया तरीके से हुयी थी. नतीजा यह रहा कि समय गुजरने के साथ बैटिंग के लिए और अच्छी होती गयी और पाकिस्तान को टॉस जीतने का भी फायदा मिला. मिस्ट्री बॉलर वरुण चक्रवर्ती जगह बनाने में कायमाब रहे. पाकिस्तान ने हैदर अली पर शोएब मलिक को वरीयता दी है, जबकि भारतीय इलेवन में ठाकुर, चाहर, इशान किशन और अश्विन बाहर रहे.  दोनों देशों की फाइनल XI पर भी गौर फरमा लें: 

पाकिस्तान: 1. बाबर आजम (कप्तान) 2. मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर) 3. फखर जमां 4. मोहम्मद हफीज 5. शोएब मलिक 6. आसिफ अली 7. इमाद वसीम 8. शादाब खान 9. हसन अली 10. हैरिस रऊफ 11. शाहीन अफरीदी

भारत: 1. विराट कोहली (कप्तान) 2. रोहित शर्मा (उपकप्तान) 3. केएल राहुल 4. सूर्यकुमार यादव 5. ऋषभ पंत (विकेटकीपर) 6. हार्दिक पंड्या 7. रवींद्र जडेजा 8. मोहम्मद शमी 9. भुवनेश्वर कुमार 10. वरुण चक्रवर्ती 11. जसप्रीत बुमराह

दोनों ही टीमों के समर्थक अपनी-अपनी टीम की जीत की दुआ कर रहे हैं. और चाहने वालों ने छुट्टी के दिन अपने-अपने तरीके से मैच देखने का इंतजाम कर लिया है. हालांकि, कोविड-19 के कारण इस बार बार-रेस्त्रां में वैसी भीड़ नहीं दिखायी पड़ेगी, लेकिन इस बार टीआपी जरूर पिछले मैचों का रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है. भारत और पाकिस्तान के बीच ही नहीं, बल्कि सूची दुनिया में इस महामुकाबले को लेकर गजब का उत्साह बना हुआ है. सड़क से लेकर सोशल मीडिया में इस मैच के चर्चे हैं. दुबई में भी मैच को लेकर माहौल चरम पर है. आप खुद देखिए 

फैंस झंडे बेचने वालों से टिकटों की मांग कर रहे हैं


सोशल मीडिया पर हंसी-मजाक का भी माहौल है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुंबई की सड़कों कुछ ऐसी हो चली हैं