विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 01, 2019

IND vs NZ: पुरुष टीम के 4th वनडे मैच की 'कार्बन कॉपी' रहा महिला टीम का 3rd वनडे, देखें संयोग...

Read Time: 20 mins
IND vs NZ: पुरुष टीम के 4th वनडे मैच की 'कार्बन कॉपी' रहा महिला टीम का 3rd वनडे, देखें संयोग...
सीरीज के अंतिम वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड की महिला टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की
हेमिल्‍टन:

न्‍यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने (India vs New Zealand) शुक्रवार को तीन वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले (3rd ODI) में भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) को 8 विकेट से हरा दिया है. न्‍यूजीलैंड टीम यह वनडे मैच जीती जरूर, लेकिन सीरीज पर 2-1 के अंतर से भारतीय टीम का कब्‍जा रहा. मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय महिला टीम 149 रन बनाकर आउट हो गई थी, जवाब में न्‍यूजीलैंड की महिला टीम ने लक्ष्‍य महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. मिताली राज के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला टीम शुरुआत दोनों वनडे जीतकर पहले ही सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर चुकी थी. दोनों देशों की महिला टीम का शुक्रवार का मैच एक तरह से गुरुवार को दोनों देशों की पुरुष टीम के बीच गुरुवार के हुए मैच की 'कार्बन कापी' रहा. जानते हैं, इन दोनों मैचों से जुड़े खास संयोगों पर...

Advertisement

IND Women vs NZ Women: न्‍यूजीलैंड 8 विकेट से जीता लेकिन सीरीज भारत के नाम

1. भारत और न्‍यूजीलैंड की पुरुष टीम के बीच गुरुवार के मुकाबले में भारत के कप्‍तान (कार्यकारी) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने वनडे करियर का 200वां मैच खेला जबकि आज के मैच में भारतीय महिला टीम की कप्‍तान मिताली राज (Mithali Raj) ने 200 वां वनडे इंटरनेशनल खेला. यह भी संयोग रहा कि इन दोनों मैचों में भारतीय टीम को हार मिली. यह हार भी एक समान अंतर, आठ विकेट से हुई. गुरुवार के चौथे वनडे में रोहित शर्मा की टीम (Indian men Team) 8 विकेट से हारी जबकि शुक्रवार के मैच में मिताली राज की टीम का भी यही हाल हुआ.

भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि..

2. मिताली राज (Mithali Raj)और रोहित शर्मा (Rohit Sharma),दोनों ही अपने 200वें वनडे मैच में फ्लॉप रहे.  जहां गुरुवार के मैच में रोहित शर्मा महज सात रन बनाकर आउट हुए थे, वहीं शुक्रवार के मैच में मिताली राज 9 रन बनाकर पवेलियन लौटीं.

Advertisement

माइकल वॉन ने पूछा-ऋषभ पंत वनडे टीम में क्‍यों नहीं तो धोनी के फैंस ने दिया यह जवाब..

3. इसे भी संयोग ही माना जा सकता है कि इन दोनों मैचों के पहले ही भारतीय टीम सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर चुकी थी. भारतीय पुरुष टीम ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले तीन मैच जीतकर 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली थी. इस लिहाज से चौथे वनडे मैच के परिणाम से भारत के लिए (सीरीज जीत के लिहाज से) ज्‍यादा फर्क पड़ने वाला नहीं था.  महिला टीम भी पहले दोनों वनडे जीतकर तीन वनडे की सीरीज पर कब्‍जा जमा चुकी थी और तीसरा वनडे महज औपचारिकता ही था.

Advertisement

IND vs NZ: चौथे वनडे में टीम इंडिया की हार पर गावस्‍कर बोले, 'काश धोनी होते '

4. दोनों ही मैचों में भारतीय टीम कम स्‍कोर पर आउट हुई. रोहित शर्मा की टीम चौथे वनडे में 30.5 ओवर में 92 रन पर आउट हुई तो मिताली राज की टीम तीसरे वनडे मैच में मैच 44 ओवर में 149 रन बनाकर पवेलियन लौटी. दोनों ही मैचों में न्‍यूजीलैंड की ओर से दो-दो गेंदबाज का बेहतरीन प्रदर्शन सामने आया. पुरुष टीम के गुरुवार के मैच में ट्रेंट बोल्‍ट ने 21 रन देकर 5 और कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए थे. इसी क्रम में महिला टीम के मैच में न्‍यूजीलैंड की एना पीटरसन ने 28 रन देकर चार और लिया ताहुहु ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए.

Advertisement

5. दोनों ही मैचों में भारतीय टीम जब हारी तो काफी संख्‍या में गेंदें बची हुई थी. पुरुष टीम के गुरुवार के मुकाबले में न्‍यूजीलैंड टीम ने 212 गेंदें शेष रहते जीत हासिल की. दूसरी ओर, महिला टीम के मुकाबले में भारतीय टीम जब हारी तो 124 गेंदें फेंकी जानी बाकी थीं.

Advertisement

वीडियो: गावस्‍कर ने चहल और कुलदीप को बताया निडर गेंदबाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खुल गई पोल, क्यों बिना उप कप्तान के T20 WC खेलने जा रही है पाकिस्तान, दिग्गज है नाराज
IND vs NZ: पुरुष टीम के 4th वनडे मैच की 'कार्बन कॉपी' रहा महिला टीम का 3rd वनडे, देखें संयोग...
IPL 2024 AB de Villiers elated as RCB clinch dramatic playoff berth with win over CSK
Next Article
RCB के प्लेऑफ में पहुंचते ही एबी डिविलियर्स की खुशी पहुंची सातवें आसमान पर, ऐसे किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;