सीरीज जीतने के लिए कानपुर में उतरेगी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड ने भी कसी कमर

कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के एकदिवसीय 3 मैचों की सीरीज का फाइनल मैच खेला जाएगा.

सीरीज जीतने के लिए कानपुर में उतरेगी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड ने भी कसी कमर

फाइल फोटो

खास बातें

  • तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें जीत चुकी हैं 1-1 मैच
  • सीरीज के फाइनल मैच में कानपुर में भिडेंगी दोनों टीमें
  • सीरीज जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया
कानपुर:

भारतीय टीम आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले में उसी संयम और जज्बे से मैदान पर उतरेगी जो उसने दूसरे एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय मैच में दिखाया था. तीन मैचों की श्रृंखला के पहले वनडे में हार से लंबे समय बाद दबाव में आये भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे वनडे में शानदार जज्बा दिखाया और बेहतरीन प्रदर्शन कर 1-1 से बराबरी हासिल की. कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम चुनौतियों के लिये तैयार हैं और वे जब ग्रीन पार्क स्टेडियम पर मैदान पर उतरेंगे तो लगातार सातवीं वनडे सीरीज अपने नाम करने के लिये बेताब होंगे जहां दूधिया रोशनी में पहला 50 ओवर का मैच खेला जायेगा. 

कोहली ने न्यूजीलैंड पर दूसरे वनडे में मिली छह विकेट की जीत के बाद कहा, ‘हम चुनौतियों के लिये तैयार है. हमने वापसी करने की बात की थी और हमने यहां पुणे में वापसी की. हम कानपुर में भी इसी तरह का खेल दिखाने की कोशिश करेंगे.’ दोनों टीमें गुरूवार को यहां पहुंच गयी थीं, जिससे उन्हें यहां के हालात के अनुरूप ढलने का काफी समय मिल गया जहां थोड़ी ठंडक है.

पुणे में भारतीय टीम ने रणनीति का अच्छी तरह कार्यान्वयन किया, विशेषकर गेंदबाजी में जिसमें फार्म में चल रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शुरू में और अंतिम ओवरों में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं. स्पिनरों ने मुंबई में एक दिन के आराम के बाद अच्छी वापसी की. युजवेंद्र चहल पहले मैच में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे, उन्होंने दो विकेट झटके जबकि चाइनामैन कुलदीप यादव की जगह उतारे गये अक्षर पटेल ने फार्म में चल रहे टाम लाथम के रूप में विकेट प्राप्त किया. कामचलाऊ गेंदबाज केदार जाधव ने आठ ओवर गेंदबाजी की और महज 31 रन गंवाये.

पढ़ें: कानपुर में टीम इंडिया का हुआ 'भगवा' स्‍वागत, बनारसी पान की भी की गई व्‍यवस्‍था

कोहली हालांकि विजयी संयोजन में छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे लेकिन यह देखना होगा कि यादव को कल अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का मौका मिलता है या नहीं. जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो पुणे में भारत के लिये सबसे बड़ी सकारात्मक चीज दिनेश कार्तिक का चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 64 रन की पारी खेलना रही. टीम प्रबंधन ने 2015 विश्व कप के बाद से चौथे नंबर के स्थान के लिये कम से कम 11 खिलाड़ियों को आजमाया है और कार्तिक ने निश्चित रूप से इस स्थान पर आगे बढ़ने की दावेदारी के लिये काफी अच्छा कर दिया है. उन्होंने सीरीज के शुरूआती मैच में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की लेकिन उन्होंने खुद ही कहा कि चौथा स्थान उनका पसंदीदा है.

शिखर धवन ने छह पारियों के बाद अर्धशतक से ज्यादा का स्कोर बनाया जो भी भारत के लिये अच्छी खबर थी. इस बल्लेबाज ने गेंद को खूबसूरती से खेला और वह कल के मुकाबले में भी अच्छी शुरूआत दिलाने की उम्मीद करेंगे. हालांकि उनके सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा ने पहले दो मैचों में सात और 20 रन की पारी खेली, उनसे भी बड़ा स्कोर बनाने की उम्मीद होगी. घरेलू टीम की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी कल जीत की लय में वापसी करने के लिये बेताब होगी क्योंकि वे भारत में सीरीज जीतने के बहुत ही करीब हैं जिससे वे यह मौका छोड़ना नहीं चाहेंगे.

(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com