विज्ञापन
This Article is From Nov 02, 2016

INDvsENG टेस्ट सीरीज: हार्दिक पांड्या नया चेहरा, जयंत-गंभीर को भी मौका, चोटिल रोहित शर्मा-शिखर धवन बाहर

INDvsENG टेस्ट सीरीज: हार्दिक पांड्या नया चेहरा, जयंत-गंभीर को भी मौका, चोटिल रोहित शर्मा-शिखर धवन बाहर
जयंत यादव और हार्दिक पांड्या को लगातार अच्छे प्रदर्शन का फल मिला है (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ 9 नवंबर से शुरू होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. पहले दो टेस्ट के लिए टीम में हार्दिक पांड्या नया चेहरा होंगे, वहीं गौतम गंभीर को एक बार फिर मौका दिया गया है, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में स्टैंडबाय के रूप में शामिल किए गए ऑफ स्पिनर जयंत यादव भी टीम में हैं. ओपनर केएल राहुल, रोहित शर्मा और शिखर धवन को चोट के कारण मौका नहीं मिला. नीचे पढ़िए, स्पिनर जयंत यादव और इंग्लैंड के भारत दौरे के शेड्यूल के बारे में...

टेस्ट टीम इस प्रकार है-
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, गौतम गंभीर, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, जयंत यादव, हार्दिक पांड्या, करुण नायर, ईशांत शर्मा.

बीसीसीआई ने ट्वीट कर टीम की जानकारी दी-
पांड्या को वनडे-टी-20 में प्रदर्शन का मिला फल
टीम इंडिया को लंबे समय से तेज गेंदबाज ऑलराउंडर की तलाश है और चयनकर्ताओं ने इसके लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताया है. पांड्या ने न केवल टी-20 बल्कि वनडे में भी शानदार डेब्यू किया था. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर, 2016 में धर्मशाला में अपने पहले वनडे में 31 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे, जबकि साल जनवरी में पहले टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर 2 विकेट झटककर छाप छोड़ी थी और कप्तान एमएस धोनी और विराट कोहली के चहेते बन गए थे.

स्पिनर जयंत यादव : अश्विन के फैन
टेस्ट टीम में शामिल किए गए ऑफ स्पिनर जयंत यादव को न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में स्टैंडबाय के रूप में रखा गया था. हालांकि उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के ही खिलाफ वनडे सीरीज के विशाखापटनम में खेले गए अंतिम मैच में खेलने का मौका मिला और उन्हेंन 4 ओवर में 8 रन देकर एक विकेट लिया. उन्होंने मैच में प्रभावी गेंदबाजी की और चयनकर्ताओं ने उन्हें अब टेस्ट टीम में एक बार फिर मौका दे दिया है.

उन्होंने 42 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और उनके नाम पर 117 विकेट दर्ज हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई इंडिया-ए की ओर से जयंत ने अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने 6 मैचों में 9 विकेट लिए, जिनमें 44 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट रहा. एक मैच में उन्होंने बल्ले से भी कमाल किया था और 46 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ दाएं हाथ के ऑफब्रेक गेंदबाज जयंत यादव ने साल 2011 में हरियाणा रणजी टीम से अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत की थी. वह पिछले कई सत्र से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. जयंत ने 2014-15 के सत्र में 32.2 के स्ट्राइक रेट से 33 विकेट लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा था. इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें लिस्ट-ए के मैचों के लिए इंडिया-ए टीम में भी मौका मिला.

जयंत ने पिछले रणजी सत्र में 21 विकेट लिए थे. इतना ही नहीं उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाए और सहवाग के साथ साझेदारी करते हुए शानदार शतक जड़ा था. जयंत टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन के फैन हैं. वे उनसे लगातार संपर्क में रहते हैं और समय-समय पर सलाह भी लेते रहते हैं. वे अपने तरकश में नई गेंदें लाने के लिए हमेशा सोचते और उन्हें आजमाते रहते हैं.

राहुल कानपुर, तो शिखर कोलकाता टेस्ट में हुए थे चोटिल
ओपनर केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के कानपुर में खेले गए पहले मैच के बाद बाहर हो गए थे. गौरतलब है कि वह उस समय फॉर्म में चल रहे थे. राहुल की जगह कोलकाता टेस्ट के लिए गौतम गंभीर को दो साल बाद टेस्ट टीम में चुना गया था, जबकि शिखर धवन कोलकाता टेस्ट में चोटिल हो गए थे और इंदौर टेस्ट में उनकी जगह गौतम गंभीर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था.

इंग्लैंड टीम मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में 9 अक्टूबर से शुरू होने वाले टेस्ट से पहले 5 नवंबर को तीन घंटे का अभ्यास करेगी और फिर पहले टेस्ट के लिए राजकोट का रुख करेगी.

इंग्लैंड के भारत दौरे का शेड्यूल कुछ इस प्रकार है...

टेस्ट सीरीज
  • पहला टेस्ट, राजकोट, 9-13 नवंबर
  • दूसरा टेस्ट, विशाखापटनम, 17- 21 नवंबर
  • तीसरा टेस्ट, मोहाली, 26-30 नवंबर
  • चौथा टेस्ट, मुंबई, 8-12 दिसंबर
  • पांचवां टेस्ट, चेन्नई, 16-20 दिसंबर

वनडे सीरीज
  • पहला वनडे, पुणे, 15 जनवरी
  • दूसरा वनडे, कटक, 19 जनवरी
  • तीसरा वनडे, कोलकाता, 22 जनवरी

टी-20 सीरीज
  • पहला टी20, कानपुर, 26 जनवरी
  • दूसरा टी20, नागपुर, 29 जनवरी
  • तीसरा टी20, बेंगलुरू, 1 फरवरी

टेस्ट रैंकिंग और मजबूत करने का मौका
टीम इंडिया के पास टेस्ट रैंकिंग में अपनी बढ़त को और बेहतर करने का शानदार मौका है... फिलहाल स्थिति कुछ इस प्रकार है-
  • आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत 115 अंकों के साथ टॉप पर है.
  • भारत अगर सीरीज़ 1-0 से जीतता है तो उसके 116 अंक हो जाएंगे.
  • 2-0 से सीरीज़ में जीत से उसके 117 अंक,
  • 3-0 से सीरीज़ में जीत से 119 अंक,
  • 4-0 से सीरीज़ में जीत से उसके 120 अंक और
  • 5-0 से सीरीज़ जीत से उसके 122 अंक हो जाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsENG टेस्ट सीरीज: हार्दिक पांड्या नया चेहरा, जयंत-गंभीर को भी मौका, चोटिल रोहित शर्मा-शिखर धवन बाहर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com