IND vs ENG, 4th Test, Day 1: चौथे टेस्ट का पहला दिन भारत के नाम, अक्षर पटेल फिर पड़े भारी

India vs England 4Th Test, Day 1: दूसरे सेशन में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहले सत्र के मुकाबले बेहतर जज्बा दिखाया. यही वजह रही कि जहां पहले सेशन में तीन विकेट गिरे थे, तो भारत लंच और चाय के बीच में दो ही विकेट ले सका. एक विकेट लंच के थोड़ी ही देर बाद जॉनी बैर्यस्टो का गिरा, जब वह सिराज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए तो, अर्द्धशतक बनाकर बहुत ही उम्दा बैटिंग कर रहे बेन स्टोक्स को वॉशिंगटन सुंदर ने एलबीडब्ल्यू कर मेहमान टीम को पांचवां और बड़ा झटका दिया..

IND vs ENG, 4th Test, Day 1: चौथे टेस्ट का पहला दिन भारत के नाम, अक्षर पटेल फिर पड़े भारी

IND vs ENG Live: खराब शुरुआत के बाद रोहित पर छोर थामे रखने का जिम्मा है

अहमदाबाद:

India vs England 4Th Test, Day 1: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में  वीरवार से शुरू हुए चौथे टेस्ट (4th Test) का पहला दिन भारत के नाम रहा. मेजबानों ने स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) और आर. अश्विन (R. Ashwin) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत  इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 205 पर ऑलआउट करने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही. युवा ओपनर शुबमन गिल बिना खाता खोले ही एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए, लेकिन यहां से दिन का खेल खत्म होने तक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Puajara) ने टीम को कोई दूसरा झटका नहीं लगने दिया और पूरी सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की. दोनों ही बल्लेबाज कोई विकेट न गिरने देने के उद्देश्य में सफल रहे और भारत ने खेले 12 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर 24 रन बना लिए हैं. अगर शुबमन गिल आउट न होते, तो भारत मनोवैज्ञानिक लाभ से और ज्यादा फायदे में होता. बहरहाल, भारत अभी भी पहली पारी में इंग्लैंड से 181 रन पीछे है और दूसरे दिन का खेल उसके लिहाज से मैच का रुख तय करने में बहुत ज्यादा अहम भूमिका निभाएगा. पिछले मैच से सबक लेते हुए भारत को दूसरे दिन विकेट गंवाने से बचते हुए इंग्लैंड पर मजबूत शिकंजा कसने के लिए सभी बल्लेबाजों को बेहतरीन बल्लेबाजी करनी होगी.

SCORE BOARD

इससे पहले भारतीय स्पिनरों ने मेहमान बल्लेबाजों पर एक बार फिर से हल्ला बोलते हुए दिन का खेल खत्म होने से करीब एक घंटा पहले पहली पारी में 205 रन पर समेट दिया है. इंग्लैंड की पहली पारी 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सिमटी, जब अश्विन ने लेफ्टी बल्लेबाज जैक लीच को एलबीडब्ल्यू आउट किया, जो अश्विन का तीसरा विकेट गिरा. लीच ने बचने के लिए रिव्यू का सहारा लिया, लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं ही मिला. इंग्लैंड की पहली पारी में लेफ्टी स्पिनर अक्षर पटेल ने चार और आर. अश्विन ने तीन विकेट चटकाए. इंग्लैंड आठवां और नौवां विकेट अक्षर पटेल ने ही लिया और ये दोनों एक ही ओवर में पवेलियन लौटे. बेस के एलबीडब्ल्यू आउट होने से पहले लॉरेंस अक्षर की गेंद पर मिडऑन के ऊपर से छक्का जड़कर अर्द्धशतक पूरा करने की कोशिश में स्टंप आउट हो गए. इससे पिछले दिनों विकेट अश्विन ने लिए थे. विकेटकीपर फोक्स अश्विन की गेंद पर स्लिप में रहाणे के हाथों लपके गए. यह इसी सेशन में अश्विन को मिलने वाला दूसरा विकेट रहा. इससे पहले उन्होंने ओली पोप का विकेट चटकाया था. पोप फॉरवर्ड शॉटलेग पर शुबमन गिल के हाथों लपके गए  पोप अश्विन को आगे निकलकर खेलने की कोशिश में थोड़े दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से आउट हुए, दूसरा सेशन खत्म होने पर मेहमानों का स्कोर 5 विकेट पर 144 रन था. चाय के समय ओली पोप 21 और लॉरेंस 15 रन बनाकर विकेट पर जमे हुए थे. इंग्लैंड की पारी में पहले सेशन में तीन, दूसरे में दो और आखिरी सेशन में पांच  विकेट गिरे.

दूसरे सेशन में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहले सत्र के मुकाबले बेहतर जज्बा दिखाया. यही वजह रही कि जहां पहले सेशन में तीन विकेट गिरे थे, तो भारत लंच और चाय के बीच में दो ही विकेट ले सका. एक विकेट लंच के थोड़ी ही देर बाद जॉनी बैर्यस्टो का गिरा, जब वह सिराज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए तो, अर्द्धशतक बनाकर बहुत ही उम्दा बैटिंग कर रहे बेन स्टोक्स को वॉशिंगटन सुंदर ने एलबीडब्ल्यू कर मेहमान टीम को पांचवां और बड़ा झटका दिया. बेन स्टोक्स ने अक्षर पटेल की गेंद पर अर्द्धशतक जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया और वह बहुत ही सुंदर बैटिंग कर रहे थे. बेन स्टोक्स ने अपनी पारी में कुछ बेहतरीन रिवर्स स्वीप जड़े. और जब किसी को उम्मीद नहीं थी, तब वॉशिंगटन ने बहुत ही सुंदर अंदाज में उन्हें विदा कर दिया. बेन स्टोक्स का यह विकेट एक तरह से इंग्लैंड को जल्दी समेटने में टर्निंग प्वाइंट सरीखा साबित हुआ. एक बार बेन स्टोक्स पवेलियन लौटे, तो फिर अगले सेशन में मेहमान बल्लेबाज एक-एक करके पवेलियन लौटते गए.

सुबह के सेशन में  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनने के बाद इंग्लैंड की हालत चौथे टेस्ट (4Th Test) में भी पिछले मैचों जैसी ही रही. नरेंद्र मोदी स्टेडियम की दूसरी पिच पर इंग्लैंड की शुरुआत सिर मुंडाते ही ओले पड़ने जैसी रही है और बहुत ही कम समय अंतराल पर मेहमान टीम अपने तीन बड़े विकेट गंवाकर बैकफुट पर आ गयी. पहले दिन का पहला सेशन पूरी तरह भारत के नाम रहा है. लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 74 रन था. तब बैर्यस्टो 28 और बेन स्टोक्स 24 रन बनाकर खेल रहे थे. . 

शुरुआती सेशन में ही पिछले टेस्ट के मुकाबले कुछ बेहतर दिख रही इस पिच पर इस बार भी इंग्लैंड के बल्लेबाज विश्वसनीय दिखायी नहीं पड़े. लाल गेंद को अच्छी सीम और स्विंग मिल रही थी और ईशांत ने शुरुआती ओवरों में ही सिबली और क्राउली को खासा परेशान किया. एलबीडब्ल्यू की कुछ अच्छी अपील हुई. इस दौरान भारत ने एक बार रिव्यू का सहारा भी लिया, लेकिन यह बेकार चला गया. शुरुआत में दोनों ओपनर तेज गेंदबाजों से बचने में सफल रहे, लेकिन अक्षर पटेल आक्रमण पर आए, तो पहले ही ओवर में विकेट लेकर आए और डोम सिबली को बोल्ड कर उन्होंने जल्द ही चलता कर दिया. सिबली एक बार फिर अक्षर की गेंद को समझने में नाकाम रहे और गेंद बल्ले का किनार लेकर बने बैट और पैड के बीच रास्ते से होती हुयी गिल्लियां बिखेर गयी. करीब दो ओवर बाद ही क्राउल ने अक्षर के खिलाफ ऐसा स्ट्रोक खेला, जिसके लिए शायद ही कोई कप्तान उन्हें माफ करे. गेंद को आगे निकलकर मारने की कोशिश में क्राउली अक्षर की गेंद पर सिराज के हाथों लपके गए, तो इंग्लिश कप्तान जो. रूट को मोम्मद सिराज ने सस्ते में चलता कर दिया. वह सिर्फ पांच ही रन बना सके. 

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. जहां तक दोनों टीमों की इलेवन की बात है, तो भारत ने जसप्रीत बुमराह की जगह सिराज के रूप में सिर्फ एक बदलाव किया. बुमराह ने पहले ही चौथे टेस्ट से निजी कारणों से नाम वापस ले लिया था. सवाल बस यही था कि भारत इलेवन में सिराज को खिलाएगा या उमेश यादव को. और टॉस के बाद इस चर्चा पर भी सिराज का नाम सामने आते ही विराम लग गया. वहीं, इग्लैंड टीम ने अपनी जारी रोटेशन पॉलिसी के तहत इलेवन में दो बदलाव किए हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह लॉरेंस और जोफ्रा आर्चर की जगह बेस को चौथे टेस्ट के लिए इंग्लिश इलेवन में जगह दी गयी . चौथे टेस्ट के लिए दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुबमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड: जो. रूट (कप्तान), डोमिनिक सिबली, जैक क्राउली, जॉनी बैर्यस्टो, बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डेनियल लॉरेंस, डोमिनिक बेस, जैस लीच और जेम्स एंडरसन
 

मैच से पहले ही पिच को लेकर काफी चर्चा हो रही है और दोनों ही देशों सहित बाकी दुनिया के रिचर्ड्स जैसे दिग्गजों ने पिच को लेकर अपने-अपने विचार व्यक्त किये हैं. बता दें कि भारत को विश्व चैंपियनशिप के के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए ड्रॉ पर खेलना होगा. 

भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे चल रही और अगर विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम अंतिम टेस्ट ड्रॉ भी करा लेती है तो जून में लार्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह बना लेगी, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. इंग्लैंड की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है, लेकिन अगर अंतिम टेस्ट में जीत दर्ज करती है तो फिर भारत को भी खिताबी मुकाबले से बाहर कर देगी और टिम पेन की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को इस मुकाबले में खेलने का मौका मिलेगा.


भारतीय उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्रॉले दोनों का मानना है कि चौथे टेस्ट की पिछले पिछले दो मैचों के ‘समान' लग रही है लेकिन गुलाबी गेंद की तुलना में लाल गेंद पिच पर गिरने के बाद उतनी अधिक तेजी से नहीं आती जिससे दोनों टीमों के बीच मुकाबला कड़ा देखने को मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​