INDvsENG Test: इंडिया ने इंग्लैंड को हराया, सीरीज में 2-0 से आगे, 23 बाद इंग्लैंड से लगातार जीते दो टेस्ट

INDvsENG Test: इंडिया ने इंग्लैंड को हराया, सीरीज में 2-0 से आगे, 23 बाद इंग्लैंड से लगातार जीते दो टेस्ट

रवींद्र जडेजा ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया (फोटो : AFP)

खास बातें

  • टीम इंडिया ने 103 रन का लक्ष्य 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया
  • पार्थिव पटेल ने 8 साल बाद वापसी करते हुए फिफ्टी लगाई
  • राजकोट टेस्ट ड्रॉ रहा, तो विशाखापटनम में टीम इंडिया जीती थी
मोहाली:

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में मंगलवार को 2-0 से बढ़त हासिल करते हुए 23 साल बाद ऐतिहासिक जीत दर्ज की. मोहाली में खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में उसने मैच के चौथे दिन ही इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड की दूसरी पारी 236 रन पर ही सिमट गई थी, जिससे टीम इंडिया को जीत के लिए मात्र 103 रन बनाने थे, जो उसने 2 विकेट खोकर ही हासिल कर लिए. पार्थिव पटेल (67) और कप्‍तान विराट कोहली (6) नाबाद रहे. रवींद्र जडेजा को पहली पारी में 90 रन बनाने और मैच में 4 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. पटेल ने मुश्किल विकेट पर आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के लगभग हर गेंदबाज की जमकर पिटाई की.

पार्थिव ने 54 गेंदों में 67 रनों की पारी खेली, जिसमें 11 चौके और एक छक्का लगाया. भारत के दो विकेट मुरली विजय (0) और चेतेश्‍वर पुजारा (25) के रूप में गिरे. जहां विजय को क्रिस वॉक्‍स ने अपना शिकार बनाया, वहीं चेतेश्‍वर पुजारा को स्पिनर आदिल राशिद ने आउट किया. (टीम इंडिया की 8 विकेट की जीत का कारण बनीं ये चार खास बातें)

विराट से पहले अजहर
टीम इंडिया को विराट की कप्तानी में 23 साल बाद सीरीज में इंग्लैंड को लगातार दो टेस्ट में हराने में कामयाबी मिली है. उनसे पहले अजहरुद्दीन के नेतृत्व में भारत ने 1993 में यह कारनामा किया था. उस समय टीम इंडिया ने सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की थी.

8 साल बाद इंग्लैंड से सीरीज नहीं हारेगा भारत
टीम इंडिया का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड पिछले 8 वर्षों से अच्छा नहीं रहा है. अब 8 साल बाद ऐसा होने जा रहा है जब टीम इंडिया उससे टेस्ट सीरीज नहीं हारेगी. भले ही सीरीज ड्रॉ हो जाए. पिछला रिकॉर्ड देखें, तो 2011 में इंग्लैंड ने अपने देश में भारत को 4-1 से हराया था. उसने 2012 में टीम इंडिया को उसी की धरती पर 2-1 से हराया और 2014 में इंग्लैंड ने अपनी ही धरती पर भारत को 3-1 से हराया था.

8 साल बाद लौटे पार्थिव का कमाल
नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया में 8 साल बाद वापसी करने वाले पार्थिव पटेल ने मौके को जमकर भुनाया और पहली पारी में जहां 42 रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में 67 रन पर नॉट आउट रहे. इससे पहले उन्होंने 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर टेस्ट में फिफ्टी लगाई थी, जिसमें 52 रन बनाए थे. वनडे की बात करें, तो उन्होंने 2011 में आखिरी फिफ्टी लगाई थी.(विराट का स्टोक्स को जैसे को तैसा वाला जवाब, गुस्से से मौन तक)

 
पार्थिव पटेल विराट कोहली के साथ जिताकर लौटे (फोटो : AFP)

गावस्कर ने सराहा
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने मोहाली टेस्ट में टीम इंडिया के प्रदर्शन की जमकर सराहना की. उन्होंने कहा कि वह टीम इंडिया को इस प्रदर्शन के लिए 10 में से 9.75 अंक देंगे. हालांकि उन्होंने बेन स्टोक्स और विराट कोहली के बीच कहासुनी को अनुचित बताया.

मैच का पूरा अपडेट इस प्रकार है...

चायकाल से पहले और बाद का खेल : छा गए पार्थिव

टीम इंडिया ने चायकाल से पहले 33 रन बना लिए थे. उससे पहले मुरली विजय बिना खाता खोले ही लौट गए. उस समय स्कोर 7 रन था. इसके बाद पार्थिव और चेतेश्वर पुजारा ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने चाय तक 33 रन बना लिए. चाय के बाद भी उनकी साझेदारी जारी रही, जो 81 रन तक चली. टीम इंडिया का स्कोर 88 रन था कि पुजारा (25) भी आउट हो गए, लेकिन पार्थिव ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और जिताकर ही लौटे.

इससे पहले लंच के बाद इंग्लैंड की पारी जल्दी ही सिमट गई. क्रिस वॉक्स और हसीब हमीद के बीच 43 रन की साझेदारी हुई. 195 के स्कोर वॉक्स के आउट होने के बाद इसी स्कोर पर आदिल राशिद भी लौट गए. हालांकि अंतिम विकेट के लिए हमीद और जेम्स एंडरसन ने 41 रन जोड़े, लेकिन जब स्कोर 236 रन था, तभी हमीद के शॉट पर दो रन चुराने के चक्कर में एंडरसन (5) रनआउट हो गए और इंग्लैंड टीम केवल 102 रन की बढ़त ले पाई. इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने 78 और हसीब हमीद ने 59 रन की संघर्षभरी पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 3, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने दो-दो विकेट झटके. (रवींद्र जडेजा ने मोहाली में दिखाई 'तलवारबाजी', कप्तान विराट और कोच कुंबले हंस पड़े, देखें वीडियो)

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1-27 (एलिस्टर कुक), 2-39 (मोईनअली), 3-70 (जॉनी बेयरस्टॉ), 4-78 (बेन स्टोक्स), 5-78 (गेरेथ बेट्टी), 6-107 (जॉस बटलर), 7-152 (जो रूट), 8/195 (क्रिस वॉक्स), 9/195 (आदिल राशिद), 10/236 (जेम्स एंडरसन)

लंच तक : केवल रूट ही कर पाए संघर्ष
इंग्‍लैंड ने चौथे दिन आज सुबह चार विकेट पर 78 रन से आगे खेलना शुरू किया. दिन के दूसरे ओवर में ही लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा भारत के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने नाइट वॉचमैन गेरेब बेट्टी (0) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. इसके बाद जो रूट ने बटलर के साथ मिलकर टीम का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया. इस दौरान दबाव कम करने के लिए बटलर ने जडेजा को छक्‍का भी लगाया. लेकिन बटलर (18) ज्‍यादा देर नहीं टिक सके. जयंत यादव ने अपने पहले ही ओवर में उन्‍हें पैवेलियन की राह दिखा दी. जयंत की गेंद को आगे निकलकर उड़ाने की कोशिश में उनका कैच रवींद्र जडेजा ने लपका. विकेटों के इस पतन से अविचलित रूट ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. उन्‍होंने जडेजा की गेंद पर चौका लगाकर करियर का 25 वां अर्धशतक पूरा किया. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने आश्‍चर्यजनक रूप से पहले घंटे में अपने ट्रंप कार्ड अश्विन को गेंदबाजी के लिए नहीं बुलाया. लंच के कुछ ही देर पहले इंग्‍लैंड टीम को सबसे बड़ा झटका जो रूट के आउट होने से लगा. रूट (78) को रवींद्र जडेजा ने अजिंक्‍य रहाणे के हाथों कैच कराया.

तीसरा दिन: पहले बल्‍लेबाजों और फिर गेंदबाजों ने किया कमाल
मैच के तीसरे दिन इंग्‍लैंड टीम पूरी तरह बैकफुट पर रही. भारत के निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ने पहले उसके गेंदबाजों की खबर लेते हुए पहले टीम का स्‍कोर 400 के पार पहुंचाया औश्र उसके बाद दूसरी पारी में मेहमान टीम के चार विकेट सस्‍ते में आउट कर दिए. तीसरे दिन आज टीम इंडिया चायकाल से थोड़ी देर पहले ही  417 रन पर सिमटी. पहली पारी के आधार पर 134 रन की उसे बढ़त मिली. जयंत यादव ने टेस्ट की पहली फिफ्टी (55) बनाई. इसके लिए उन्होंने 132 गेंदों का सामना किया. रवींद्र जडेजा ने 90 रनों की पारी अहम पारी खेली, जिसमें 10 चौके, 1 छक्का जड़ा. आर अश्विन ने 72 रन बनाए. उन्होंने जडेजा के साथ 97 रनों की साझेदारी की, जबकि जडेजा ने जयंत यादव के साथ 80 रन बनाए, वहीं जयंत ने उमेश यादव के साथ 33 रन जोड़े. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने 5 और आदिल राशिद ने चार विकेट झटके.

चायकाल के बाद जब इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी शुरू की तो कप्‍तान कुक, मोईन अली, जॉनी बेयरस्‍टॉ और बेन स्‍टोक्‍स कोई खास योगदान किए बिना ही लौट गए. अश्विन टीम के लिए पहली कामयाबी लेकर आए. उन्होंने इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक (12) को बोल्ड कर दिया. इसके बाद मोईन अली भी अश्विन का शिकार बन गए. उन्होंने अश्विन को मिड-ऑन के ऊपर से मारने की कोशिश की और जयंत यादव ने थोड़ा पीछे दौड़कर उनका कैच पकड़ा. इंग्‍लैंड टीम का तीसरा विकेट जॉनी बेयरस्‍टॉ के रूप में गिरा. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बेयरस्‍टॉ को 15 रन के निजी स्‍कोर पर जयंत यादव ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया. खेल खत्‍म होने के तुरंत पहले इंग्‍लैंड टीम को चौथा झटका बेन स्‍टोक्‍स के रूप में लगा, जिन्‍हें अश्विन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. अंपायर ने रिव्‍यू के बाद यह फैसला टीम इंडिया के पक्ष में दिया.

दूसरा दिन : कोहली-पुजारा-अश्विन छाए
टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा (51) ने करियर की 11वीं, तो विराट कोहली (62) ने 14वीं और आर अश्विन (57) ने नौवीं फिफ्टी बनाई. पार्थिव पटेल ने 42 रनों का योगदान दिया. चायकाल के बाद टीम इंडिया को जैसे ग्रहण लग गया. आदिल राशिद की दूसरी ही गेंद पर 11वीं फिफ्टी बनाकर खेल रहे चेतेश्वर पुजारा 51 रन पर कैच आउट हो गए. क्रिस वॉक्स ने उनका शानदार कैच लपका. इस प्रकार टीम इंडिया ने 148 रन पर ही तीसरा विकेट खो दिया. पुजारा-कोहली के बीच 75 रन की साझेदारी हुई. इनके अलावा मध्यक्रम का कोई भी बल्लेबाज नहीं चला. अजिंक्य रहाणे (0) और डेब्यू मैच खेल रहे करुण नायर (4) भी कोई कमाल नहीं कर सके. टीम इंडिया ने महज 8 रन के भीतर 3 विकेट खो दिए. एक समय लगा कि विराट और अश्विन टीम को संकट से उबार लेंगे, लेकिन विराट कोहली करियर की 14वीं फिफ्टी लगाने के बाद 62 रन पर बेन स्टोक्स का शिकार बन गए. स्टोक्स ने विराट की कमजोरी का फायदा उठाया और गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर रखते हुए खेलने को मजबूर किया. इसके बाद अश्विन ने रवीद्र जडेजा के साथ जबर्दस्त बल्लेबाजी की और 67 रन जोड़ते हुए दिन में कोई विकेट नहीं गिरने दिया. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 6 विकेट पर 271 रन बना लिए. आर अश्विन (57) और रवींद्र जडेजा (31) नाबाद लौटे.  इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजी में आदिल राशिद ने तीन, तो बेन स्टोक्स ने दो विकेट लिए, वहीं टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन, तो रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और जयंत यादव ने दो-दो विकेट, जबकि आर अश्विन ने एक विकेट चटकाया. इंग्लैंड की पहली पारी लंच से पहले 283 रनों पर सिमट गई. जॉनी बेयरस्टॉ ने सबसे अधिक 89 रन और जोस बटलर ने 43 रनों का योगदान दिया.

पहला दिन : टीम इंडिया के नाम
टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहले दिन 8 विकेट पर 268 रन बनाए. आदिल राशिद (2) और गैरेथ बैटी (0) नाबाद रहे. उनकी ओर से जॉनी बेयरस्टॉ ने सबसे अधिक 89 रन बनाए. उन्हें विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने जयंत यादव के ओवर में 89 के स्कोर पर जीवनदान भी दिया, लेकिन वह अगली ही गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. बेयरस्टॉ ने जोस बटलर (43) के साथ 69 रन, तो क्रिस वॉक्स (25) के साथ 45 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ ने 76 गेंदों पर करियर की 13वीं फिफ्टी पूरी की. साल 2016 में यह उनकी 7वीं फिफ्टी रही और वह साल में टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. उनके अलावा जोस बटलर ने 43 रन बनाए, तो क्रिस वॉक्स ने 25, एलिस्टर कुक ने 27, बेन स्टोक्स ने 29 और मोईन अली ने 16 रनों का योगदान दिया. कुक को तो अश्विन ने जीवनदान भी दिया, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए. बेयरस्टॉ ने जरूर मजबूती से बल्लेबाजी की और मोईन अली के साथ 35, बेन स्टोक्स (29) के साथ 57, जोस बटलर (43) के साथ 69 रन, तो क्रिस वॉक्स (25) के साथ 45 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ ने 76 गेंदों पर करियर की 13वीं फिफ्टी पूरी की. साल 2016 में यह उनकी 7वीं फिफ्टी है.

पहले दिन टीम इंडिया के लिए जहां गेंदबाजों ने राहत दी, वहीं फील्डिंग का स्तर एक बार फिर खराब रहा और उसने राजकोट और विशाखापटनम की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए यहां भी 4 कैच छोड़े. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और जयंत यादव ने दो-दो विकेट, जबकि मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने एक-एक विकेट चटकाया.

4000 रन से 47 रन दूर विराट
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सीरीज दर सीरीज हर फॉर्मेट में कुछ नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. मोहाली में उनके सामने एक और उपलब्धि हासिल करने का मौका है. वह टेस्ट में अपने 4000 रन पूरे सकते हैं. मैच से पहले उन्हें 109 रन चाहिए थे, लेकिन पहली पारी में 62 रन बनाने के कारण उन्हें अब महज 47 रन और बनाने हैं. वह दूसरी पारी में इसे हासिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com