यह ख़बर 26 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कोहली का शतक पर भारत मुश्किल में

खास बातें

  • एडिलेड ओवल मैदान पर जारी चार मैचों की श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को आस्ट्रेलिया ने भारतीय पारी 272 रनों पर समेट दी।
एडिलेड:

एडिलेड ओवल मैदान पर जारी चार मैचों की श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को आस्ट्रेलिया ने भारतीय पारी 272 रनों पर समेट दी। दिन का खेल समाप्त होने तक आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 50 रनों के कुल योग पर तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। इस प्रकार ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 382 रनों की बढ़त हासिल कर मैच पर अपना शिकंजा मजबूत कर लिया है।

कप्तान माइकल क्लार्क नौ और पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग एक रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। दूसरी पारी में भारत को रविचंद्रन अश्विन ने शुरुआती सफलताएं दिलाईं। उन्होंने दो विकेट हासिल किए जबकि एक विकेट तेज गेंदबाज जहीर खान के खाते में गया।

इससे पहले पीटर सिडेल की घातक गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने भारत की पहली पारी 272 रनों पर समेट दी। पहली पारी में मेजबान टीम के 604 रनों के जवाब में भारतीय टीम 332 रनों से पिछड़ गई। मेजबान टीम ने इसके बावजूद भारत को फॉलोऑन न खेलाते हुए अपनी दूसरी पारी शुरू करने का फैसला किया। इसके साथ ही इस श्रृंखला में लगातार तीसरी बार भारत पर पारी की हार का सामना करने का संकट टल गया।

फॉलोऑन बचाने में विफल रही भारतीय टीम के बल्लेबाज सिडेल और बेन हिल्फेनहास की घातक गेंदबाजी के सामने विवश नजर आए। सिडेल ने पांच जबकि हिल्फेनहास ने तीन विकेट झटके।

भारत की ओर से कोहली को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक सका। कोहली ने सर्वाधिक 116 रन बनाए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 213 गेंदों का सामना किया और 11 चौके तथा एक छक्का लगाया। अंतिम विकेट के रूप में वह हिल्फेनहास की गेंद पर वह पगबाधा आउट हुए। विकेटकीपर बल्लेबाज वृद्धिमान साहा ने हालांकि कुछ देर तक कोहली का साथ जरूर दिया। साहा ने 35 रन बनाए। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी हुई।

बुधवार को नाबाद लौटे बल्लेबाज गौतम गम्भीर और करियर के 100वें शतक का इंतजार कर रहे सचिन तेंदुलकर गुरुवार को कुछ खास नहीं कर सके। गम्भीर 34 रन बनाकर और सचिन 25 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इन दोनों के विकेट सिडेल ने लिए। इसके बाद वी.वी. एस. लक्ष्मण भी 18 रन बनाकर आउट हो गए। पांचवें विकेट के रूप में 111 के कुल स्कोर पर लक्ष्मण के आउट होने के बाद भारतीय टीम पूरी तरह से दबाव में आ गई।

इसके बाद कोहली ने साहा के साथ मिलकर हालांकि पारी को सम्भालने की कोशिश की। लेकिन 35 के निजी स्कोर पर साहा के आउट होने के बाद भारत की उम्मीदें खत्म होने लगीं। साहा के बाद आर. अश्विन पांच रन और जहीर खान शून्य के निजी स्कोर पर आउट हुए। इशांत शर्मा ने 16 रन बनाए। उमेश यादव शून्य के स्कोर पर नाबाद लौटे।

बुधवार को भारत की ओर से पारी की शुरुआत कार्यकारी कप्तान वीरेंद्र सहवाग और गम्भीर ने की थी। सहवाग को पीटर सिडल ने 18 रन के निजी योग पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया था। दूसरा विकेट राहुल द्रविड़ के रूप में गिरा था। द्रविड़ एक रन बनाकर हिल्फेनहास की गेंद पर बोल्ड हुए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आस्ट्रेलिया ने कप्तान माइकल क्लार्क के 210 रनों और पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के 221 रनों की बदौलत पहली पारी 604 रनों पर घोषित की थी।