विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs AFG: रोहित शर्मा के निशाने पर हैं दो बड़े World Record, कोहली, धोनी को भी पीछे छोड़ने का मौका

IND vs AFG T20I Series: अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है. रोहित शर्मा बतौर कप्तान वापस आए हैं. भारत और अफगानिस्तान के बीच सीरीजा का पहला मुकाबला 11 जनवरी को होगा.

Read Time: 4 mins
IND vs AFG: रोहित शर्मा के निशाने पर हैं दो बड़े World Record, कोहली, धोनी को भी पीछे छोड़ने का मौका
IND vs AFG: रोहित शर्मा के निशाने पर World Record

Rohit Sharma eye on Big World Record: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों (India vs Afghanistan T20I Series) की सीरीज होनी है और इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की वापसी हुई है. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के इस सेमीफाइनल मैच के बाद से ही दोनों बल्लेबाजों ने टी20 फॉर्मेट से दूरी बना रखी थी. हालांकि, अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में दोनों की वापसी हुई है. रोहित शर्मा बतौर कप्तान वापस आए हैं. भारत और अफगानिस्तान के बीच सीरीजा का पहला मुकाबला 11 जनवरी को होगा. वहीं इस सीरीज में रोहित शर्मा की नजरें उस कीर्तिमान को हासिल करने पर होंगी, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई नहीं कर पाया है.

दरअसल, रोहित शर्मा मौजूदा समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के (Most International Sixes) लगाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा ने 464 मैचों की 486 पारियों में 582 छक्के लगाए हैं. इसके बाद लिस्ट में क्रिस गेल का नंबर हैं, जिन्होंने 483 मैचों की 551 पारियों में 553 छक्के लगाए हैं. रोहित शर्मा अगर अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के दौरान 18 छक्के लगा लेते हैं तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 छक्कों के आंकड़े को छूने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे.

महेंद्र सिंह धोनी को भी छोड़ देंगे पीछे

रोहित शर्मा की अगुवाई में अगर भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 3-0 से टी20 सीरीज जीतने में सफल रहती है तो रोहित शर्मा भारत के टी20 फॉर्मेट में सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम हैं, जिन्होंने 72 मैचों में टीम की कप्तानी की है और 41 में टीम को जीत दिलाई है. बात अगर रोहित शर्मा के आंकड़ों की करें तो उन्होंने 51 मैचों में भारत की अगुवाई की हैं जिसमें से टीम इंडिया ने 39 मैच जीते हैं. अगर टीम इंडिया सीरीज 2-1 से जीतती है तो रोहित शर्मा इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे.

विराट कोहली का रिकॉर्ड भी खतरे में

रोहित शर्मा ने भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में बतौर कप्तान 32.49 की औसत से 1527 रन बनाए हैं. जबकि विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान 50 मैचों में 1570 रन दर्ज हैं. रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में जैसे ही 44 रन बना लेंगे, वैसे ही वो इस मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ देंगे.

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज का दूसरा मुकाबला रोहित शर्मा के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 150वां मुकाबला होगा और रोहित 150 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें: टेस्ट में 9 हजार से ज्यादा रन बनाने वाला यह दिग्गज लेगा डेविड वॉर्नर की जगह? क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दिए संकेत

यह भी पढ़ें: Ranji Trophy: साउथ अफ्रीक दौरे पर हुआ फ्लॉप, टी20 टीम में भी नहीं मिली जगह तो आई घरेलू क्रिकेट की याद, 5 साल बाद खेलेगा मैच

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ICC T20 rankings: सूर्यकुमार यादव के डेढ़ साल का राज खत्म, अब यह स्टार बना टी20 में दुनिया का नंबर एक बल्लेबाज
IND vs AFG: रोहित शर्मा के निशाने पर हैं दो बड़े World Record, कोहली, धोनी को भी पीछे छोड़ने का मौका
Mohammad Hafeez Calls Virat Kohli Selfish India vs South Africa World Cup 2023
Next Article
विराट कोहली के पीछे पड़ा पूर्व पाकिस्तानी कप्तान, इसलिए बताया स्वार्थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;