कोलंबो टेस्ट : अमित मिश्रा चमके, दूसरी पारी में भारत की कुल बढ़त 157 रन

कोलंबो टेस्ट : अमित मिश्रा चमके, दूसरी पारी में भारत की कुल बढ़त 157 रन

अमित मिश्रा ने शानदार गेंदबाजी करके 4 विकेट झटके। (सौजन्य : AFP)

कोलंबो के पी सारा ओवल मैदान में खेले जा रहे भारत-श्रीलंका सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 70 रन बना लिए। भारत ने दूसरी पारी में कुल 157 रन की बढ़त हासिल कर ली है। मुरली विजय 39 और अजिंक्य रहाणे 28 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की पहली पारी के शतकवीर ओपनर केएल राहुल दूसरी पारी में महज 2 रन पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्हें धम्मिका प्रसाद ने पैवेलियन का रास्ता दिखाया।

इससे पहले श्रीलंका की टीम 306 रन पर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार भारत ने पहली पारी में 87 रन की बढ़त हासिल कर ली। श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार शतक बनाया, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके और 102 रन पर स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद में मुरली विजय को कैच थमा बैठे। आठवें विकेट के रूप में जेहान मुबारक आउट हुए। मुबारक 22 रन पर अमित मिश्रा की फिरकी को समझ नहीं सके और क्लीन बोल्ड हो गए।

इससे पहले शुक्रवार को नाबाद रहे श्रीलंकाई बल्लेबाज लहिरु थिरिमाने (62) के रूप में श्रीलंका का चौथा विकेट गिरा। आउट होने से पहले उन्होंने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के साथ 127 रन की साझेदारी करके श्रीलंकाई पारी को संभाल लिया। उन्हें तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच कराया। इसके बाद पहले टेस्ट के हीरो रहे दिनेश चंडीमल (11) कुछ खास नहीं कर पाए और ईशांत शर्मा की गेंद पर दूसरी स्लिप में केएल राहुल को कैच थमा बैठे।

गेंदबाजी में भारत की ओर से अमित मिश्रा ने चार, ईशांत शर्मा और अश्विन ने दो विकेट लिए, जबकि स्टुअर्ट बिन्नी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला।
 

अपने अंतिम टेस्ट की पहली पारी में आउट होने के बाद पैवेलियन लौटते कुमार संगकारा। (सौजन्य: AFP)

संगकारा नहीं खेल पाए बड़ी पारी
दूसरे दिन के खेल का आकर्षण अपने करियर का आखिरी टेस्ट खेल रहे कुमार संगकारा रहे, लेकिन वह बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और महज 32 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें आर अश्विन ने अजिंक्य रहाणे को कैच कराया। हालांकि अभी उन्हें दूसरी पारी में आखिरी बार बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा।

भारत को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई। उन्होंने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को पगबाधा आउट किया। श्रीलंका की ओर से कौशल सिल्वा ने अर्धशतक बनाया और 51 रन के स्कोर पर अमित मिश्रा की गेंद पर अश्विन को कैच थमा बैठे।

इस मैच पर नजर डालें, तो भारत के लिए पहले दिन की उपलब्धि केएल राहुल का शानदार शतक रहा। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 78, रोहित शर्मा ने 79 और रिद्धिमान साहा ने 56 रनों की पारी खेली।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और स्टुअर्ट बिन्नी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, कौशल सिल्वा, कुमार संगकारा, लहिरु थिरिमाने, दिनेश चंडीमल, जेहान मुबारक, रंगना हेराथ, धम्मिका प्रसाद, थारिंदु कौशल और दशमंता चमीरा।