कोरोनावायरस के खौंफ के बीच खुशखबरी, भारतीय महिला टीम ने किया वर्ल्ड कप 2021 में क्वालीफाई

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2021 महिला वर्ल्ड कप में किया क्वालीफाई. भारत (India) के अलावा न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम सीधे वर्ल्डकप में क्वालीफाई करने में सफल हो गई है.

कोरोनावायरस के खौंफ के बीच खुशखबरी, भारतीय महिला टीम ने किया वर्ल्ड कप 2021 में क्वालीफाई

भारतीय महिला टीम ने किया वर्ल्ड कप 2021 में क्वालीफाई

खास बातें

  • भारतीय महिला टीम ने किया 2021 वर्ल्डकप में क्वालीफाई
  • न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड ने भी क्वालीफाई
  • 2021 महिला वर्ल्डकप 6 फरवरी से लेकर 7 मार्च के बीच खेला जाएगा

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बीच क्रिकेट फैन्स के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) 2021 वर्ल्डकप (Women's World Cup 2021) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. बता दें कि 2021 क्रिकेट वर्ल्डकप न्यूजीलैंड में होने वाला है. भारत (India) के अलावा न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम सीधे वर्ल्डकप में क्वालीफाई करने में सफल रही है. क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की है. 2021 महिला वर्ल्डकप अगले साल 6 फरवरी से लेकर 7 मार्च के बीच खेला जाने वाला है. 2021 महिला वर्ल्डकप में आईसीसी (ICC) ने कुछ बदलाव भी किए हैं. इस बार के वर्ल्डकप में खेले जाने वाले सभी नॉकआउट मैचों के लिए एक रिजर्व डे भी रखा जाएगा.


गौरतलब है कि टी-20 वर्ल्डकप 2020 (ICC world Cup) के सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द हुए थे जिसके कारण भारत सीधे फाइनल में पहुंच गया था. जिसके बाद आईसीसी की काफी आलोचना हुई थी. इसी को मद्देनजर रखते हुए आईसीसी (ICC) ने नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्ड डे रखने का ऐलान किया है. 2020 टी-20 वर्ल्डकप में भारतीय महिला टीम फाइनल में पहुंची थी. पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम का परफॉर्मेंस शानदार रहा था लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वहीं भारतीय टीम साल 2017 वर्ल्डकप में फाइनल तक पहुंची थी. इसके अलावा आईसीसी महिला चैंपियनशिप के दौरान भारतीय महिला टीम ने अबतक कुल 21 मैच खेले हैं जिसमें 10 मैचों में जीत और 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आईसीसी महिला चैंपियनशिप में भारतीय टीम टॉप 4 में रहने में सफल रही. आईसीसी महिला चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया (37 अंक), इंग्लैंड (29), दक्षिण अफ्रीका (25) और अब भारत (23 अंक) के साथ सीधे महिला वर्ल्डकप में क्वालीफाई करने में सफल हो गई है. बता दें कि आईसीसी ने ऐलान करते हुए कहा "तकनीकी समिति ने तय किया है कि टीमें आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (ICC Women's Championship) में सभी तीन सीरीज में प्वॉइंट शेयर करेंगी जो मैच नहीं हो पाए हैं. आईसीसी वर्ल्डकप क्वालीफायर्स मैच श्रीलंका में 3 जुलाई से 19 जुलाई के बीच खेला जाना था लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए रद्द कर दिया गया.