IND vs WI: मैदान में उतरते ही टीम इंडिया रचेगी इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाला बनेगा पहला देश

भारतीय टीम रविवार को जब वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसके लिए यह दिन ऐतिहासिक होगा

IND vs WI: मैदान में उतरते ही टीम इंडिया रचेगी इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाला बनेगा पहला देश

भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • मैदान में उतरते ही टीम इंडिया रचेगी इतिहास
  • 1000 वनडे मैच खेलने वाला बनेगा पहला देश
  • अबतक टीम इंडिया को 518 वनडे मुकाबलों में मिली है जीत
नई दिल्ली :

भारत (India) और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) के बीच खेले जानें वाले तीन मैचों की वनडे श्रृंखला का आगाज छह फरवरी यानी आगामी रविवार से हो रहा है. टीम इंडिया के 34 वर्षीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैमस्ट्रिंग की चोट (Hamstring Injury) से पूरी तरह उबर चूके हैं और नियमित वनडे कप्तान के तौर पर आगामी श्रृंखला से नई पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं. 

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले के लिए जब मैदान में उतरेगी तो उसके लिए यह मुकाबला बेहद खास होगा. दरअसल टीम इंडिया ने क्रिकेट के इतिहास में अबतक कुल 999 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (One Day International) मुकाबले खेले हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले के तहत मैदान में उतरते ही भारतीय टीम एक दिवसीय क्रिकेट में 1000 मैच खेलनी वाली पहली टीम बन जाएगी.

रणजी ट्रॉफी का पहला चरण 10 फरवरी से, 30 मई से होंगे नॉकआउट मुकाबले


बता दें भारतीय टीम को एक दिवसीय क्रिकेट में अबतक 518 मुकाबलों में विजयश्री हासिल हुई है, जबकि 431 मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. टीम का इस दौरान जीत का प्रतिशत दर 54.54 प्रतिशत है. 

मौजूदा समय में एक दिवसीय प्रारूप में सर्वाधिक मुकाबले खेलने के मामले में भारतीय टीम पहले स्थान पर स्थित है. भारतीय टीम के बाद एक दिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम दर्ज है. ऑस्ट्रेलियाई ने अबतक कुल 958 एक दिवसीय मुकाबले खेले हैं. इसके पश्चात् पड़ोसी देश पाकिस्तान का नाम आता है. पाकिस्तान ने अबतक 936 एक दिवसीय मुकाबलों में शिरकत की है. 

सौरव गांगुली के निशाने पर आए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com