India vs Pakistan: जानें टीम इंडिया के हार के 5 अहम कारण

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत को 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह सबसे बड़ी हार है. पाकिस्तान के ओपनर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने कमाल की बल्लेबाजी की और अकेले दम पर पाकिस्तान को जीत दिला दी.

खास बातें

  • वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराने का अजेय रिकॉर्ड पर लगा विराम
  • भारत को पाकिस्तान ने 10 विकेट से दी करारी हार
  • शाहीन अफरीदी मैन ऑफ द मैच

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत को 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह सबसे बड़ी हार है. पाकिस्तान के ओपनर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने कमाल की बल्लेबाजी की और अकेले दम पर पाकिस्तान को जीत दिला दी. सुपरहिट मुकाबले में भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों खराब रही. जिसके कारण इस मैच में भारत बुरी तरह से हार गया. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और केवल 151 रन बनाए, जिसके बाद पाकिस्तान की टीम ने 18वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली. पाकिस्तान की वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहली जीत रही. इस ऐतिहासिक जीत के हीरो शाहीन अफरीदी रहे जिन्होंन भारत के 3 बल्लेबाजों को आउट किया और मैच का पासा पलट दिया. शाहीन ने रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में आउट कर भारतीय टीम को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया था.

IND v PAK: भारत को हराने के बाद पाक खिलाड़ियों की खेल भावना, धोनी-कोहली के पास जाकर ली सलाह.. देखें Photos

इसके बाद तीसरे ओवर में केएल राहुल को पवेलियन की राह दिखाकर भारतीय टीम की पारी की कमर तोड़ दी. शाहीन ने कोहली का भी विकेट लिए, यही कारण रहा कि मैच के बाद शाहीन को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. भारत की हार के बाद भारतीय फैन्स निराश हैं तो वहीं क्रिकेट पंडित मैच में भारत की ओर से हुई गलती पर भी अपनी राय दे रहे हैं. ऐसे में जानते हैं ऐसे 5 कारण जिसके कारण टीम इंडिया को हार मिली.

टॉस हारना, बाद में गेंदबाजी करना
भारत के कप्तान कोहली (Virat Kohli) की किस्मत टॉस के मामले में एक बार फिर उन्हें धोखा देती नजर आई. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में कोहली टॉस हार गए, जिसका फायदा बाबर आजम ने उठाया और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. शाम को खेले जा रहे मैच में पाकिस्तान के कप्तान का यह फैसला सही साबित हुई. पाकिस्तानी गेंदबाजों ने फायदा उठाया और भारतीय टीम को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया. भारतीय टीम किसी तरह से 151 रन बना पाई. इसके बाद जब भारतीय गेंदबाज गेंदबाजी करने आए तो रात हो चुकी थी और ओस के कारण गेंदबाज सही दिशा में गेंद को करने में नाकाम रहे. बुमराह भी अपने कोटे के दौरान ऐसी कम ही गेंद कर पाए जिसपर विकेट गिरने के चांस बने थे. इसके अलावा स्पिनर्स का हाल भी बुरा रहा. चक्रवर्ती और जडेजा की गेंदों ने पाकिस्तान के ओपनर्स बल्लेबाजों को परेशान नहीं किया. 

जब गेंदबाजी नही कर रहे तो हार्दिक पंड्या टीम में क्यों, बल्लेबाजी ऑलराउंडर का न होना
पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हार्दिक पंड्या न तो बल्ले से कोई खास कमाल कर पाए और न ही मैच में उन्होंने गेंदबाजी की. मैच के दौरान उन्हें कंधे पर चोट भी लगी. भारत की हार के बाद अब भारत की प्लेइंग इलेवन को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. कई क्रिकेट पंडित का मानना है कि हार्दिक की जगह यदि शार्दुल कल का मैच खेलते तो शायद भारत पाकिस्तान से विकेट लेने में सफल रह सकता था. शार्दुल ने आईपीएल में भी मुसीबत के समय में भारत को सफलता दिलाई थी. लेकिन हार्दिक को शामिल करने से भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल करने के बाद प्लेइंग इलेवन को लेकर सवाल खड़े हो गए. इसके अलावा ईशान किशन के नहीं खेलने पर भी काफी सारे सवाल खड़े हुए हैं. ईशान किशन ने वार्मअप मैचों में अपनी बल्लेाजी से धमाल मचा दिया था. 

IND vs PAK: पाक पत्रकार ने कैप्टन कोहली से किया बेतुका सवाल, रोहित शर्मा से जुड़ा है मामला, देखें वीडियो

वरूण चक्रवर्ती की मिस्ट्री रही गायब
पाकिस्तान के खिलाफ मैच में वरूण चक्रवर्ती की मिस्ट्री गायब रही. वर्ल्ड कप के मैच से पहले हर जगह यही बात कही जा रही थी कि चक्रवर्ती भारत के लिए ट्रंप कार्ड होंगे लेकिन दुबई की पिच पर इस स्पिनर की मिस्ट्री पूरी तरह से गायब रही, जिसने पाकिस्तान के बल्लेबाजों को खुलकर रन बनाने का मौका दे दिया. चक्रवर्ती ही नहीं बल्कि जडेजा की फिरकी भी बेअसर रही. भारतीय स्पिनरों का फ्लॉप शो मैच में भारत की हार का अहम कारण भी बना.


पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी का कहर
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर से भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बरपाते दिखे, पहले रोहित शर्मा और फिर केएल राहुल को सस्ते में निपटा देना भारत की हार की सबसे बड़ी वजह भी बनी. दोनों के आउट होने के बाद भारतीय टीम पूरे मैच में दवाब में नजर आए. शाहीन ने कोहली को भी आउट कर मैच में खुद को हीरो साबित किया. भारतीय टीम को हराने के बाद अफरीदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम का धमाल
रिजवान और आजम ने बिना दवाब में क्रीज पर बल्लेबाजी की और अपने हुनर को जोरदार नमूना पेश किया. दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए तरसा दिया. दोनों की बल्लेबाजी वर्ल्ड क्लास रही. खराब गेंदों पर जिस तरह से बाबर आजम और रिजवान ने धुलाई की, वो शानदार था. दोनों ने पुराने इतिहास को पीछे छोड़कर पाकिस्तान क्रिकेट की नई शुरूआत कर दी. दोनों की बल्लेबाजी में स्थाईपन मैच में अहम रहा.